बॉलीवुड के टॉप टेन फेमस कॉमेडियन Top ten famous comedians in Bollywood

हिंदी सिनेमा के दस प्रसिद्ध कॉमेडियन Ten famous comedians of Hindi cinema


ghghghrकहते है कि दुनिया में किसी को हसाना कोई आसान काम नहीं है. कॉमेडी करना अपने आप में एक कला है जो हर किसी को नहीं आती. जिस तरह खुश रहने के लिए लाइफ में कॉमेडी जरूरी है उसी तरह हिंदी सिनेमा की फ़िल्में भी बिना कॉमेडी के कुछ अधूरी लगती है जब फिल्म में कोई कॉमेडियन अजीबो गरीब एक्टिंग और डायलाग बोलते है तो उससे लोगो मनोरंजन और भी अधिक बढ़ जाता है.

फिल्म में मनोरंजन न सिर्फ लोगो को हँसाता है बल्कि फिल्म की कहानी में वेराएटी भी लाता है. ऐसे ही कुछ टॉप टेन फेमस कॉमेडियन है जो बॉलीवड फिल्मों का जरूरी हिस्सा है. बॉलीवुड या हिंदी सनेमा जगत में बहुत से अच्छे कॉमेडियन है जो फिल्मों में अपनी एक्टिंग से लोगो का दिल जीत चुके है बॉलीवुड के कुछ ख़ास कॉमेडियन इस प्रकार है.

जॉनी वॉकर प्रसिद्ध कॉमेडियन Johnny Walker famous Bollywood comedian

जॉनी वॉकर अपने ज़माने के मसहूर कॉमेडियन थे इनका असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी था. जॉनी वाकर फिल्मों से पहले  एक बस कंडक्टर थे. उस समय के सुप्रसिद्ध एक्टर बलराज साहनी को इनके अंदर छुपे टैलेंट की पहचान हो गयी और उन्होंने ही इन्हें गुरुदत्त से मिलवाया गुरुदत्त इनके स्क्रीन टेस्ट में  शराबी की एक्टिंग से बहुत खुश हुए और उन्होंने की स्कॉटिश व्हिस्की ब्रांड के नाम पर इनका ऑनस्क्रीन नाम जॉनी वॉकर रख दिया.

ये बॉलीवुड में पहले ऐसे कॉमेडियन थे जिनपर उस समय के जाने माने  महान म्यूजिक डायरेक्टर एस.डी बर्मन और ओ.पी नय्यर ने बॉलीवुड का फेमस गाना  ‘सर जो तेरा चकराए’ और ‘ए दिल है मुश्किल’ फिल्माया. 

महमूद फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन Mehmood famous Bollywood comedian

बॉलीवुड की फिल्मो के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियनों में से एक है महमूद, इनका पूरा नाम महमूद अली था जो एक्टर, कॉमेडियन होने के साथ-साथ डायरेक्टर और प्रोडूसर भी रह चुके है लेकिन सबसे अधिक नाम और मुकाम इन्हें कॉमेडी के क्षेत्र में मिला. महमूद ने अपने 40 सालो के कैरियर में 400 से भी ज्यादा फिल्मे की और इन्हें किंग ऑफ़ कॉमेडी भी कहा जाता था. इन्होंने  ‘बॉम्बे टू गोवा’ खुद डायरेक्ट की यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे इन्होने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को पहली बार लीड रोल दिया था. इनके परिवार में इनके 6 बेटे थे और इन्होने अपने बेटों के साथ 1978 में आई फिल्म ‘एक बाप छह बेटे’ में अभिनय किया था.

राजेन्द्रनाथ फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन Rajendra Nath famous Bollywood comedian

राजेन्द्रनाथ भी बॉलीवुड के फेमस कॉमेडियन की लिस्ट में शामिल है फिल्मों में इनका योगदान सराहनीय रहा. राजेन्द्रनाथ ने अपने ज़माने में राज कपूर और शम्मी कपूर की फिल्म में बहुत से साइड रोल प्ले किये लेकिन एक्टिंग से अधिक इन्हें कॉमेडी के फिल्ड में सफलता मिली. इन्होंने शशिधर मुखर्जी की फिल्म 1959 में ‘दिल देके देखो’ में कॉमेडियन का रोल किया यह फिल्म नासिर हुसैन द्वारा डायरेक्ट की गयी थी  इन्होंने पंजाबी फिल्मों में  भी काम किया.

असरानी फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन   Asrani famous Bollywood comedian

हिंदी फिल्मो के मशहूर कॉमेडियन में ‘असरानी’ का नाम भी बहुत ही लोकप्रिय है जिन्होंने बहुत सी फिल्मों में अपनी कलाकारी का लोहा मनवाया. इन्होंने भारतीय इतिहास की सबसे सुपरहिट फिल्म ‘शोले’  ‘अंग्रेजो के जमाने जेलर’ जैसे दमदार रोल प्ले किया इनका पूरा नाम गोवर्धन असरानी है. इनकी सबसे पहली फिल्म 1967 में आयी ‘हरे कांच की चूड़ियाँ’ थी.

जगदीप फेमस कॉमेडियन Jagdeep famous Bollywood comedian

बॉलीवुड के फेमस कॉमेडियन जगदीप का पूरा नाम ‘सय्यैद इश्तिअक अहमद जाफरी’ है. यह फिल्म इंडस्ट्रीज के पुराने कॉमेडियनों में से एक है इन्हें पहला रोल बी.आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में दिया गया था. इन्हें फिल्मो में बड़ा ब्रेक साल 1957 में मिला जो बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ थी. इस फिल्म में इन्होंने पहली बार कॉमेडी रोल प्ले किया था. सुपरहिट फिल्म ‘शोले’ के ‘सुरमा भोपाली’ का रोल आज भी लोगो के जहन में है.

जॉनी लीवर फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन Johnny Lever famous Bollywood comedian

जॉनी लीवर भी बॉलीवुड के फेमस कॉमेडियन में से एक है इनका पूरा नाम ‘जॉन प्रकासा जनुमाला है जॉनी लीवर अभी तक 350 से भी ज्यादा फिल्मे कर चुके है. इन्हें बॉलीवुड का सुपर डुपर हिट कॉमेडियन माना जाता है.  ये दो फिल्मफेयर अवार्ड भी जीत चुके है. इन्हें पहला अवार्ड 1998 में आई फिल्म ‘दीवाना मस्ताना’ के लिए और दूसरा 1999 में आयी फिल्म ‘दुल्हे राजा’ के लिए दिया गया था. यह ‘सिने एंड तेलेविस्लिओं आर्टिस्ट एसोसिएशन’ और ‘द मिमिक्री आर्टिस्ट एसोसिएशन मुंबई’ के प्रेसिडेंट भी है.

परेश रावल फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन Paresh Ravel famous Bollywood comedian

परेश रावल ने अपने करियर के शुरुआत में खलनायक के किरदार प्ले किये लेकिन उनमें इन्हें सफलता नहीं मिली तब इन्होंने खलनायिकी के रोल छोड़ कॉमेडी के रोल करने शुरू किये. इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1984 में की थी और इन्हें फिल्म ‘हेरा फेरी’ के लिए फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन के अवार्ड से नवाज जा चूका है.

कादर खान फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन Kader khan famous Bollywood comedian

कादर खान बॉलीवुड के आलराउंडर माने जाते है इन्होंने न सिर्फ कॉमेडी में महारत हासिल कि बल्कि ये एक बहुत अच्छे स्क्रिप्टराइटर, डायलाग राइटर और डायरेक्टर भी है. अभी तक इन्होंने 400 से भी अधिक फिल्मे की है. वर्तमान में यह बॉलीवुड के सबसे वरिष्ठ और मेहनती कॉमेडियन है.

राजपाल यादव फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन Rajpal Yadav famous Bollywood comedian

राजपाल यादव ने अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन के धारावाहिक ‘मुंगेरी के भाई नौरंगीलाल’ से की थी ये न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि पुरे हिंदुस्तान में एक फेमस और पॉपुलर कॉमेडियन है. यह ‘नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा’ से पास है इनके बारे में बहुत कम लोग जानते है कि इन्होने अपनी ही फिल्म ‘में, मेरी पत्नी और वोह’ की कहानी भी लिखी है.

बोमन ईरानी फेमस बॉलीवुड कॉमेडियन Boman Irani famous Bollywood comedian

बोमन ईरानी हिंदी सिने जगत के फेमस कॉमेडियन और एक्टर है.  यह एक प्रोफेशनल फोटोग्राफ़र के रूप में भी काम कर चुके है. ये एक बहुत अच्छे वौइस् आर्टिस्ट भी है इनकी सबसे बढ़िया फिल्में फिल्म ‘खोसला का घोसला’, ‘मुन्नाभाई MBBS’ है जिनके लिए इन्हें फिल्मफेयर अवार्ड, स्टार स्क्रीन अवार्ड भी मिल चूका है यह ‘3 इडियट’ के लिए आइफा अवार्ड भी जीत चुके है.