बेस्ट मेमोरी कार्ड कैसे खरीदे How to buy right SD Card Best SD SDHC SDXC memory card

बेस्ट मेमोरी कार्ड कैसे खरीदे Tips to choose the right SD Card buying tips

How to buy right SD Card How to buy right SD Card -आजकल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्टोरेज का मुख्य साधन है. हममे से ही कई स्मार्टफोन यूजर हमेशा इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं कि ज्यादा मेमोरी वाले एसडी कार्ड ही उनके स्मार्टफोन के लिए बेहतर हैं.

कैसे चुने बेहतर SD कार्ड How to buy right SD Card-

लेकिन बता दे कि ये बिलकुल भी जरूरी नहीं है. मेमोरी कार्ड का चयन हमेशा 3 फैक्टर्स पर करना चाहिए – स्पीड, साइज और कैपेसिटी.

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन के लिए सही How to buy right SD Card सही एसडी कार्ड का चुनाव आसानी से कर पाएंगे.

कैपेसिटी का रखें ध्यान Capacities-

अगर कैपेसिटी की बात की जाये तो इस सेक्शन में तीन तरह के मेमोरी कार्ड आते हैं – SD Card, SDHC Card और SDXC Card. आम एसडी कार्ड की कैपेसिटी 2जीबी तक होती है .

जबकि 4 जीबी से 32 जीबी तक की कैपेसिटी वाले कार्ड SDHC कार्ड होते हैं. इससे ज्यादा कैपेसिटी के लिए SDHX कार्ड आता है जो 32जीबी से 2टीबी तक की कैपेसिटी वाला होता है. How to buy right SD Card वैसे तो अधिकतर किसी भी स्मार्टफोन के लिए 8 जीबी से 32 जीबी तक का कार्ड काफी होता है.

साइज Size –

How to buy right SD Card  बाजार में मेमोरी कार्ड तीन साईज में आते हैं जिन्हें ‘फुल’, ‘मिनी’ और माइक्रो के नाम से जाना जाता है. इन मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कैपेसिटी 2 जीबी से लेकर 2 टीबी(टेराबाइट) तक हो सकती है. इनमे फुल साइज वाले कार्ड ज्यादातर डिजिटल कैमरा, ऑडियो रिकॉर्डर के लिए प्रयोग में लाये जाते हैं.

माइक्रो एसडी कार्ड आजकल हर मोबाइल में इस्तेमाल होते है. मेमोरी कार्ड की कैपेसिटी के अलावा यह भी देखना काफी जरूरी होता है कि आपका फोन कितनी कैपेसिटी के कार्ड को सपोर्ट करता है.How to buy right SD Card .

स्पीड का रखें ध्यान Speed –

मेमोरी कार्ड की कैपेसिटी के बाद अब बात करते है स्पीड की. इस बात पर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते. आजकल बाजार में ज्यादातर कार्ड ‘क्लास 4’, ‘क्लास 6’ और ‘क्लास 10’ के आते है. ज्यादतर स्मार्टफोन्स में क्लास 4 मेमोरी कार्ड सपोर्ट करता है.How to buy right SD Card यदि आपका स्मार्टफोन सिर्फ एचडी वीडियो ही रिकॉर्ड करता है तो आपके लिए class 4 या class 6 मेमोरी कार्ड बेहतर रहेगा और वहीं यदि आपका स्मार्टफोन फुल एचडी या 4K वीडियो रिकॉर्ड करता है तब आपको क्लास 10 एसडी कार्ड की जरुरत है.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

इसी के साथ मेमोरी कार्ड खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आपकी जरूरत कैसी है. आपको कार्ड का प्रयोग करते समय कितनी स्पीड से डाटा प्रोसेस करना है. आपका बजट कितना है और साथ ही कार्ड के साथ वारंटी कितने समय की दी जा रही है.

प्रश्न- कैसे चुनें अपने लिये बेस्ट मेमोरी कार्ड?
उत्तर- हमेशा स्पीड, साइज और कैपेसिटी चेक करने के बाद ही मेमोरी कार्ड खरीदें।

प्रश्न- चिप खरीदते समय ध्यान रखें ये बात?
उत्तर- ध्यान रहे आप वही कार्ड ख़रीदे जो आपके डिवाइस में सपोर्ट करता हो ऐसा ना करने से आपका डिवाइस ख़राब भी हो सकता है।

प्रश्न- मेमोरी कार्ड कितने प्रकार का होता है ?
उत्तर- यह तीन पकड़ के होते हैं – SD Card, SDHC Card और SDXC Card.

प्रश्न- SDHC कितने स्टोरेज की होती है?
उत्तर- ये 2GB से 32GB तक की स्टोरेज वाले कार्ड होते हैं !

प्रश्न- SDXC की स्टोरेज क्षमता क्या होती है?
उत्तर- ये कार्ड 32GB से 2TB तक की स्टोरेज वाले कार्ड होते हैं साथ ही इन्हें केवल SDXC सपोर्ट में ही काम में लिया जा सकता है।

Question: How to buy best SD card
Answer: You can buy best SD card according to your device

Question: Kese kharide apne liye best SD card?
Answer: SD card kharidte smay teen chijen hmesha dhyan me rakhe- SD card ki speed, uska size or uski cepesity.

Question: Memory card kharidte smay kin bato ko janna jaruri hai?
Answer: Wahi SD card khariden jo apke device me sport karta ho.