बिना संकोच किये मान लें इन 8 लोगो की बात Top Tips to Live a Happier Life

इन 8 लोगो की बात तुरन्त मान लेनी चाहिए Simple Ways to Make Your Life Happier

खुश रहने के लिए व्यक्ति क्या कुछ नहीं करता तथा हर कोई व्यक्ति सुखी जीवन जीना चाहता है. रामचरितमानस तुलसीदास द्वारा रचित किया था तथा रामचरितमानस के अनुसार 9 लोग ऐसे होते है जिनकी बात हमें तुरंत मान लेनी चाहिए अन्यथा व्यक्ति को कोई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

तो आइये जानते हैं कौन हैं ओ आठ लोग जिनकी बात हमेशा माननी चाहिए.

शस्त्रधारी (Armed)

श्रीरामचरित मानस में बताया गया है की यदि कोई शस्त्रधारी हमें कुछ कार्य करने के लिए कहता है हमें उसकी बात तुरन्त मान लेनी चाहिए क्योंकि उनकी बात यदि नही मानते हैं तो हो सकता है उनको क्रोध आ जाये जिससे हमे नुकसान हो सकता है इसलिए हमे किसी भी शस्त्रधारी की बात को तुरंत मान लेनी चाहिए.

भेद जानने वाला (Learn to distinguish)

सभी लोगो के कोई न कोई राज होते हैं. यदि कोई व्यक्ति हमारा भेद यानी राज जानता है तो उसकी बात हमें तुरन्त मान लेनी चाहिए. क्योंकि यदि हम उसकी बात नहीं मानेगे तो हो सकता है की वह हमारे राज सभी को बता सकता है। राज की बातें सार्वजनिक होने पर कई प्रकार की परेशानिया हो सकती हैं.

मालिक या बॉस (Boss)

अपने एक कहावत तो सुनी होगी ‘बॉस इस ऑलवेज राइट’ इसलिए अपने मालिक की बात को हमेशा माने. यदि आप बॉस से किसी भी प्रकार का वाद-विवाद करेंगे तो यह आपकी नौकरी के लिए अच्छा नहीं है।  हो सकता है इससे आपकी नौकरी में बुरा असर पड़े. यदि आपको कभी ऐसा लगे की आपका बॉस  किसी बात को लेकर गलत निर्णय लेता है तो आप वाद-विवाद ना करे बल्कि उसी काम को सही करके सिद्ध कर दें कि बॉस का निर्णय गलत था।

मूर्ख (Silly)

यदि कभी आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलता है जिसे किसी बात का ज्ञान ना हो तो उसकी बात तुरन्त मान लें. अगर आप उसकी बात नही मानते हैं तो वह बेवजह की आपका समय बर्बाद कर सकता है. इसलिए बेकार में तर्क -व्रतरक करने से अच्छा होगा की आप उसकी बात मान लें.

धनवान (Wealthy)

आजकल के समय में धन को काफी महत्व दिया जाता है. हमे सभी कार्यो के लिए आजकल धन की आवश्यकता होती है. इसलिए कभी भी धनी व्यक्ति का अनादर नहीं करना चाहिए, अन्यथा जब धन की आवश्यकता होगी तो उससे मदद प्राप्त नहीं हो पाएगी। धनी व्यक्ति अपने धन से कई प्रकार के कार्यों में हमारा सहयोग कर सकता है।

वैद्य (Doctor)

वैद्य जिसे डॉक्टर भी कहा जाता है तथा डॉक्टर को भगवान के समान माना जाता है। जब भी कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ को लेकर काफी परेशान रहता है तो उसे एक डॉक्टर की जरूरत होती है इसलिए कहा गया है की जब कोई डॉक्टर कोई सलाह दे तो उउसकी बात तुरन्त माना लनी चाहिए।

कवि (Poet)

कविताएं बहुत प्रभावी होती हैं और इनसे बहुत ही जल्दी कोई भी व्यक्ति की सफल भी बन जाता है. यदि हमे कविताओ का अच्छा गया होगा तो यह एक रोजगार भी हो सकता है जिसके कारण व्यक्ति को सुखी जीवन जीने का मौका मिल सकता यह इसलिए कवि का कभी भी अनादर ना करे तुरन्त उससे कविता सिख लें.

रसोइया (Cook)

जीवन को सही प्रकार से जीने के लिए भोजन बहुत ही जरुरी होता है तथा भोजन बनाने के लिए रसोइया का होना जरुरी है. कहा जाता है की रसोइए की बातों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि रसोइया रूठ जाएगा तो वह खाने में कुछ भी मिलाकर हमारी सेहत बिगाड़ सकता है.