बिना रिमूवर का यूज़ करे नेलपॉलिश हटाने के घरेलू टिप्स How to remove nail polish without remover

कैसे हटाए बिना रिमूवर के नेलपॉलिश – आसान घरेलु टिप्स 

कभी हमारे साथ ऐसा होता है कि नेल पॉलिश हटाते वक़्त नेलपॉलिश ख़त्म हो जाय या फिर रिमूवर ही न हो तो ऐसी स्थिति में नेलपॉलिश को हटाना एक बड़ी समस्या बन जाता है उस वक़्त हम सोचते है की बिना रिमूवर के कैसे नेलपॉलिश को हटाया जाय बिना रिमूवर की सहायता से भी नेलपॉलिश को घरेलू तरीकों से हटाया जा सकता है.

बिना रिमूवर के नेलपॉलिश हटाने के सरल घरेलू तरीके

सफेद सिरके को नींबू के रस से हटाए नेलपॉलिश – यदि आपके पास रिमूवर नहीं है या आपकी रिमूवर ख़त्म हो गयी है और आप अपने हाथो से नेलपॉलिश को बिना रिमूवर के हटाना चाहती है तो सफ़ेद सिरके और नींबू का रस मिलाकर घोल बना ले और इस घोल में अपने नाखूनों को अच्छी तरह से कुछ देर के लिए डुबाकर रख दे कुछ देर बाद इसे कपडे की सहायता से रगड़कर साफ़ कर ले.

टूथपेस्ट से नाखूनों पर करे स्क्रब – टूथपेस्ट भी बहुत अच्छा घरेलू उपाय है थोड़ा सा कॉटन लेकर उसमें थोड़ा टूथपेस्ट लगा ले अब इससे अपने नाखूनों पर स्क्रबिंग करे कुछ देर तक स्क्रबिंग करने के बाद इसे साफ़ कपडे से पोछ ले ये आपकी नेलपॉलिश को हटाने में मदद करता है.

दूसरी नेलपॉलिश मदद से हटाए नेलपॉलिश- बिना रिमूवर के नेलपॉलिश को साफ़ करने का यह भी बहुत कारगर और आसान तरीका हैं आप अपने नाखूनों पर लगी नेलपॉलिश के ऊपर कोई और नेलपॉलिश का एक कोट और लगा ले अब इससे किसी  कपडे की सहायता से साफ़ कर ले इससे आपकी पहले वाली नेलपॉलिश भी आसानी से निकल आएगी.

ऊंगलियों की सहायता से निकाले नेलपॉलिश- आप अपनी उंगलियों के नाखूनों की सहायता से भी अपनी नाखूनों की नेलपॉलिश को छुड़ा सकते है धीरे- धीरे अपने नाखूनों को नाखूनों से खुरच दे ऐसा करने पर आपके नाखूनों से नेलपॉलिश निकल जाएगी.

डियोडरेंट की मदद से हटाए नेलपॉलिश- यह बहुत ही सरल और असरदार नुस्खा है आप अपने नेल पेंट लगें नाखूनों पर डियोडरेंट को स्प्रे करें और जल्दी से इसे साफ़ कर ले बिलकुल रिमूवर की तरह क्योकि इसमें भी रिमूवर की तरह ही कम्पोनेंट्स होते है इसी कारण ये नाखूनों से नेलपॉलिश हो हटाने मैं कारगर होता है .

गर्म पानी से हटाए नेलपॉलिश- नेलपॉलिश हटाने का यह भी अच्छा घरेलू तरीका हैं सबसे पहले एक बर्तन में गर्म पानी कर ले अब इसमें अपने नाखूनों को अच्छी तरह से डुबो ले कम से कम १० से १५ मिनट्स के लिए ऐसे ही गर्म पानी में अपने हाथो को डुबोकर ही रखे अब तुरंत रूई से रगड़कर साफ़ कर ले आपका नेलपॉलिश उतर जायेगा.

हैंड सैनीटाईज़र का इस्तेमाल कर हटाए नेलपॉलिश- आप हैंड सैनीटाईज़र की मदद से भी नेलपॉलिश को हटा सकते है सैनीटाईज़र को अपने नाखूनों पर लगाकर इसे कपडे से रगड़कर साफ़ कर ले इससे भी आपका नेलपेंट उतर जायेगा.

नेल फाइलर का प्रयोग करे- वैसे तो नेल फाइलर नाखूनों को सेट करने के काम आता है लेकिन कभी-कभी इसे नेलपॉलिश हटाने के लिए भी यूज़ कर सकते है इसका बहुत अधिक यूज़ करने पर ये नाखूनों की प्राकर्तिक चमक को खो देता है इसलिए इसका बहुत अधिक यूज़ नहीं करना चाहिए.

अगर आप भी घर पर बिना रिमूवर के नेलपॉलिश को हटाना चाहते है तो इन सरल घरेलू उपायों को अपना सकते है.