बिना मेहनत करे घटाए वजन

बिना मेहनत करे घटाए वजन

बिना मेहनत करे घटाए वजन - upcharnuskhe.com

इन टिप्स को अपनाईये आपको न तो कड़ी आहार योजनाओं का पालन करना होगा और न ही आपको जिम में जाकर घंटों पसीना ही बहाना होगा। और यदि आप इन टिप्स को शिद्दत से अपना पाये तो अगली बार आपको बीच पर अपनी टी-शर्ट उतारने में बिलकुल शर्म महसूस नहीं होगी।

पैदल चलें वजन कम करे

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय पैदल चलना है. पैदल चलने से हमारे शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी नहीं जमती. रोजाना सुबह तथा शाम को करीब 1 घंटा पदैल चलने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. पैदल चलने से एबडोमन मांसपेशियों को वजन कम करने में सहायता मिलती है और हम मोटापा बढ़ने से रोक सकते हैं.   

तैराकी या बॉक्सिंग क्लॉस

यदि आपका पेट अधिक बाहर को निकला हुआ हैं तो किसी तैराकी या बॉक्सिंग क्लॉस में हिस्सा लेना चाहिए. तैराकी या बॉक्सिंग क्लॉस लेने से जल्दी ही फैट बर्न होने लगता है. तैराकी या बॉक्सिंग क्लॉस में मांसपेशियां लंबी और मजबूत होती हैं. इसके साथ ही पेट और कमर भी टोन अप होती हैं. इसके अलावा यदि ये आपका मनपसंद खेल है तो आपको इसमें थकम का भी अहसास नहीं होता और जल्दी ही वजन कम होने लगता है.

हंसकर घटाए वजन

स्वस्थ शरीर के लिए हस्ते रना बहुत आवश्यक होता है. रोजाना अपने रूटीन में लाफिंग योगा को अपनाइये. यह तरीका हसते-हसते वजन घटाने के लिए बहुत ही अच्छा है. जब आप हंसते हैं, तो आपकी एब्स की मांसपेशियों का व्यायाम होता है. शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो परन्तु यह बहुत अच्छा उपाय है मोटापा कम करने के लिए.

बैठकर करे व्यायाम

व्यायाम करने से हम जल्दी ही वजन कम कर सकते हैं. जब भी आप कही पर बैठे तो कमर को झुक कर ना बैठे कमर को एकदम सीधा करके बैठे. इसके बाद अपने कंधे को आगे-पीछे करते रहें. एब्डॉमिनल को ऊपर की ओर खींचें। महसूस करें कि आपकी पेट की मांसपेशियों में खिंचाव पड़ रहा है. ऐसा नियमित रूप से करें यह एक बहुत आसान तरीका हैं वजन कम करने के लिए.

back