बिजली के बिल को बढ़ने से कैसे रोके How to control your electricity bill

बिजली के बिल को कैसे करे कम How to stop progression our electricity bill

%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%9c%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%bf%e0%a4%b2-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%ae-howबहुत से लोगो की ये शिकायत होती है बिजली की ज्यादा खपत न करने के बाद भी उनका बिजली का बिल बहुत अधिक आता है बिजली का बिल कम या अधिक होना हमारे हाथो में होता है हम चाहे तो आपने बिल को नियंत्रित कर सकते है. कुछ ऐसे तरीके है जिन्हें अपनाकर हम बिजली के बिल को कम कर सकते है.

फ्रिज़ को कभी भी खाली न छोड़े Do not empty your fridge

फ्रिज़ को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए जब फ्रिज़ खाली होता है तब यह अधिक बिजली खाता है इसलिए अपने फ्रिज़ में हमेशा फल और सब्जिया रखे.

फ्रिज़ का टेम्परेचर मौसम के हिसाब से सेट करे Set temperature you fridge

अगर आप अपने बिजली के बिल को नियंत्रित करना चाहते है तो इसके टेम्परेचर (Temperature) को मौसम के हिसाब से सेट करें.

AC  की जगह कूलर का इस्तेमाल करे Use the cooler

आजकल AC का इस्तेमाल बहुत अधिक बढ़ गया है हममें से बहुत लोग AC का इस्तेमाल करते है लेकिन ये नहीं जानते है की AC  से हमारा वातावरण तो प्रदूषित होता ही है साथ ही इससे बिजली की खपत भी बहुत अधिक होती है. बिजली के बिल को और अपने स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए AC की जगह कूलर का इस्तेमाल करे.

वाशिंग मशीन में अधिक कपडे न डाले  Do not extra clothes in machines

बहुत से लोगो को ये आदत होती है कि वे जल्दीबाजी के चक्कर में वाशिंग  मशीन में जरूत से ज्यादा कपडे दाल देते है इससे मशीन पर लोड बढ़ जाता है और बिजली की खपत ज्यादा होती है. इसीलिए मशीन की आवश्यकता के अनुसार ही मशीन में कपडे डाले.

घर में  C.F.L बल्ब का इस्तेमाल करे Use C.F.L lamp

घर में अधिकतर लोग साधारण बल्बों का इस्तेमाल करते है जो बिजली अधिक खाते है बिजली की बचत करने के लिए आम बल्बों की जगह C.F.L का यूज़ करे ये आपके बिजली के बिल को कम करने में बहुत मददगार साबित होते है.

टीवी TV को मेन स्विच से ही बंद करे Turn off the main switch toTV

कई लोगो की ये आदत होती है रात को आलस के चक्कर में TV को रिमोट से बंद करके छोड़ देते है ऐसा करने से पूरी रात बिजली की खपत होती है और बिल बढ़कर आता है इसीलिए रात को हमेशा टीवी को मेन स्विच से ही बंद करना चाहिए इससे अनावश्यक बिजली की खपत से बचा जा सकता है.

सोलर पैनल का इस्तेमाल करे Use solar panel

आज कल सोल्लर पैनल कम कीमत में आसानी से मिल जाते है सोलर पैनल का यूज़ करके काफी बिजली बचाई जा सकती है जिससे बिजली के बिल को भी नियंत्रित किया जा सकता है.

मेनपॉवर में इलैक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटर का इस्तेमाल करे Use electricity regulator

इलैक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटर बिजली बचने का सबसे अच्छा तरीका है ये बिजली के बिल को नियंत्रित करता है.  इलैक्ट्रिसिटी रेग्यूलेटर को घर के मैन पावर मे लगाने से बिजली की फ्लेक्चुएशन नहीं होती और घर के इलेक्ट्रिक उपकरण भी सेफ रहते है और साथ ही बिजली का बिल भी कंट्रोल रहता है.

घर मे ट्रांसपेरेंट ग्लासेज खिड़की / दरवाजे लगाए Use transparent glasses doors and window  

घर मे ट्रांसपेरेंट ग्लासेज खिड़की / दरवाजे लगाने से घर मे अच्छी रोशनी आती है और लाइट कम जलानी पड़ती है जिससे आपका बिजली का बिल भी कम आता है.