बिजली का बिल कैसे करें कम how to save electricity bill Tips for Reduce electricity bill

बिजली का बिल कम करने के आसान उपाए 5 Tips on Saving Electricity in Hindi

बिजली का बिलहर महीने आने वाले बिजली का बिल से क्या आप भी परेशान हो चुके है? या महीने में एक बार आने वाला बिल आपकी दिल की धड़कनो को बड़ा देता है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है.

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनसे आप प्रति यूनिट दर कम तो कर नहीं सकते  लेकिन हाँ इन उपायों को अपनाकर आप अपने बिजली के बिल को कुछ कम जरूर कर सकते है.

बिजली का बिल कम करने के आसान उपाय Electricity Saving Tips – 

कई बार हमारे फ्रीज के ख़ाली होने के कारण भी ज्यादा बिजली की खपत होती है इसीलिए फ्रिज़ में हमेशा सब्जियां और फ़ल रखें. साथ ही अपने फ्रिज़ के टेम्परेचर को मौसम के हिसाब से ही सेट करें। ऐसा करने से आप बिजली के बिल में कुछ गिरावट ला सकते है.

इसे भी पढ़ें  –

 कई बार हम समय कम होने के कारण वाशिंग मशीन में जरूत से ज्यादा ही कपड़ो को डाल देते है. यदि कपड़े वाशिंग मशीन की अपेक्षा से कहीं ज्यादा होंगे तो इससे मशीन पर लोड बढ़ेगा जिसके कारण आपकी बिजली की खपत ज्यादा होगी. इसीलिए वाशिंग मशीन में कपड़े मशीन की अपेक्षा के अनुसार ही डालने चाहिए।

बिजली के बिल को कम करने के लिए आप आम बल्बों के बजाए  C.F.L बल्बों का भी प्रयोग कर सकते है.  यह बल्ब बिजली की खपत को कम करते हैं जिसकी वजह से भी आप भारी भरकम बिजली के बिल से राहत पा सकते है.

कई बार हम रात को सोते समय टीवी को रिमोर्ट से ही बंद कर देते है और रात भर हमारे टीवी का मैंन स्विच ऑन ही रहता है. जिससे बिजली की लगातार खपत होती रहती है और हमारा बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है इसीलिए रात के समय टीवी का मैंन स्विच जरूर बंद करें.

आज के समय में कुछ सोल्लर पैनल बहुत ही कम कीमत में भी बाजार में उपलब्ध है इनसे बिजली की खपत बहुत कम होती है. यदि आप भी भारी भरकम बिल से परेशान है तो आप सोल्लर पैनल का प्रयोग कर सकते है क्योकि इनके प्रयोग से भी बिजली के बिल में गिरावट आती है.