बिजली का बिल कम करने के आसान उपाय How to reduce electricity bill tips

बिजली का बिल कैसे करे कम Easy Ways to Reduce Electricity Bills-

बिजली का बिलबिजली का बिल- अगर आप भी हर महीने आने वाले बिजली के बिल से परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योकि इसे आप ही कण्ट्रोल कर सकते हैं कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस टीवी, कंप्यूटर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, बल्ब, फेन, जैसी चीजों काआवश्यकतानुसार उपयोग करने से  हम अपनी बिजली की खपत को कम कर सकते हैं।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

अगर हम अपने घरों में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, तो बिजली की काफी बचत हो सकती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप अपना बिजली का बिल आसानी से कम कर सकते हैं। 

बिजली का बिल कम करने का पहला उपाय How to Reduce Electricity Bill First Way – 

बिजली का बिल कम करने का सबसे आसान तरीका है अपने सामान्य बल्ब की जगह पर सीएफएल का इस्तेमाल करें। सीएफएल का यूज करने से 80 फीसदी तक कम बिजली  इस्तेमाल होती है और साथ ही यह सामान्य बल्ब से 10 से 15 गुना ज्यादा  चलता है। 

दूसरा उपाय Second Way Reduce Electricity Bill –

घरो में अक्सर हम जलती हुई बत्ती या टीवी चालू करते हुए छोड़ देते हैं जो हमारा बिजली का बिल बढ़ा देते हैं इसलिए ये ध्यान रखें कि खाली कमरे में जलती हुई बत्ती कभी न छोड़ें। या जब कभी कमरे से बाहर जाएं तो पंखे और लाइट का स्विच बंद करके ही निकलें। साथ ही रात को सोते समय ज्यादातर लाइट्स बंद कर दें। इससे बिजली की काफी बचत होगी।

तीसरा उपाय Third Way Reduce Electricity Bill– 

ध्यान रखे कि गर्मियों में एसी का इस्तेमाल करने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें और उसके टेम्प्रेचर की सेटिंग को भी सही रखें। ऐसा करके आप बिजली के बिल में कुछ कमी ला सकते हैं।

चौथा उपाय Fourth Way Reduce Electricity Bill– 

अपने फ्रीज को कभी भी खाली न छोड़ें। उसमे हमेशा ताजी सब्जियां और सामान होना चाहिए और साथ ही अपने फ्रीज को नॉर्मल मॉड पर ही चलाएं। यह आपकी बिजली बचाने का एक आसान उपाय है।

पांचवा उपाय Fifth Way Reduce Electricity Bill 

यह ध्यान रहे कि वॉशिंग मशीन में उतने ही कपड़े धोने के लिए डाले जितनी उस मशीन की क्षमता हो और साथ ही कम कपड़े धोने के बजाय एकमुश्त धुलाई करें। ऐसा करके आसानी से कुछ बिजली बचायी जा सकती है।