बासी चावल खाने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप Benefits of stale rice

जाने बासी चावल के कुछ चमत्कारिक फायदे Stale rice for health care

ज़्यदातर लोग बासी चावल खाने से डरते हैं या फिर आनाकानी करते हैं, पर क्या आप जानते हैं की बचा हुआ बासी चावल आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। ये बात सुनने में भले ही थोड़ी अजीब लग रही है, लेकिन ये सच है कि बासी चावल के बहुत फायदे हैं.

कई बार हमारे घर में रात के पके चावल बच जाते हैं और हम उन्हें बेकार समझकर या तो जानवरों को खिला देते हैं या फिर फेंक देते हैं. पर ऐसा न करें और बासी चावल का इस्तेमाल करें, आज यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे बासी चावल आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं.

शरीर के तापमान के लिए (For body temperature) –

बासी चावल की तासीर ठंडी होती है. जो कि हमारे शरीर के तापमान को हमेशा नियंत्रित रखता है. बासी चावल हमारे शरीर को कई सरे छोटे – छोटे रोगो से बचता है. बासी चावल में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और खनिज पदार्थ होते हैं.

चोट के घाव के लिए (For injury wounds) –

अगर आपके शरीर पर कभी किसी भी चीज से चोट लग जाये तो, कहा जाता है कि प्रतिदिन बासी चावल खाने से चोट का घाव जल्द ही सही होने लगता है.

कब्ज और गैस के लिए (For constipation and gas) –

बासी चावल में फाइबर कि मात्रा बहुत अधिक होती है, जो कब्ज और गैस की जैसी समस्याओं से जल्द ही छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

ऊर्जा के लिए (Rice for body energy) –

ऐसा कहा जाता है कि बासी चावल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, दिन भर काम करने में अच्छे से मन लगता है और आप बिलकुल तरोताजा महसूस करते हैं.

अल्सर की समस्या के लिए (Rice for alsr problem) –

कई लोगो को अल्सर की समस्या होती है, अगर आप भी अल्सर की समस्या से परेशान हैं तो यह उपाय आपके लिए सबसे अच्छा है। अल्सर की शिकायत होने पर बासी चावल हफ्ते में तीन बार खाएं। पेट की खराबी जल्द ही दूर हो जाएगी।