बाल धोते समय ना करें ये गलतियां Hair Washing Mistakes Hair Care

भूलकर भी बाल धोते समय ना करें ये गलतियां How to wash hair properly

बाल धोते समय ना करें ये गलतियां Common Hair Washing Mistakes –

बाल धोते समय ना करें ये गलतियांबाल धोते समय ना करें ये गलतियां – लंबे घने और खूबसूरत बाल हम सभी लोग पाना चाहते है. लेकिन कई बार व्यस्तता भरी जिंदगी के कारण हम अपने बालों का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाते. बाल धोते समय ना करें ये गलतियां, कई लोग मानते है कि बालों में शैम्पू करने और तेल लगा देने मात्र से ही हमारे बालों को उचित पोषण मिल जाता है.

आजकल कई लोग बालों में रूसी, बालों का टूटना व  झड़ना, बालों का दोमुंहा होना, और गंजेपन की समस्या से परेशान रहते है. हममे से ही कई लोग अपने बालों को धोते समय कुछ ऐसी  गलतियां कर देते है जिनके कारण हमारे बालों को भारी नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलितयों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे अकसर हम बालों को धोते समय कर देते है.

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सही शैंपू का चुनाव ना कर पाना Choose Right Shampoo for Hair Wash-

बाल धोते समय ना करें ये गलतियां – हम सभी लोग बाल धोने के लिए शैम्पू का प्रयोग करते है लेकिन हम यह नहीं समझ पाते कि हमारे बालों के लिए कौन सा शैम्पू बेस्ट रहेगा या हमें अपने बालों के लिए कौन सा शैम्पू यूज़ करना चाहिए. इसलिए अपने बालों को जानकर ही सही शैम्पू का प्रयोग करें जैसे यदि आपके बल रुके और बेजान है तो आपके लिए माइल्ड शैंपू का प्रयोग करना बेहतर रहेगा और वहीं अगर आपके स्वस्थ्य हैं तो आप शैंपू या नैचुरल शाइन शैंपू का प्रयोग कर सकते है.

अधिक शैंपू का प्रयोग Do Not Use More Shampoo Use –

बाल धोते समय ना करें ये गलतियां – अधिकतर लोग अपने बालों को धोने के लिए शैम्पू की मात्रा बहुत अधिक लेते है. और वहीं दूसरी ओर कई लोग कंडीशनर की मात्रा पर भी ध्यान नहीं देते. जिससे बाल रूखे ओर बेजान होने लगते है. ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में शैंपू या  फिर कंडीशनर के ज्यादा इस्तेमाल से हमारे सिर की त्वचा रूखी हो जाती है जिसके कारण हमें डैंड्रफ, बाल टूटने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है.

केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का प्रयोग Do Not Use Chemical Product-

बाल धोते समय ना करें ये गलतियां – बालों की समस्या का एक कारण ज्यादातर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना भी हो सकता है.

इसे भी पढ़े – 5 सबसे अधिक खर्चीली राशियां

कई लोग अपने बालों को खूबसूरत,  बाउंसी बनाने और उन्हें कलर देने के लिए अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं और इन प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा बहुत अधिक होती है। हो सकता है कि केमिकल के प्रभाव से आपके बालों कुछ देर के लिए खूबसूरती आ जाये लेकिन लम्बे समय तक इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते है.

जड़ों पर अधिक ध्यान देना Pay Attention to The Roots-

बाल धोते समय ना करें ये गलतियां – अधिकतर लोग अपने बालों को धोते समय बालों की जड़ो में ही शैंपू, कंडीशनर या फिर तेल लगाते हैं लेकिन याद रखें कि स्कैल्प पर अधिक ध्यान ना दे.

क्योकि बालों की जड़ों में अधिक प्रोडक्ट का प्रयोग करने से स्कैल्प रूखा हो सकता है।

गर्म पानी से बाल धोना Do Not Use Warm Water-

बाल धोते समय ना करें ये गलतियां – बाल धोते समय ना करें ये गलतियां कई लोग अपने बालों को धोने के लिए  गर्म पानी का प्रयोग करते है. लेकिन बहुत अधिक गर्म पानी के प्रयोग से स्कैल्प की त्वचा रूखी हो जाती है और बाल अधिक ड्राइ होने लगते है. जिसके कारण बालों में रूखापन और बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए बहुत अधिक गर्म पानी से बालों को ना धोये.

FAQ

प्रश्न- बाल धोते समय क्या नहीं करना चाहिए?

उत्तर- बाल धोते समय बहुत अधिक शैम्पू इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Question- What should not be done while washing hair?

Answer- When washing hair not too much shampoo should be used.

प्रश्न- क्या बालों को गर्म पानी से धोना चाहिए?

उत्तर- नहीं, बालों को बहुत अधिक गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए.

Question-Should hair wash with hot water?

Answer- No, hair should not be washed with too much hot water.

प्रश्न- बाल धोने के लिए कौन सा शैम्पू बेहतर होता है?

उत्तर- बालों को धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए.

Question- Which shampoo is better for washing hair?

Answer- Mild shampoo should be used to wash hair.

प्रश्न- बालों की घर में देखभाल कैसे करे?

उत्तर- बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का प्रयोग ना करे.

Question- How to take care of hair at home?

Answer- Do not uses chemical products on hair.