बालो पर हेयर कलर करने के नुकसान Hair Color Dye Side Effects Hair Care Tips

बालो पर हेयर कलर के नुकसान Side Effects of Hair Color on Hair Beauty Tips

बालो पर हेयर कलर बालो पर हेयर कलर- लड़के हो या लड़किया, आजकल सभी लोग अपने बालो को कलर करने के लिए हेयर कलर्स का सहारा ले रहे है. बालों को डाई करना आजकल का ट्रैंड बन चुका है। लेकिन क्या आप जानते है कि बालों पर हेयर कलर, सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

आजकल लोग बालो को अलग अलग कलर देने के लिए कई महंगे और केमिकल युक्त हेयर कलर का प्रयोग कर रहे है. यदि आप भी अगर आप भी ढेरों पैसे खर्च करके अपने बालों को डाई करवाने के बारे में सोच रहे है तो डाई करवाने से पहले इसके साइड-इफैक्ट्स के बारे में अच्छे से जान लें। आज हम आपको बालो पर डाई करने के 4 ऐसे साइड इफेक्ट्स के बारे में बताएँगे जिन्हे जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

बालो पर हेयर कलर बालों के टूटने की समस्या Hair Color Beauty Tips in Hindi – 

डाई या हेयर कलर्स में अमोनिया का प्रयोग किया जाता है। अमोनिया, हेयर फाइबर को खोलकर बालों पर अपना काम करता है। और अगर वही हम पर्मानेंट हेयर कलर का प्रयोग करते है तो उसमे भी अधिक मात्रा में अमोनिया का इस्तेमाल होता है जो बालो को काफी कमजोर बना देता है और बालों में पाए जाने वाले प्राकृतिक प्रोटीन को छीन लेता है, जिस कारण बालों की किस्में खराब होने लगती है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते है। 

बाल रूखे होने की समस्या Balon ke Rookhe Hone ki Samasya – 

जब आप अपने बालो को कलर देने के लिए हेयर कलर या डाई का प्रयोग करते है तो उसमे उपस्थित  अमोनिया आपके बालों की चमक को कम कर देता है,

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

खासकर तब जब आप एक के बाद एक हेयर कलर करवा रहे हो। यदि आप जरूरत से ज्यादा ही बालों को डाई करवा रहे है तो इससे स्कैल्प में रूसी की मात्रा बढ़ सकती है जिससे बालों को मॉइवरेट करने के लिए मॉइस्चराइज नहीं मिल पाता और बाल रूखे होने लगते है.

एलर्जी की समस्या Allergy ki Samasya – 

कई केमिकल उत्पादों से बने हेयर कलर्स आपके लिए एलर्जी का कारण भी बन सकते है। डाई करवाने से खुजली, रूसी और आंखों के चारों और सूजन या जलन की समस्या पैदा हो सकती है। खासकर, कम  उम्र के लोग इन लक्षणों को अनदेखा न करें। यदि आपकी स्किन ज्यादा संवेदनशिल है तो बालो को कलर या डाई करवाने से आपको बचना चाहिए.

बालों के विकास में रूकावट Balon ke Vikaas Mein Rookawat –

हेयर कलर में पाए जाने वाले केमिकल उत्पाद बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकते है। जिससे आपके बालों का बढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है। और साथ ही, बालों का तेजी झड़़ना या गंजापन जैसी समस्याए शुरू हो जाती है। इसलिए बालो के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बचे.