बालो को झड़ने से कैसे रोकें घरेलू उपचार how to get rid of hair fall hair care tips

बालों को झड़ने से रोकने के आसान उपाय 5 vegetables for hair growth

आजकल बालो का झड़ना बहुत ही आम समस्या बन चुकी है, अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से बहुत परेशान हैं, तो सबसे पहले भोजन पर ध्यान देने की जरूरत है. पौष्टिक भोजन की मदद से बाल झड़ने की समस्या पर काबू पाया जा सकता है.

जी हाँ सही भोजन से हम जैसे कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं, उसी प्रकार पौष्टिक भोजन से हम बालो की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.

अंडा (Egg for hair growth and shining hair) –

बायोटिन और विटामिन से भरपूर अंडा बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अंडे को खाने के अलावा इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करके बालों में लगाया भी जा सकता है. 2 अंडे के साथ 4 चम्मच ऑलिव की मात्रा का प्रयोग करें. पतला पेस्ट बनाए और सिर पर लगा लें. इससे आपके बाल झड़ने नहीं हैं.

पालक (Spinach for fast hair growth) –

पालक आयरन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत है, बालों के विकास के लिए पालक बहुत मददगार होती है. इसके साथ ही फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करती है, जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है. भोजन में पालक को सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है.

शिमला मिर्च (capsicum shining hair) –

लाल, पीला और हरे रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च में विटामिन सी से भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है. विटामिन सी की कमी की से वजह बालों में रूखापन बढ़ जाता है और जल्दी टूटने लगते हैं. इसलिए विटामिन सी हमें भरपूर मात्रा में लेना चाहिए.

मसूर की दाल (lentils for hair growth) –

टोफू, सोयाबीन, स्टार्चयुक्त बीन्स और मटर शाकाहारी लोगों के लिए आयरन से भरपूर प्रोटीन के महत्वपूर्ण सोर्स है. ये सभी पदार्थ बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होते है.

शकरकंद (Sweet potato for nourishing hair) –

विटामिन और बीटा कैरोटिन से भरपूर शकरकंद बालों के विकास के लिए सबसे बढ़िया होता है. बीटा कैरोटिन के दूसरे अन्य स्त्रोतों में गाजर और कद्दू भी हैं. जिन्हे अपने आहार में हम ले सकते हैं और अपने बालो को झड़ने से रोक सकते हैं.