बालों से मेहँदी का रंग छुड़ाने के घरेलू टिप्स How to remove mehendi from hair

कैसे छुड़ाए बालों की मेहँदी का रंग

आजकल बालों में लगाने के लिए कई प्रकार की हर्बल मेहँदी आसानी से मिल जाती है जिसका यूज़ करके आप अपने बालों को कुदरती रूप से काला कर सकते हैं लेकिन जब बालों की मेहँदी का रंग फीका पड़ने लगता है तो बाल बहुत ही बेजान नजर आने लगते है और बेजान बाल देखने में बहुत बेकार लगते है.इसीलिए हम सोचतें है की बालों से मेहँदी को कैसे हटाया जाय.

बालों से मेहँदी का रंग छुड़ाने के आसान घरेलू टिप्स

बालों को नारियल तेल और ओलिव आयल में भिगो ले– बालों से मेहँदी हटाने के लिए सबसे पहले अपने बालों को कोकोनट आयल या फिर ओलिव आयल में जड़ो तक अच्छी तरह से भिगो ले अब थोड़ा तेल अपनी हथेलियों पर लगाकर बालों की अच्छी तरह से मसाज करे

अब अपने बालों को प्लास्टिक शावर कैप से कवर कर ले– आयल मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह से किसी प्लास्टिक पन्नी से कवर कर ले इसके लिए आप प्लास्टिक शावर कैप का इस्तेमाल भी कर सकते है.

ऑयली बालों को हेयर ड्रायर से हीट दे – अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते है तो ऑयली बालों में हेयर ड्रायर का यूज़ करके बालों को हीट दे .

ऑयली बालों को रात भर के लिए छोड़ दे– अब आयल लगे बालों को रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दे आपका पिलो कवर खराब न हो जाए इसके लिए आप बालों को कवर कर सकते है. सुबह आप देखेंगे की बालों से मेहँदी का कलर हल्का हो गया है. 

सुबह बालों को शैम्पू कर ले– रातभर आयल बालों में रखने के बाद सुबह बालों को अच्छी तरह से शैम्पू कर ले इससे आपके बालों से मेहँदी का रंग हल्का होने में मदद मिलेगी

बालों में नींबू का रस लगाए– बालों से मेहँदी का रंग हटाने में नींबू बहुत ही असरदार होता है नींबू में एसिडिक एसिड होता है जो बालों से मेहँदी को छुटाने में मदद करता है ये बालों को चमकदार बनाता है अपने बालों में नींबू का रस लगाकर कुछ देर के लिए उन्हें छोड़ दे और फिर बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से धो ले.

शहद से छुड़ाए बालों की मेहँदी का रंग– बालों से मेहँदी का रंग छुड़ाने के लिए शहद भी बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय है बालों में शहद को अच्छी तरह से लेप लगा ले और कुछ देर के लिए छोड़ दे कुछ समय बाद बालों से शहद को साफ़ कर ले और शैम्पू करके धो ले ये बालों से मेहँदी के रंग को कम करने में आपकी मदद करेगा.

दही से छुटाए बालों की मेहँदी का रंग– बालों से मेहँदी का रंग कम करने या छुड़ाने ले लिए दही बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है कुछ देर के लिए बालों में दही लगाकर छोड़ दे दही से बालों की कंडीशनिंग भी हो जाती है और ये मेहँदी के रंग को भी हल्का करता है.थोड़ी देर बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले.

अगर आपके बालों की मेहँदी का रंग भी हल्का हो गया है और आप इसे बालों से छुटाना चाहते है तो इन आसान और सरल घरेलू उपायों को अपना सकते है.