बालों में से रूसी हटाने के सबसे आसान तरीके How to Remove Dandruff Quickly

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के आसान उपाय Home Remedies for Dandruff and Itchy Scalp

आजकल अधिकतर लोग रुसी या डैंड्रफ की समस्या से काफी परेशान हैं. यह समस्या आजकल आम हो गयी हैं. डैंड्रफ का कारण एक प्रकार की यीस्ट होती है जो कि सिर की त्वचा को काफी नुकसान पहुँचती है. बालों में से रुसी और खुश्की दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपनाकर इलाज करना बहुत ही अच्छा तरीका है।

आइये जानते हैं रुसी दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलु आसान उपाय।

रुसी समाप्त करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग (coconut oil for remove Dandruff)

नारियल तेल रुसी को जड़ से स्माप्त करने का एक अच्छा उपाय है. इसका प्रयोग करने के लिए 250 ग्राम नारियल के तेल मे 50 ग्राम गेंदे के फूल मिलाकर 15 मिनिट तक गर्म करे और आखिर मे 2 चुटकी कपूर मिलाए फिर थोड़ा ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को सिर पर लगाए. इस मिश्रण को कुछ महीने प्रयोग में लाने से रुसी जैसी समस्या खत्म होने लगती है.

रुसी समाप्त करने के लिए मेथी दानो का प्रयोग (Fenugreek seeds for remove Dandruff)

मेथी के दाने भी डैंड्रफ की समस्या को समाप्त करने में सहायक होते हैं. इनका उपयोग करने के लिए 2 चम्मच मेथी दानो को रात में पानी मे भिगो कर रख दीजिये सुबह उठने के बाद इन दानो को पीस कर इसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाकर 20 मिनिट तक बालो की त्वचा मे लगाए. 20 मिंट बाद बालों को शैम्पू कर लीजिए.

रुसी समाप्त करने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग (Mustard oil for remove Dandruff)

सरसो के तेल से भी डँड्रफ को खत्म किया जा सकता है. रोजाना रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में सरसों के तेल से मालिश करे.

सुबह उठने के बाद शिकाकाई पानी में उबाल कर उस पानी से बाल धो दीजिये. ऐसा करने से आपको फायदा होने लगेगा.

रुसी समाप्त करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग (Baking soda for remove Dandruff)

बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से बालो की रुसी खत्म हो जाती है. इसका प्रयोग करने के लिए 2 बड़े चम्मच पानी के साथ 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाये. अब इस मिश्रण को सिर मे 15 मिनिट तक लगा दें. इस विधि का प्रयोग इस  का प्रयोग तब तक करे जब तक रुसी समाप्त ना हो जाये.