बालों में मेहंदी कैसे लगाए Hair Care Tips to apply Henna on Hair

बालों की समस्या के अनुसार लगाए मेहंदी How to apply Mehandi on Hair

बालों में मेहंदी कैसे लगाए बालों में मेहंदी – सुन्दर, घने और लम्बे बाल हम सभी लोगो को पसंद होते है. और ऐसे बाल पाने के लिए हम अपने बालो पर डाय, बालों में मेहंदी का इस्तेमाल भी करते है. ये चीजे हमारे बालों को शाइनिंग लुक देते है और इन्हे डैमेज होने से भी बचाते है. हिना हेयर पैक्स का इस्तेमाल आजकल अधिकतर महिलाये करती है.

आज हम आपको आपके बालों के अनुसार हिना हेयर पैक्स इस्तेमाल करने के कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिनके प्रयोग से आप अपने बालों पर कलर (बालों में मेहंदी) के साथ ही उनकी सही केयर भी कर पाएंगे.

बालों में मेहंदी लगाने के आसान टिप्स How to use Henna for Hair 

बालों को शाइनिंग लुक देने के लिए Tips to apply henna for Shining Hair

यदि आप अपने बालों की शाइनिंग के लिए हेयर पैक लगाने की सोच रहे है तो इसके लिए आप मेंहदी और शिकाकाई पाउडर को अपनी जरूरत अनुसार मिलाकर रात भर भिगो कर रख ले. और सुबह इस पेस्ट में 1 अंडा और 1 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट  तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को अपने बालों पर 40 से 45 मिनट तक बालो में लगाए रखें और 45 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो ले.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ऑयली व झड़ते बालों के लिए Tips to apply henna for Oily Hair

बालों में मेहंदी – यदि आपके बाल ऑयली होने के साथ अधिक मात्रा में झड़ते भी है तो इसके लिए आप मेंहदी में मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को रात में अपने बालों पर लगाए और सुबह बालों को शैम्पू से अच्छे से धो ले. यह उपाय झड़ते बालो के लिए बहुत ही लाभकारी है.

डैंड्रफ के लिए Tips to apply henna for Dandruff

यदि आप डैंड्रफ की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हो चुके है और काफी समय से डैंड्रफ से छुटकारा पाने का कोई उपाय ढूंढ रहे है तो अब आपको एक असरदार उपाय मिल चूका है. डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए 1-1 मुट्ठी मेहंदी व गुड़हल के पत्ते लेकर अच्छी तरह धो लें. अब इसे पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर ले. फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला ले. अब इस मिश्रण को अपने बालों व स्कैल्प पर 20 मिनट तक लगा रहने दे और 20 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो ले. यह उपाय हफ्ते में सिर्फ एक बार ही प्रयोग में लाये.

रूखे बालों के लिए Tips to apply henna for Dry Hair  –

बालों में मेहंदी – यदि आप अपने रूखे बालों से परेशान है तो इन्हे कंडीशन करने के लिए सबसे पहले 1 कप नारियल दूध को हल्का गुनगुना कर ले. अब इसमें 10 चम्मच मेहंदी व 4 चम्मच ऑलिव ऑयल अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों व स्कैल्प पर 1 से 2 घंटे तक लगाए रखें व बाद में शैम्पू से अच्छे से धो ले.

हेयर कलर डार्क ब्राउन करने के लिए Tips to apply henna for Brown Hair

बालों में मेहंदी – यदि आप अपने बालों को डार्क ब्राउन लुक देना चाहती है तो इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच कॉफी डाल कर उबालें। अब हल्का गर्म होने पर इसमें मेहंदी पाउडर डालें और अपनी जरूरत के हिसाब से पानी मिला कर गाड़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे बालों पर 4-5 घंटे तक लगा कर रखें और 5 घंटे बाद बालों को साफ़ व सादे पानी से धो लें।