बालों में तेल लगाते समय ना करे गलतियां Hair Oiling and Hair Massage Hair Care Tips Healthy Strong Hair

तेल की मालिश करते समय ना करे ये गलतियां How to Apply Oil Massage Hair for Healthy Hair-

बालों में तेलखूबसूरती केवल हमारे चेहरे से ही नहीं बल्कि हमारे बालों से भी झलकती हैं. ऐसे में अगर हमारे बाल पतले औऱ रूखे हो तो हमारी पर्सनैलिटी पर काफी बुरा असर पड़ता है। बालों के टूटने और झड़ने का एक सबसे बड़ा और मुख्य कारण बालों में तेल ना लगाना है.

कई लोग बालों में तेल लगाते है लेकिन फिर भी उनके बाल झड़ते है. तेल लगाने के बाद भी बालों का झड़ने का कारण बालों में सही से तेल ना लगाना है. यदि बालों में सही तरीके से तेल ना लगाया जाए तो बालों को कोई फायदा नहीं होता बल्कि  ऐसे में बाल और टूटने लगते है। आज हम आपको तेल लगाने के कुछ आसान और जरूरी उपाए बताएंगे, जिनसे आपके बाल टूटेगें नहीं ब्लकि मजबूत बनेंगे।

बिना सुलझाए ना लगाए बालों में तेल How to Apply Oil Hair- 

कई लोग उलझे बालों में ही तेल लगाने की गलती कर बैठते है जिसके कारण उनके बाल टूटने लगते है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

अगर आप भी बालों को बिना सुलझाए तेल की मालिश करते है तो आज ही अपनी इस आदत में बदलाव लाये. बालों में तेल लगाने से पहले बालों को अच्छे से कंघी कर ले.

पूरे बालों में तेल लगाएं Hair Massage Tips In Hindi –

कई लोग तेल सिर्फ स्कैल्प पर ही लगाना जरूरी समझते है. और वे सिर्फ स्कैल्प पर ही तेल से मालिश करते है. जिनसे उनके बाल कमजोर और रूखे पढ़ने लगते है. स्कैल्प के साथ ही तेल को बालों की पूरी लेंथ पर लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल अच्छी तरह से नरिश होंगे और मजबूत बनेंगे।

ठंडा तेल ना लगाए Scalp Massage Hair Beauty Tips – 

कभी भी बालों में ठंडा तेल लगाने की गलती न करे. सिर में तेल की मालिश करने से पहले हमेशा तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें। गुनगुना तेल आपके स्कैल्प में अच्छी तरह सोखकर इसे गहराई से नरिश करता है। इसलिए बालों में तेल हमेशा गुनगुना करके ही लगाना चाहिए.

प्रेशर के साथ ना करे मसाज Healthy Hair Beauty Tips – 

बालों में तेल लगाने के बाद कभी भी प्रेशर से मसाज करने की भूल ना करें बल्कि हलके हाथों का इस्तेमाल करें।  प्रेशर के साथ सिर की मसाज करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते है. इसलिए सिर में उँगलियों से मसाज करना ही बेहतर रहेगा.

बालों का झड़ना कैसे करें कम

बालों को टाइट ना बांधे Scalp Massage For Shiny Hair – 

तेल लगाने के बाद कभी भी बालों को टाइट ना बांधे. इसके बजाए हमेशा लूज़ बेंड का ही प्रयोग करे। साथ ही, इस  बात का भी ध्यान रखे कि बालों में तेल से मसाज करने के बाद कम से कम 3-4 घंटे बाद ही बालों को धोएं।