बालों को झड़ने से रोकने के उपाय योग Tips and yoga for hair fall

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय और योग

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय और योग upcharnuskheआज बालों के झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान है. आजकल  हर किसी को बालों के झड़ने और गिरने की शिकायत रहती है। किसी के बाल ज्यादा झड़ते हैं तो किसी के कम। महिलाओं में बालों के झड़ने और टूटने की शिकायत ज्यादा रहती है।  सुबह नहाने के बाद जब बालों में कंघी करते हैं तो बाल ज्यादा टूटते हैं। बालों की कमी, गंजापन या फिर बालों का झड़ना-गिरना अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है।

बालों के झड़ने के मुख्य कारण

आनुवांशिक (Genetic) कारण- बालों की कमी, गंजापन या फिर बालों का झड़ना अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है। इसके प्रभावी जींस या परिवार में माता से या फिर पिता से उनके संतानों में आती है। यदि माता-पिता दोनों को ऐसी शिकायत है तो संभव है कि उनके संतानों में भी बाल झड़ने की समस्या होगी।

बालों की अधिक हेयर स्टाइल बनाने के कारण – बालों में शैंपू के ज्यादा इस्तेमाल, बालों को ज्यादा डाई करना या फिर कलर करना बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। हेयर जेल लगाने से भी बाल ज्यादा झड़ते-टूटते हैं।

खान पान का सही न होना- भोजन का हमारे शरीर से सीधा सम्बन्ध होता है। अगर हमारा भोजन संतुलित और पौष्टिक नहीं होगा तो हमारे शरीर का विकास अच्छे से नहीं हो सकता। बालों पर भी यही बात लागू होती है। बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए उचित आहार  लेना बहुत जरूरी है।

गिरते बालों के समस्या को दूर करने के घरेलू निदान

नारियल तेल से करे मसाज- बालों की देखरेख के मामले में नारियल के तेल से अच्छा और कोई विकल्प हो ही नहीं सकता है। नारियल के दूध में प्रोटीन, फैट, मिनरलों में पोटाशियम और आयरन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। नारियल के तेल में भी यही गुण होता है जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकता है।

आंवला से दूर करे गिरते बालों की समस्या- बालों की झड़ने की समस्या के निदान के लिए आंवला सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एन्टी ऑक्सिडेंट्स (antioxidant) प्रचुर मात्रा में होते हैं। इससे बालों में लगाने के साथ साथ खाने में भी इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। आंवला, शिकाकाई तथा रीठा को एक साथ पानी में भिगोकर उस पानी से सिर को धोयें। इस क्रिया को  करने से बालों में से रूसी खत्म हो जाती है।और बाल झड़ना भी कम हो जाता है।

हिना से गिरते बालों की समस्या को करे दूर – हिना भी बालों की मजबूती के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। हिना को जब सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है तो यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकते हैं।

सरसो के तेल की मालिस से टूटते बालों को बचाए- सरसो का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसकी मसाज से बालों को नमी मिलती है। तेल को गुनगुना गरम कर लें। ज्यादा गरम न होने दें। इसके बाद इस तेल से (स्कैल्प) बालों के जड़ो पर मसाज करें।

दही के इस्तेमाल से बालों को बनाए मजबूत- दही से बालों को पोषण मिलता है। यह एक अचूक घरेलू नुस्खा है बालों को मजबूती प्रदान करने का और झड़ने से रोकने का, दही को बालों में अच्छी तरह से लगाकर सूखने के बाद धो ले.

चाय का प्रयोग बालों को झड़ने से बचाय- चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जो बालों का झड़ना रोकते है और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। एक कप पानी में दो ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार कर ले। चाय को थोड़ा ठंडा होने दें और उसके बाद उसे बालों में लगाएं। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।

गिरते बालों की समस्या को दूर करें योग द्वारा

सर्वांग आसन से करे बालों का गिरना कम

सर्वांग आसन को करते वक्त आपका सिर नीचे की ओर झुका हुआ रहता है| इस स्तिथि में रहने के कारण सिर की त्वचा में रक्त का परिसंचरण अच्छी तरह होता है, फलस्वरूप बालों का टूटना कम हो जाता है।

बालायम आसन  से पाये मजबूत बाल

बालायम आसन बालो के व्यायाम को कहते है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते  है और यदि समय से पहले आप गंजे होने लगे है तो बालायम आसान आपके लिए लाभदायक है। यह आसान योगा और एक्यूप्रेसर का एक रूप है| इससे बालो का सफ़ेद होना भी बंद हो जाता है।

अधोमुख श्वानासन द्वारा बालों के झड़ने की समस्या से पाये निजाद

इस आसान के अभ्यास से तनाव से राहत मिलती है। तनाव कम होने के कारण बाल झड़ना कम हो जाते है क्योकि तनाव के कारण भी बाल झड़ने के समस्या होती है। अधोमुख स्वानआसन विधि इसे करने के लिए जमीन पर मैट बिछाएं और पेट के बल सीधे लेट जाएं। दोनों पैरों के बीच में थोड़ा अंतर रखें और हथेलियों को कंधों के समानांतर जमीन पर रखें। अब सांस भरते हुए शरीर के मध्य भाग को ऊपर उठाएं, हाथ सीधा हो और पैरों का भार पंजों पर हो। शरीर का आकार पर्वत जैसा होना चाहिए व सिर जमीन से सटाने का प्रयास करें। कम से कम 30 सेकंड तक इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं।

शीर्षासन से रोके बालों का झड़ना-

इस आसन में सिर में रक्त का संचार तेजी से होता है जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। शीर्षासन करने के लिए के सबसे पहले समतल स्थान पर वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों हाथों की कोहनियों को जमीन पर टिका दें। दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। अब सिर को दोनों हथेलियों के मध्य धीरे-धीरे रखें। सांस सामान्य रखें। सिर को जमीन पर टिकाने के बाद धीरे-धीरे शरीर का पूरा वजन सिर छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की उठाना शुरू करें। शरीर का भार सिर पर लें। शरीर को सीधा कर लें। बस यही अवस्था को शीर्षासन कहा जाता है। यह आसन सिर के बल किया जाता है इसलिए इसे शीर्षासन कहते हैं।

बालों के ये सभी घरेलू उपाय बहुत ही असरदार है इन सभी उपायों और योग के द्वारा आप अपने बालों को मजबूती प्रदान कर सकते है और उनका झड़ना भी कम कर सकते है।

Hair fall top ten yoga and tips

Hair loss can affect both men and women. There are usually other reasons as well, including, hormonal imbalances, an under-active thyroid gland, nutritional deficiencies and insufficient blood circulation in the scalp. Hair loss is a mammoth problem that many people are suffering from. There are lots of factors behind this hair fall problem.

Hair fall reasons

  • Genetic reason.
  • Making more different hair style.
  • Take balance diet.

Hair fall effective home remedies

  • Massage to coconut oil for hair fall problem.
  • Hair fall treatment with amla.
  • Use hina for hair loss.
  • Take a massage with mustard oil.
  • Yogurt is good for hair fall treatment.
  • Use some tea bags for strong hair.

Hair fall treatment with yoga and exercise

  • Sarvaangasan
  • Balayam
  • Adhomukh swanasan
  • Seerhasana

These home remedies and yoga tips good for treat to hair fall.