बालों को काला करने के उपाय और योगा Black hair tips and yoga

बालों को काला करने के उपाय और बेहतरीन योगा

बालों को काला करने के उपाय और बेहतरीन योगा upcharnuskheकाले बाल हर किसी का सपना होते है बालों को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। लेकिन जब यह बिना बुढापे के ही सफेद होने लगें तब हम चिंतित होने लगते है जब बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और सफेद हो जाते हैं। प्राकृतिक जड़ी बूटियों की मदद से आप अपने बालों को काला व चमकदार बना सकते हैं। बालों को काला बनाने के लिए उनकी साफ़ सफाई बहुत ही जरूरी है।

बालों को काला करने के घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे

आंवला बनाए बालों को कुदरती काला- आंवले के पाउडर को लोहे के काले रंग के बर्तन में एक दिन तक रखिए और दूसरे दिन सुबह इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को पूरे एक हफ्ते तक पानी मिला कर लोहे बर्तन में रखना है। हफ्ते भर में यह पेस्ट बिल्कुल काला हो जाएगा। जब यह पेस्ट पूरी तरह काला हो जाए तो इसे डाई की तरह बालों में लगाएं। बालों में कुदरती काला रंग आने लगेगा।

नीबू का रस और नारियल तेल से करे बालों को काला- यह काले बाल प्राप्त करने का पुराना तरीका है। इससे डैंड्रफ भी दूर होते हैं तथा बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। नारियल का तेल गरम कर ले। अब इसमें आधा नींबू निचोड़कर डालें तथा एक मिश्रण बनाएं। इसे बालों में इस तरह लगाएं कि बालों की जड़ तक जाए। अपने बालों की अच्छे से मालिश करें।

शिकाकाई और आंवला करे बालों को काला-  शिकाकाई और सूखे आंवले  को अच्छी तरह से कूटकर दोनों को रात भर पानी में भिगों कर रख दे। सुबह इस पानी को कपड़े की सहायता से मसलकर छान लें और इससे बालों की मालिश करें और बालों को धो ले। बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगायें। ऐसा करने से बाल काले, लंबे, मुलायम और चमकदार होते हैं।

करी पत्ते से करे सफ़ेद बालों को काला- करी पत्तों में बालों के काले रंग और उनको पोषण देने के अहम तत्व मौजूद होते हैं। जो सिर की सफाई कर त्वचा को पोषण प्रदान कर बालों के रंग को समान बनाए रखने में सहायता करती है।

मेथी करे बालों को प्राकृतिक रूप से काला-  मेथी के बीजों में बालों को पोषण देने वाले सभी जरुरी तत्व मौजूद होते हैं। मेथी दानों को पीसकर चूर्ण बना लें। चूर्ण में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इसे लगाने से बाल काला, घना और लंबा तो होगा ही, डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म होगी।

बालों को काला करने के लिए कुछ घरेलू हेयर मास्क

केले और नारियल के तेल का हेयर पैक है फायदेमंद- केले में मिनरल्स और विटामिन्स होता है जो बालों को रुसी से बचाता है।नारियल तेल बालों में नमी देता है एक पका केला  मैश कर लें। इस मिश्रण में 2 चम्मच नारियल का तेल डालें और  महीन पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने बालों  में लगाए इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को पानी और शैम्पू से धो लें।

दही, शहद तथा बादाम का हेयर पैक-  दही बालों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। जब इसे बादाम तथा शहद के साथ मिला दिया जाए तो घने और चमकदार बाल पाना काफी आसान हो जाता है। बालों को काला करने के लिए दो चम्मच ताज़ा दही लें तथा इसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। 4 या 5 बादाम लें, इन्हें पीस लें तथा दही और शहद के पैक के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों तथा सिर पर लगाएं। इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें।

बालों को  काला करने के लिए योग और एक्सरसाइज

अर्ध शीर्षासन योग से करे बालों को काला

वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं। सामान्य गति से सांस लेते हुए ध्यान केंद्रित करें। आगे की ओर झुकते हुए कोहनियों को ज़मीन पर टिका दें |कोहनी को ज़मीन पर टिकाए हुए हाथों को आगे लाकर उंगलियों को इंटरलॉक करके त्रिकोणाकार बनाएं | सिर को आगे झुकाएं और हथेलियों के सहारे ज़मीन को छूएं | नितंबों को ऊपर उठाएं | पैरों के अंगूठों को थोड़ा आगे लाकर रीढ़ को सीधा कर लें | धीरे-धीरे ज़मीन से लगे सिर पर दबाव कम करते हुए कोहनियों व हाथों पर दबाव डालते हुए पेट को स्थिर करें नियमित गति से सांस लें और 20-30 सेकंड इसी अवस्था में रहें | धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आकर बालासन में जाएं।

शीर्षासन योग से पाये काले और लम्बे बाल 

शीर्षासन योग करते समय अपने पूरे शरीर के संतुलन को अपने सिर पर स्थापित करना होता है। इसमें आपके सिर का रक्त परिसंचरण अच्छे से होता है और यह योगासन बालों की जड़ों को आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है  शीर्षासन मुद्रा बालों को लंबा करने के साथ-साथ आपके शरीर को फिट रखता है।

सर्वांगासन योग से पाये काले बाल

सर्वांगासन योग मुद्रा अभ्यास से सिर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है तथा बाल गिरने की समस्या में कमी आती है। इस आसन से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। सर्वांगासन योग मुद्रा में आपके पैर की उँगलियों की दिशा आसमान की ओर होती है और पैर सीधे तने हुए होते है। इस मुद्रा को करते समय आपकी बॉडी का सारा भार सिर, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से उठाते है।

उष्ट्रासन योगासन है बालों को काला करने में मददगार

यह एक सरल आसन है जो लगभग हर किसी से हो जाता है। यह बालों को मजबूती प्रदान करता है। इस योग मुद्रा में फर्श पर घुटना टेककर पीछे की ओर अपनी रीढ़ झुकते हुए हाथों से अपने टखने को छूने का प्रयास करें और इसी मुद्रा में कुछ सेकंड रुकने के बाद पुन: इसे दोहरा सकती है। उष्ट्रासन योग मुद्रा करते समय श्वास क्रिया सामान्य रखें।

शशकासन (खरगोश मुद्रा) योग करे बालों को काला

शशकासन करने से सिर का  रक्त परिसंचरण अच्छे से होता है जिससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ बनेंगे। शशकासन योग करने के लिए अपने घुटनों के बल फर्श पर बैठ जायें। उसके बाद हाथों से एड़ी को स्पर्श कर धीरे-धीरे अपने सिर को नीचे फर्श की तरह ले जाएँ  इस मुद्रा में आने पर आपके कुल्हें उपर की ओर उठे हुए नजर आयेंगे। आप इस मुद्रा में साँस लेते हुए पाँच की गिनती करते हुए वापस शुरू करने की स्थिति में आये जाएं। वापिस आते समय साँस छोड़ने की क्रिया करें।

बालायम योग दे बालों को मजबूती और बनाए काला

बालों की यह योग लोगो के बीच में काफी लोकप्रिय है बालायम  में दोनों हाथो की चारो उंगलियों  के नाखूनों का आपस में रगड़ा जाता है

कम उम्र में जिन लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं, उनके लिए ये एक बड़ा चिंता का विषय होता है।आप घर पर इन उपाय और योगा को अपनाकर सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

Black hair top ten yoga tips

Every woman wishes for long, black, healthy and shiny hair. But the stress of the modern day lifestyle, ageing, unhealthy eating habits and non-existent fitness routine often takes a heavy toll on your health, including your hair. Well, let us tell you how you can relieve your stress, get in shape, and take care of your hair all at once.

Black hair treatment with home remedies

  • Apply amla paste on your hair
  • Take lemon juice and coconut oil and massage of scalp
  • Make a paste of Shikakai and amla powder and apply
  • Maithi is a good home remedy for black hair

Black hair home mask

  • Make banana and coconut oil hair mask
  • Yogurt honey and almond hair mask

Black hair yoga tips

  • Downward Facing Dog Pose Or Adho Mukha Svanasana
  • Shoulder Stand Pose Or Sarvangasana
  • Rubbing Nails Posture Or Balayam Yoga
  • Rabbit Pose Or Sasangasana
  • Sirasasana (Head Stand)

All the tips and yoga is good for white hair treatment.