बालों के लिए घरेलू हेयर कंडीशनर Mulayam balo ke tips homemade Hair Conditioner

बालों के लिए नेचुरल तथा घरेलू हेयर कंडीशनर  homemade Hair Conditioner for Hair

ghare hair condisner upcharnuskheचमकीले तथा खूबसूरत बाल हर कोई पाना चाहता है. वर्तमान में कई लोग बालों की विभिन्न समस्याओं से परेशान रहते हैं जैसे कम उम्र में ही बालों के झड़ने से लेकर बालों के सफ़ेद होने जैसी अनेक प्रकार की समस्याएं आने लगती हैं. आजकल की जीवनशैली में परिवर्तन, खानपान की गड़बड़ी तथा प्रदूषण के कारन हमारे बालों में अनेक प्रकार की समस्याएं उतपन्न हो जाती हैं.

अतयधिक लोग बालों की इन समस्याओं के समाधान के लिए बाज़ार में मिलने वाले बालों के प्रोडक्ट खरीदते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट में कभी-कभी कुछ हानिकारक तत्व होते हैं जो हमारे बालों को नुकसान पंहुचा सकते हैं. बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाना भी उतना ही जरुरी है जितमा कि उन्हें नियमित ऑयलिंग लगाना, यदि आपका हेयर कंडीशनर घरेलु उपायों द्वारा बना हो तो यह आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छा है. रसोईघर में अधिकतर ऐसी कई चीज़ें पाई जाती हैं जिनसे हम कई प्रकार के सौंदर्य उत्पाद का निर्माण कर सकते हैं। जिससे पैसे बचाने के अलावा हमारे स्वास्थ तथा बालों को पोषण मिलता है साथ ही किसी भी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट से भी बच सकते हैं.

दही का घरेलु कंडीशनर

बलों को मजबूत तथा चमकदार बनाने के लिए दही का प्रयोग सबसे अच्छा है. जब भी आप अपने बालों को धोए उससे करीब आधा घंटा पहले अपने बालों में दही लगा दें. अगर आपके सर में डैंड्रफ है तो इसमें कुछ बुँदे निम्बू की डालकर इसका प्रयोग कर सकते हैं, यह एक अच्छे कंडीशनर का काम करता है.

अंडे का कंडीशनर

अपने बालों की लैंथ के अनुसार अंडे लेकर उसे फेंट लें. अब इस फेंटे हुए अंडे को अपने सिर पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अंडे में से काफी स्मैल आती है इसलिए अपने बालों को शैम्पू कर लें. इस विधि के प्रयोग से आपके बालों कोमल तथा मुलायम होने लगेंगे.

सफेद सिरका का कंडीशनर

चमकदार तथा मुलायम बाल पाने के लिए सिरका बहुत ही अच्छा उपाय है. इसका उपयोग करने के लिए आधा बाल्टी पानी में कुछ बुँदे सिरके की दाल दीजिये. अब इस पानी से अपने बालों को धोए. आपके बाल चमकीले तथा मुलायम होने लगेंगे.

केला और शहद का कंडीशनर

केला और शहद बालों को पोषण देने में काफी मदद करता है, इसके प्रयोग के लिए केले को अच्छी तरह से पीस लीजिए. अब इसमें कुछ बुँदे शहद की डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. अब इस मिश्रण को करीब आधा घंटे तक अपने बालों में लगा दीजिये. अब बालों को ठंडे पानी से धो दें. यह उपाय एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का काम करता है तथा बालों को खूबसूरत बनाने में हमारी मदद करता है.

नाशपति का कंडीशनर

नाशपति खाने में तो अच्छा होता ही है साथ ही बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. नाशपति का कंडीशनर बनने के लिए नाशपति को अच्छी तरह से पीस लीजिए. अब इसमें शिया बटर, नारियल तेल और शहद को मिलकर इसका मिश्रण तैयार कर लीजिए. अब इसे बालों में करीब आधे घंटे तक लगा कर रखें. आधे घंटे बाद बालों को ठन्डे पानी से धो दें. यह विधि बालों को मुलायम तथा खूबसूरत बनने में काफी सहायक है.