बालों के कलर को लम्बे समय तक रखने के टिप्स How to make colour last longer

बालों के कलर को कैसे रखे लम्बे समय तक(How to keep hair color for a long time)

बालों के कलर को कैसे रखे लम्बे समय तक upcharnuskheअक्‍सर कुछ लोगों की शिकायत होती है कि बालों में कलर लगाने के कुछ समय बाद ही उनके बालों का कलर हल्का होने लगता है और बाल रूखे और बेजान दिखाई देने लगते है ऐसे में कुछ घरेलू सरल उपायों के द्वारा हम अपने बालों में लगाए कलर को लम्बे समय तक रख सकते है.

बालों का कलर रहे लम्बे समय तक रखने के घरेलू उपाय(Hair color to keep long-term home remedies)

अपने बालों के रंग के अनुसार ही हेयर कलर का चुनाव करे– अगर हमें अपने बालों को कलर करना है तो हमेशा अपने बालों के अनुसार ही हेयर कलर का चुनाव करना चाहिए अपने बालों के रंग से मेल खाता हुआ रंग ही चुनना चाहिए.

कलर करने से एक दिन पहले बालों को अच्छी तरह से धो ले– जब भी आप अपने बालों को कलर करना चाहे तो और आप चाहते है कि कलर आपके बालों में एक लम्बे समय तक टिके रहे तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह से धो ले अच्छे से धुले बालों में कलर अच्छी तरह से लगता है.

कलर करने से पहले बालों की अच्छी तरह से कंडीशनिंग कर ले- कलर करने से पहले बालों कि अच्छी तरह से कंडीशनिंग कर लेना चाहिए कडीशनिंग करवाने से बाल हेयर कलर में यूज़ होने वाले केमिकल्स से बचें रहते है. और बाल खराब भी नहीं होते है कंडीशनिंग से बालों में सॉफ्टनेस बनी रहती हैं.

सबसे पहले अच्छे ब्रांड के नेचुरल हेयर कलर का चुनाव करे- बालों को कलर करने के लिए किसी अच्छे ब्रांड का ही नेचुरल कलर यूज़ करना चाहिए सस्ते कलर या फिर लोकल ब्रैड के कलर से हमारे बालों को नुक्सान पहुंच सकता है बालों पर हमेशा नेचुरल कलर का ही यूज़ करना चाहिए.

कलर करने के दो या तीन दिन बाद ही शैम्पू यूज़ करे– हमेशा कलर करने के दो या तीन दिन बाद ही शैम्पू यूज़ करना चाहिए कलर करने के तुरंत बाद शैम्पू यूज़ करने से बालों का कलर निकल जाता है और अधिक दिन तक नहीं टिकता है इसीलिए हो सके तो दो या तीन दिनों के बाद ही शैम्पू यूज़ करे अगर जरूरी हो तो सादे पानी से बालों को धो सकते है. 

गर्म पानी से बालों को नहीं धोना चाहिए- कभी भी कलर करने के बाद बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए गर्म पानी से धोने पर भी बालों का कलर निकलने लगता है.

कलर करने के बाद हेयर प्रोटेक्टर का यूज़ करे– अगर आप चाहते है कि आपके बालों का कलर लम्बे समय तक टिका रहे तो कलर करने के बाद हेयर प्रोटेक्टर का यूज़ करे हेयर प्रोटेक्टर से बालों के कलर को लम्बे समय रख जा सकता है

कलर करने के एकदम बाद ब्लो हेयर ड्रायर और स्ट्रैटनर यूज़ न करे-  जब भी कभी कलर करवाया हो तो उसके बाद बालों में हेयर ड्रायर और स्ट्रैटनर के यूज़ से बचना चाहिए क्योकि ये चीजे बालों को नुक्सान पहुँचाती है और कलर को भी इफ़ेक्ट कर सकती है इन प्रोडक्ट्स में हीट होती है जो बालों को नुक्सान पहुँचाती है.

कलर किये हुए बालों को धुप से बचाकर रखे- कलर करने के बाद यदि आप चाहते है कि आपके बालों का कलर लम्बे समय तक रहे तो बालों को धूप से बचाकर रखे धूप में बालों रंग हल्का होने लगता है.

अगर आप भी अपने बालों को कलर करने के बाद कलर को लम्बे समय तक के लिए रखना चाहते है तो इन आसान सरल तरीकों को अपना सकते है.