बालों की बदबू से कैसे पाए छुटकारा get rid of oily and Smelly Hair Home Remedies hair care tips

बदबूदार बालो से कैसे पाए छुटकारा Natural Ways to Remove Smell From Hair Care Tips-

बालों की बदबू गर्मियों का मौसम शुरू होते ही शरीर से जुड़ी कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती है जिनमे से ही एक है बालों बालों की बदबू. गर्मियों में ना सिर्फ शरीर से ही पसीने की बदबू आती है बल्कि बालों की जड़ों में से भी बहुत गंदी बदबू आती है। ऑयली स्केल्प वाले लोगों को बालों की बदबू की समस्या का अधिक सामना करना पड़ता है।

यह समस्या सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी आम है. बालों में बदबू आने के मुख्य कारण स्केल्प की अच्छे से सफाई ना होना, अधिक पसीना आना और प्रदूषण आदि है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप जल्द ही बालो की बदबू से छुटकारा पा सकते है.

बालों की बदबू में नींबू का प्रयोग Lemon For Hair Smell –

नींबू बालों की बदबू से राहत पाने के लिए एक रामबाण उपाए है. इसके लिए आप सबसे पहले नींबू की कुछ बूंदों को पानी में अच्छी तरह से मिला लें.

अब इस घोल से स्कैल्प्स की अच्छी तरह से मसाज करें. और 2 घंटे बाद बालों को धो ले. यह उपयोग बालों की बदबू दूर करने के साथ ही बालों को भी चमकदार बनता है. नींबू के प्रयोग से रूसी की समस्या भी कम हो जाती है.

एलोवेरा जैल का प्रयोग Aloeveera Jail For Smelly Hair –

वैसे तो एलोवेरा जैल बालों की कई परेशानियों को दूर करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है साथ ही यह बालों की बदबू के लिए भी बहुत उपयोगी है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले  एलोवेरा जैल से अपने सिर की अच्छी तरह से और हल्के हाथो से मसाज करें। और 1 घंटे बाद सिर को साफ पानी से धो दे. इससे बालों की बदबू के साथ ही रूसी के समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

इसे भी पढ़ें  –

नीम के तेल का प्रयोग Neem OIl For Oily and Smelly Hair 

नीम का तेल भी बालों से जुडी कई समस्याओ को दूर करने के लिए काफी उपयोगी होता है. आप बालों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए भी नीम के तेल का प्रयोग कर सकते है. साथ ही इसका प्रयोग स्कैल्प इंफेक्शन के लिए भी किया जाता है. यदि आपके पास नीम का तेल उपलब्ध ना हो तो आप नीम की कुछ पत्तियों को अच्छी तरह उबाल लें. इस पानी को ठंडा होने दें और बाद में इससे सिर अच्छी तरह से धो ले. सप्ताह में एक से दो बार इस विधि का प्रयोग करने से बालो की बदबू के साथ ही बालों की अन्य समस्याओ से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

टमाटर के रस का प्रयोग Tomato For Hair Scalp 

टमाटर का रस भी बालों की बदबू को दूर करने का बहुत ही लाभकारी उपाए है.

यदि आपके बालों से दुर्गंध आ रही है तो आप टमाटर के रस को बालों में अच्छी तरह से लगाएं. टमाटर का अम्लीय गुण बैक्टीरिया को दूर करने के साथ ही pH स्तर को भी संतुलित रखता है. जिससे आपको बालों की बदबू से राहत मिलती है.

दालचीनी और शहद का प्रयोग Honey For Smelly Scalp –

दालचीनी और शहद के मिश्रण से भी आप जल्द ही बालों की बदबू से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा दालचीनी पाउडर और शहद पानी के साथ अच्छे से मिला ले. अब इस मिश्रण को अपने सिर पर हल्के हाथो से लगाएं और 1 घंटे के बाद सिर को साफ पानी से धो लें। इसे लगाने से बालों की बदबू दूर होती है.

FAQ-

प्रश्न- बालों में बदबू की समस्या से छुटकारा ?

उत्तर- नींबू बालों की बदबू से राहत पाने के लिए एक रामबाण उपाए है. इसके लिए आप सबसे पहले नींबू की कुछ बूंदों को पानी में अच्छी तरह से मिला लें.अब इस घोल से स्कैल्प्स की अच्छी तरह से मसाज करें.

प्रश्न- बालों में बदबू की समस्या का कारण?

उत्तर- बालों में बदबू आने के मुख्य कारण स्केल्प की अच्छे से सफाई ना होना, अधिक पसीना आना और प्रदूषण आदि है.

प्रश्न- बालों की चमक कैसे बढ़ाये?

उत्तर- बालों को चमकदार बनाने के लिए प्राकतिक तेल से बालों की जड़ों में मालिश करना ना भूले.

प्रश्न- बाल झड़ने के कारण क्या है?

उत्तर- गीले बालों में कंघी करना और उचित खान पान का ना होना बाल झड़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है.

प्रश्न- बालों की देखभाल?

उत्तर- बालों को सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार शैम्पू कर लेना चाहिए। शैम्पू करने से बालों का पीएच लेवल बना रहता है और आपके बालों की चमक भी बनी रहती है।

Question- How do you make your hair really soft?

Answer- Daily Massage from natural oil for shiny and healthy soft hair.

Question- How to get shiny hair in one day?

Answer- To get shiny hair in one day does not forget to shampoo and conditioning.

Question- How do make hair grow faster?

Answer- You make your hair grow faster apply oil or mask treatment weekly.