बालों की बदबू दूर करने के आसान टिप्स Remove hair smell easy tips

घरेलू उपचार से करे बालों की बदबू का समाधान

बारिश के मौसम में ज्यादातर ऐसा होता है कि बालों से बदबू आने लगती है. उमस भरे मौसम में भी बाल पूरी तरह से कभी सूख ही नहीं पाते हैं और हमारे बालों से बदबू आने लगती है. इससे ना केवल महिलाएं ही प्रभावित होती है बल्कि हर उम्र के लोगो को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है.

बालों से बदबू आने का मुख्य कारण सिंड्रोम है। जिसके कारण यह समस्या उत्पन्न होती है ऑयली स्‍कैल्‍प वाले लोगों को इस समस्या का सामना कुछ ज्यादा ही करना पड़ता है इसके अलावा स्‍कैल्‍प पर व्यक्तिगत स्वच्छता की कमी, अत्यधिक पसीना, पर्यावरण प्रदूषण, हार्मोनल असंतुलन, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण बालों की बदबू के अन्य कारण हो सकते है।

बालों की बदबू को दूर करने के घरेलू असरदार उपाय

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से करे बालों की बदबू को दूर- बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बालों की बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है इससे बालों का चिपचिपापन कम हो जाता है  और बैक्टीरिया से होने वाली बदबू भी दूर हो जाती है. एक भाग बेंकिंग पाउडर और तीन भाग पानी मिलाकर बढ़िया पेस्ट बना लें. इसे स्कैल्प्स (बालों की जड़ो) पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और थोड़ी देर बाद धो ले. ऐसा सप्ताह में एक दो बार करने से लाभ होता है.

सिरका है बालों की बदबू को दूर के लिए लाभदायक- सिरके से बाल धोने के कई फायदे है इससे एक ओर जहां बाल चमकदार होते है वहीं दूसरी ओर ये उन तत्वों को भी ख़त्म कर देता है जो बदबू पैदा करते हैं. ये बालों के pH लेवल को भी संतुलित रखने में मदद करता है.

नीबू की कुछ बूंदे करे बालों की बदबू को दूर- नींबू की कुछ बूंदों को पानी में अच्छी तरह से मिला लें. इस घोल को स्कैल्प्स पर अच्छी तरह से रगड़े और कुछ देर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से बालों की बदबू दूर होने के साथ साथ बाल भी चमकदार हो जाते है. नींबू के इस्तेमाल से रूसी की समस्या भी कम हो जाती है.

नीम का तेल करे बालों की बदबू को कम- नीम का तेल भी बालों की देखभाल के लिए एक अच्छा ओर असरदार उपाय है. स्कैल्प इंफेक्शन और बदबू को दूर करने के लिए नीम के तेल का प्रयोग कर सकती हैं. अगर नीम का तेल न हो तो नीम की कुछ पत्त‍ियों को अच्छी तरह उबाल लें. इस पानी को ठंडा होने दें और बाद में इससे सिरअच्छी तरह से धो ले.सप्ताह में एक से दो बार ऐसा करने से बालों की बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा.

टमाटर का रस दे बालों में बदबू की समस्या से निजाद-  टमाटर का रस भी बहुत अच्छा उपाय है बालों की बदबू को दूर करने का,अगर आपके बालों से दुर्गंध आ रही है तो टमाटर के रस को बालों में अच्छी तरह से लगाएं. टमाटर का अम्लीय गुण बैक्टीरिया को मारने के साथ ही pH स्तर को भी संतुलित रखता है.

एप्‍पल साइडर वेनिगर करे बालों की गंध को कम –  एप्‍पल साइडर वेनिगर को पानी के साथ अच्छे से मिलाकर शैंपू करे. इसके बाद सिर को अच्छे से साफ़ करके धो ले इससे बालों की बदबू आसानी से चली जाएगी

एलो वेरा जैल की मसाज से करे बालों की बदबू को दूर-  अपने सिर की एलोवेरा जैल से से मसाज करें। इससे रूसी के साथसाथ बालों की बदबू भी ख़त्म हो जाती है.थोड़ी देर के बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो जैल में थोड़ा सा नींबू भी निचोड़ सकती हैं।

दालचीनी और शहद है बालों की बदबू दूर करने में लाभदायक– थोड़ा सा दालचीनी पावडर और शहद पानी के साथ अच्छे से मिला ले. इसे सिर पर लगाएं और 1 घंटे के बाद पानी से धो लें।इसे लगाने से बालों की बदबू ओर इन्फेक्शन ख़त्म हो जायेगा.

इस प्रकार आप इन सभी घरेलू उपायों को अपनाकर बालों की बदबू की समस्या से घर पर निजाद पा सकती है ये सभी उपाय आसान ओर प्राकृतिक है.

Hair smell treatment with home remedies

It can be very awkward when you notice an unpleasant smell coming from your hair. Smelly hair syndrome is the main cause of this stinky condition. People with oily scalp mostly face this problem. Smelly hair however is not a serious condition whatsoever. Both men as well as women can have this problem.

Smelly hair treatment effective home remedies

  • Baking soda- Baking soda is one of the mostly used home remedies for smelly hair.
  • Apple Cider Vinegar– Apple cider vinegar works as a natural hair clarifier and removes product buildup that can contribute to smelly hair.
  • Lemon Juice- Lemon juice is excellent for your skin as well as hair. It will promote smooth, shiny hair.
  • Tomato Juice– Tomato juice helps removes hair smell from your hair. The acidity in tomatoes helps balance the pH level in your hair.
  • Neem Oil- Neem oil can be used to treat scalp infections and smelly hair. Use it once a week.

All these ways and tips are very effective to get rid of smelly hair problem. Use all the tips and remove your scalp and hair smell.