बालों की चिपचिपाहट दूर करने के उपाय Hair viscosity removes tips

गर्मियों में बालों की चिपचिपाहट से छुटकारा पाने के उपाय (Way to get rid of hair stickiness in summer)

गर्मियों में बालों की चिपचिपाहट से छुटकारा पाने के उपाय upcharnuskheगर्मी और बारिश के मौसम में महिलाओं और पुरुषों को बालों में अत्यधिक पसीना आने की समस्या भी शुरू हो जाती है. जिस कारण बालों में चिपचिपाहट और बदबू होने लगती है. अगर बालों में बहुत अधिक पसीना आता है तो इससे सिर में रूसी, बदबू और बाल झड़ने की समस्या भी पैदा हो जाती है. आप हफ्ते में सिर पर एक बार तेल जरूर लगाएं. इसके अलावा और भी उपाय हैं जो आपके सिर से पसीना हटाने में मदद करेंगे.

गर्मियों बालों की चिपचिपाहट दूर करने के घरेलू उपाय (Summer Hair Stickiness Cure by Home Remedies Tips)

गुलाब जल का प्रयोग बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए   – गुलाब जल न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है बल्कि आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने में भी मदद करता है. आपके बाल हमेंशा खुशबूदार रहें और देखने में भी खूबसूरत लगें इसके लिए गुलाब जल का प्रयोग करें। हफ्ते में एक बार गुलाब जल से अपने बालों को जरूर धोएं। इससे रूसी की भी समस्या दूर हो जाती है।

बेसन और दही बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए  – बेसन और दही बालों की चिपचिपाहट को कम करने में असरदार होता है. बालों से अतिरिक्त नमी हटाने के लिए आप बेसन और दही मिलाकर सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं. इससे सिर की त्वचा पर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें।

बालों को अच्छे से धोएं बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए  – जब गर्मियों में आपका चेहरा चिपचिपा होता है तो आप सबसे पहले अपना चेहरा धोती हैं। बिलकुल यही बालों के चिपचिपे होने पर भी करना चाहिए। अपने बालों को अच्छे से धोए इससे बाल फ्रेश और साफ सुथरे रहेंगे.

हेयर पैक लगाए बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए – बालों से चिपचिपाहट को दूर करने के लिए एक अच्छा तरीका यह भी है कि हफ्ते में एक बार हेयर पैक लगाएं। आप संतरा, स्ट्रॉबेरी या दूध आदि मिक्स कर के तैयार करें। इससे आपके बालों में चमक तो आएगी और उसमें पसीने की बदबू से भी छुटकारा मिल जायेगा. नियमित रूप से हेयर पैक लगाने से आपके बाल इतने अच्छे हो जाएंगे कि आपको किसी और चीज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

अपने बालों के अनुसार सही कंडीशनर का चुनाव करे – शावर के बाद, जब आप अपने बालों को शैम्पू से धो ले फिर कंडीशनर का इस्तेमाल करे. अपने बालों के अनुसार सही प्रकार के कंडीशनर का चयन करें. कंडीशनर को सिर्फ बालों के अंत में ही लगाएं.

बालों की चिपचिपाहट कम करे अंडे की सफेदी-  बालों में शैंपू करने के एक घंटे पहले, अंडे की सफेदी लगा सकते हैं। इसकी गंध से बचने के लिए, अप इसमें थोड़ा-सा नींबू भी मिला सकते हैं। बालों की कंडिशनिंग के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इससे बालों की चिपचिपाहट में कमी आती है.

गर्मियों बालों से चिप चिपाहट को दूर करने के लिए ना करे ये काम

हेयर ड्रायर को कहें ना बाल चिपचिपे इसलिए होते हैं कि बालों में पसीना आता है। हेयर ड्रायर से दूर ही रहे अगर आप बालों को स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर या गीले बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग करती हैं तो उसे बंद कर दें, क्योंकि यह सिर को गर्म करता है जिससे पसीना ज्यादा आता है और बालों में चिपचिपाहट होती है.

बालों को कसकर कभी न बांधें – कुछ महिलाओं की आदत होती है कि बाल धोने के बाद उन्हें सूखने भी नहीं देती और कसकर बांध लेती हैं। ऐसा करने से हल्के गीले बालों में पसीना भी आ जाता है और वे चिपचिपे भी लगते है ऐसे में बालों से बदबू भी आने लगती है और वह चिपचिपे हो जाते है इसी तरह बालों को खुला भी ना छोड़े इससे उनमें पसीना होने से भी चिपचिपे होने लगते है.

बालों में तेल लगाकर ज्यादा देर तक न रखें – कुछ लोगों की आदत होती है कि गर्मियों में भी दिनभर तेल लगाकर रखते हैं। तेल अपने आप में बहुत ही ज्यादा चिपचिपा होता है। जब गर्मियों में आप दिनभर तेल लगाकर रखते हैं तो वो आपके पसीने के साथ मिलकर बालों में बदबू औरअधिक गर्मियों पैदा कर देता है.