बालों और त्वचा से कलर या डाई निकालने के उपाय How to clean dye and color from hair

बालों और तवचा से हेयर डाई हटाने के प्राकृतिक उपाय

आजकल का दौर फैशन का दौर है. आजकल लोग फैशन के चलते अपने बालों की खूबसूरती को खो देते हैं. आजकल बालों में कलर या डाई करना आम बात है. आमतौर पर सभी लोग अपने बालों में कलर या डाई करते ही हैं. डाई या कलर के अधिक प्रयोग से भी बालों में अनेक समस्याएं होने लगती हैं. इन्हे अधिक प्रयोग से बालों में रूखापन तथा बाल बेजान होने लगते हैं.

बालों में डाई करते समय अनेक बार यह डाई त्वचा में लग जाती है जिसे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है. जब आप अपने बालों में कलर या डाई करते हों तो यह डाई या कलर आपके माथे, गर्दन व कानों पर लग जाता है. डाई के दाग बहुत ही जिद्दी होते हैं जिन्हे निकालना बहुत मुश्किल होता है. बालों तथा त्वचा से कलर या डाई को निकालने के लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं जिनके प्रयोग से आसानी से डाई या कलर को निकाला जा सकता है.   

त्वचा से डाई या कलर हटाने के उपाय

अनेक बार हम बालों में हेयर कलर या डाई करते हैं जिसके कारण ये हेयर कलर और डाई हमारी त्वचा पर लगा जाती है जिसे निकालना बहुत मुश्किल होता है. त्वचा से कलर निकालने के लिए आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं. 

ऑलिव ऑयल – बालों में यदि डाई करते समय यह डाई आपकी त्वचा में लग जाए तो इसे निकालने के लिए थोड़ा कॉटन लें और इसे ऑलिव ऑयल में भिगोएं. अब इस कॉटन को जिस हिस्से में कलर लगा है उस हिस्से को हल्के हाथों से तब तक रगड़ें जब डाई का निशान कम नहीं हो जाता.

नेल पॉलिश रिमूवर – यदि आपको त्वचा संवेदनशील नहीं है तो आप नेल पॉलिश रिमूवर की मदद से भी त्वचा से डाई या कलर को साफ कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए नेल पॉलिश रिमूवर की कुछ बूंदों को त्वचा पर लगाए. अब इसे हल्के हाथ से मले. यदि त्वचा पर जलन हो तो इसे तुरंत साफ कर दें.

टूथपेस्ट – टूथपेस्ट के प्रयोग से भी त्वचा पर लगें डाई को निकाल सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए आप अपनी अंगुली पर पेस्ट की थोड़ी सी मात्रा लें और निशान वाली जगह पर लगाकर रगड़ें. इससे कुछ ही देर में कलर का निशान मीट जायेगा.

बेकिंग सोडा – त्वचा से डाई या कलर निकालने के लिए बर्तन धोने वाले द्रव्य को बेकिंग सोडा में बराबर मात्रा में मिलाएं. इस मिश्रण को निशान पर लगाएं. इसके प्रयोग से त्वचा से कलर निकल जायेगा.

बालों से कलर हटाने के अचूक टिप्स

यदि आपके बालों में लगा कलर बहुत टाइम से नहीं निकला है और आप बालों दूसरा कलर देना चाहते हैं तो पुराने कलर को बालों से निकालने के लिए आप कुछ घरेलु टिप्स की सहायता से आसानी से बालों से डाई या कलर को आसानी से निकाल सकते हैं.

बेकिंग सोडा – बालों से डाई या कलर निकालने के लिए किसी अच्छे प्रोडक्ट का डैंड्रफ शैंपू लें और इसे बेकिंग सोडा में मिलाये. अब इस मिश्रण को अपने बालों में प्रयोग करें. इसका प्रयोग कुछ समय तक करने से बालों में लगा कलर या डाई का रंग हल्का होने लगेगा.

एंटी ब्लीच वॉशिंग पाउडर, डिटर्जेंट – बालों से कलर या डाई निकालने के लिए एंटी ब्लीच वॉशिंग पाउडर या कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का प्रयोग भी किया जाता है. इसके प्रयोग से बालों में मौजूद रंग आसानी से निकल जाता है. इसके लिए किसी ब्लीच युक्त डिटर्जेंट का प्रयोग ना करें.

निम्बू का प्रयोग – बालों से कलर या डाई निकालने के लिए आप निम्बू का प्रयोग भी कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए आप एक निम्बू के रस को निकाल लें और इस रास को अपने बालों में लगाए निम्बू की मदद से बालों का रंग धीरे-धीरे सम होने लगता है साथ ही रुसी की समस्या को भी समाप्त किया जा सकता है.