बाइक खरीदने से पहले जान लें ये बातें Tips and advice when buying a NEW Motorcycle Bike

बाइक खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें Carefully Before Buying A Bike –

बाइक खरीदने से पहलेबाइक खरीदने से पहले – बाइक चलना आज कल के युवाओ का शौक बन गया है सभी चाहते हैं की उनके पास भी एक अच्छे फीचर्स वाली बाइक हो। हर दिन बाजार में न जाने कितनी बाइके बिकती हैं। मार्केट में आजकल तरह तरह के फीचर्स वाली बाइके मौजूद हैं.

ऐसे में बाइक खरीदने वाला कंफ्यूज हो जाता है कि उसे कौन-सी बाइक लेनी चाहिए। आमतौर पर लोग अपने बजट के हिसाब से बाइक लेते हैं, यदि आपका मन भी है बाइक खरीदने का तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। बाइक में कई सारे ऐसे फीचर्स होते है जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं इसलिए बाइक खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें जरूर जान लें। 

बाइक खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें Important Things To Buying A New Bike-

आजकल लगभग सभी बाइक में एक नया फीचर्स आ गया है जिसमे बाइक स्टार्ट करने के लिए एक बटन का यूज किया जाता है।

इसलिए यदि आप बाइक खरीद रहे हैं तो इस फीचर को चुनते वक्त यह ध्यान रखें की इलेक्ट्रिक स्टार्ट से बाइक को किसी भी गियर में स्टार्ट किया जा सके। यानी अगर भीड़भाड़ वाली सड़क पर बाइक चौथे गियर में भी बंद होती है तो बिना गियर बदले उसे उसी गियर में स्टार्ट किया जा सके।

बाइक का पिकअप बाइक टॉर्क पर निर्भर है। जितना ज्यादा टॉर्क होगा, पिकअप उतना ही अच्छा होगा।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

बाइक का पिकअप और पावर कितना अच्छा है, यह जानने के लिए यह देखना चाहिए कि बाइक कितने आरपीएम पर कितने एनएम टॉर्क और कितना पीएस पावर दे रही है। कम आरपीएम पर ज्यादा टॉर्क और पावर अच्छा होता है। जितना ज्यादा टॉर्क और पावर बाइक में होगी, बाइक उतनी ही कम माइलेज देती है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें। 

डिस्क ब्रेक- डिस्क ब्रेक एक नई ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी है बाइक के टायर में एक डिस्क लगी होती है। इस सिस्टम से बाइक एकदम रुक जाती है यानी अगर आपने ज्यादा जोर से ब्रेक लगाए तो चोट का खतरा हो सकता है। अगर आप बाइक में डिस्क ब्रेक भी चाहते हैं, तो सेलर से इसके बारे में पूरी जानकारी अच्छे से जरूर लें। 

अलॉय वील्स और ट्यूबलेस टायर्स आज के समय में सभी कंपनियां लगभग अलॉय वील्स टायर्स बाइक में लगा रही है क्योकि ये काफी हलके और मजबूत होते हैं और साथ ही दिखने में भी काफी अच्छे होते हैं। ये ऐसे तैयार होते हैं जिनमे पंक्चर होने पर हवा एकदम नहीं निकलती। यानि की आप कुछ दुरी तक उसमे और सफर कर सकते हैं इसलिए आप जब भी बाइक ले उससे सम्बंधित पूरी जानकारी जरूर ले लें।

बाइक्स में दो तरह के सस्पेंशन होते हैं – नॉर्मल और नाइट्रॉक्स। सस्पेंशन का काम होता है बाइक चलाने वाले और जो पीछे बैठी सवारी है उसे बाइक में आने वाले झटकों से उनको बचना। बाइक का सस्पेंशन जांचने के लिए उसे गड्ढों में चलाकर देखना चाहिए।

स्पीडोमीटर बाइक की स्पीड बताता है। आमतौर पर बाइक्स में एनालॉग (सुई वाला स्पीडोमीटर) ही होता है। पर आजकल कुछ बाइक्स में डिजिटल स्पीडोमीटर आने लगे हैं। परअगर ये खराब हो जाये तो सही करने में  बहुत पैसे खर्च हो सकते हैं, इसलिए खरीदने से पहले इसकी पूरी जानकारी जरूर लेलें.

हेडलाइट में साधारण बल्ब की जगह अगर हैलोजन लैंप हो तो ज्यादा अच्छा है। इसकी रोशनी काफी तेज होती हो। जिससे आपको रात में भी बाइक चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी।  इसलिए बाइक खरीदने से पहले ये फीचर अपनी बाइक में अवश्य देख ले।

बाइक खरीदने से पहले देखें कि बाइक में कौनसी सीट लगी है, स्प्लिट सीट दो भागों में बंटी होती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि सीट के पिछले हिस्से को निकालकर आप कुछ सामान भी रख सकते हैं। यह बाइक काफी अच्छा और स्पोर्टी लुक भी देती है। इसलिए यदि आप बाइक खरीद रहे हैं तो अपनी सुविधा के अनुसार ही एक अच्छा बाइक खरीदें।