बरसात में बालों का झड़ना कैसे रोके Stop hair fall Home Remedies Get Long and Thick Hair

बरसात में बालों की कैसे करें देखभाल Monsoon Hair Care Tips in Hindi

बरसात में बालों का झड़ना बरसात का मौसम शुरू होते ही हमें कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है जिनमे से एक है बरसात में बालों का झड़ना  मानसून में  बालों का टूटना, बेजान होना और डैंड्रफ का होना एक आम समस्या है।

अगर इस मौसम में बालों की उचित देखभाल ना की जाये तो बाल काफी कमजोर होने लगते है जिससे बालों के टूटने की समस्या बढ़ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी बालों की उचित देखभाल कर सकते है.

सही शैम्पू का करें इस्तेमाल बरसात में बालों का झड़ना 

बरसात में बालों का झड़ना, बाल जल्दी आॅयली हो जाते हैं इसलिए इन्हें बार-बार शैम्पू करना पड़ता है। इसलिए एेसे में किसी अच्छे ब्रैंड के शैम्पू का प्रयोग करें जिनमे कैमिकल की मात्रा बहुत कम हो.

इसे भी पढ़ें  –

एलोवेरा जैल का प्रयोग

एलोवेरा बालों की कई समस्याओ को दूर करने के लिए एक कारगर उपाए है. यह डैंड्रफ, दो मुंहे बाल और बाल झडऩे जैसी कई समस्याओं का उपचार करता है। इसके लिए आप एलोवेरा से जेल को निकाल कर स्कैल्प पर लगाएं और आधे घण्टे बाद सिर धो लें। ऐसा करने से बाल मजबूत और रहते है.

भूलकर भी ना करें गीले बालों में कंघी

गीले बालों में कभी भी कंघी करने की भूल न करे. गीले बालों में कंघी करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते है जिससे आपको पतले बालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही बालो के सूखने पर बालों को पहले मोटी कंघी से सुलझाए.

ज्यादा प्राडॅक्टस का करें प्रयोग

मानसून में कोशिश करें कि बालों पर ज्यादा केमिकल प्राडॅक्टस का इस्तेमाल न करें। ध्यान रखे कि इस मौसम में एेसे प्राडॅक्टस का इस्तेमाल करें जिनमें पेराबेन्स और सल्फेट की मात्रा कम हो। इससे आपके बालों को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा.

तेल लगाएं

बरसात में बालों का झड़ना रोकने और बालों को मजबूत बनाये रखने के लिए बालों और स्कैल्प की मसाज करनी काफी जरूरी होती है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले तेल को हल्का गर्म करके अपने बालों और स्कैल्प पर हल्के हाथो से मसाज करें और सुबह बालों को अच्छे से धो लें। इससे आपके बाल रुके नहीं होंगें साथ ही बालों में चमक भी आएगी।

कंडीशनर का करें इस्तेमाल

बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरुर करें। बरसातों में कंडीशनर का प्रयोग आपके बालों को स्वस्थ और सॉफ्ट बनाये रखना का काम करता है.

स्वस्थ आहार  ले

बालों की देखभाल के लिए जरूरी नहीं कि आप सिर्फ अपने बालों पर ही ध्यान दे. क्योकि बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा. अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। क्योकि ऐसे आहार आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं और बालों की लंबाई को बढ़ाने के साथ ही इनकी जड़ों को भी स्वस्थ बनाते हैं।

FAQ-

प्रश्न- बरसात के मौसम में बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे?

उत्तर- प्याज एक ऐसा घरेलु असरदार नुस्खा है जिसकी सहायता से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है.

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे रोकें?

उत्तर- आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को सिर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को हल्के शैपू से अच्छे से धो ले आलू के इस्तेमाल से आपको झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

प्रश्न- बाल झड़ने के कारण क्या है?

उत्तर- गीले बालों में कंघी करना और उचित खान पान का ना होना बाल झड़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है.

Question- How much hair loss is normal in a day?

Answer- The average woman loses between 50 and 100 strands per day.

Question-What causes your hair to fall out?

Answer- Hair loss problem is a very common condition and affects mostly people if you do not take right diet or genetic causes your hair to fall out.

Question- What is the best vitamin for hair loss?

Answer- Zinc and Iron provide essential hair nutrients to nourish healthy and longer hair.

Question- How do you stop hair loss?

Answer- If you stop hair loss Avoid hairstyles that pull on the hairline don’t skip the scalp massage Consider essential oils.

Question- How to stop hair fall immediately?

Answer- Aloe Vera, neem and coconut oil to stop hair fall immediately.