बरसात के मौसम में ग्लैमरस रहने के लिए मेकअप टिप्स Rainy Season makeup tips

बरसात के दिनों में मेकअप करने के लिए आसान टिप्स Easy tips for rainy season makeup

आजकल लोग अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए अनेक मेकअप का यूज़ करते रहते हैं. अधिकतर महिलाये तो चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा लेती हैं.

सभी लोगो की स्किन अलग-अलग टाइप की होती है. हर प्रकार की स्किन के लिए मेकअप भी अलग प्रकार के किये जाते हैं. मौसम के अनुसार भी मेकअप करना बहुत ही जरुरी है क्योंकि मौसम के अनुसार मेकअप ना किया जाए तो मेकअप खराब होने के आसार रहते हैं. बरसात का मौसम आते ही चारो और हरियाली छा जाती है लेकिन बरसात का मौसम बहुत ही चिपचिपा होता है.

ऐसे में यदि आप कही जाते हैं तो अचानक बारिस होने की वजह से आपका मेकअप खराब होने के चांस रहते हैं. इसके लिए जरुरी है की आप बरसात के मौसम को ध्यान में रखने हुए अपने चेहरे पर मेकअप करें. बरसात के दिनों में मेकअप करने के लिए आप कुछ टिप्स की मदद लें सकते हैं जो बहुत ही आसान और सरल होते हैं. जिनसे बरसात के दिनों में भी हम अपने चेहरे को ग्लैमरस लुक दे सकते हैं.

बारिश के दिनों के लिए मेकअप टिप्स (Makeup tips for rainy season)

क्लीनिंग (Cleansing) – आप किसी भी मौसम में मेकअप करें इसके लिए जरुरी है की चेहरे को मेकअप से पहले क्लीनिंग किया जाए. ड्राई स्किन के लिए आप टोनर का का यूज़ कर सकते हैं. चेहरा धोने के बाद एक बर्फ का टुकड़ा लें और इसे 10 मिनट तक चेहरे पर रगड़े. इससे चेहरे पर पसीना निकालने वाली ग्रन्थिया बन्द हो जाती हैं और मेकअप अधिक देर तक टिका रहता है.

प्राइमर (Primer) – मेकअप करने से पहले चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल करना जरुरी होता है. चेहरे पर प्राइमर लगाने के बाद इसे तीन मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. प्राइमर से चेहरे पर मेकअप अधिक देर तक टिका रहता है. जरूरत पड़ने पर आप कंसीलर का प्रयोग भी कर सकते हैं.

फाउंडेशन (Foundation) – बारिश के मौसम में क्रीम या लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल कम किया जाना चाहिए. इसके अलावा आप लूज़ पाउडर फाउंडेशन या मिनरलाइज्ड फाउंडेशन का प्रयोग कर सकते हैं. चेहरे पर फाउंडेशन की कम मात्रा लगाए.

ब्लश (Blush) – बरसात के मौसम में ब्लश का प्रयोग करना चाहिए. इसके लिए आप अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ कोई नेचुरल कलर चुन सकते हैं. इसे अपने चेहरे पर लगाने से चेहरा खूबसूरत दिखाई देता है.

आईशैडो (Eye shadow) – बरसात के मौसम में ऑय शैडो का प्रयोग वैसे तो नही करना चाहिए. अगर आप ऑय शैडो का प्रयोग करना चाहते हैं तो पाउडर आईशैडो का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नेचुरल कलर का चुनाव ही करें.

 

ऑय लाइनर, काजल, मस्कारा (Eye Liner, Kohl, Mascara) – ऑय लाइनर, काजल, मस्कारा का चुनाव करते समय यह बात ध्यान में रखें की ये सारे प्रोडक्ट वाटर प्रूफ और लॉन्ग लास्टिंग होने चाहिए. यदि आप दिन में इन प्रोडक्ट का यूज़ करते हैं तो आप ब्लैक की जगह भूरे (brown) ऑय लाइनर (eye liner) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लिपस्टिक (Lipstick) – बरसात के दिनों में ग्लॉस या क्रीम लिपस्टिक का चुनाव नही करना चाहिए. इसके लिए आप मेट लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह लिपस्टिक होंठो में अधिक देर तक टिकी रहती है. इससे होंठो का लुक खराब नही होगा.