फ्रिज खरीदने से पहले जान लें ये 5 बातें Fridge Refrigerator Home Appliances Buying Tips

अपने लिए बेस्ट फ्रिज का चुनाव कैसे करें Tips For Buying a Refrigerator

Refrigerator Home Appliances Buying TipsRefrigerator Home Appliances Buying Tips- आज के समय में लगभग हर घर में फ्रिज की जरुरत है पानी को ठंडा रखने से लेकर सब्जियों को ताजा रखने तक का लगभग सभी काम हमारा फ्रिज से होता है। खासकर गर्मियों में इसकी काफी आवश्यकता पड़ती हैं।

दिवाली आने वाली है ऐसे में कई ऑफर इलेक्ट्रॉनिक सामान में आपको मिलेंगे और ऐसे में अगर आप भी फ्रिज खरीदने का मन बना रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख कर अपने लिए सही फ्रिज का चुनाव कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

फ्रिज चुनते समय कैपेसिटी पर ध्यान दें Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

फ्रिज खरीदने से पहले उसकी कैपेसिटी पर ध्यान विशेष ध्यान दें। मार्केट में कई लीटर की कैपेसिटी वाले फ्रिज आते हैं। ऐसे में अपनी जरूरत के हिसाब से फ्रिज होना चाहिए। आपके परिवार में अगर 4-5 सदस्य हैं तो उनके लिए 150 लीटर और 170 लीटर कैपेसिटी वाला फ्रिज पर्याप्त होता है। फैमिली में सदस्यों की संख्या ज्यादा है तो फिर उनके लिए 190 लीटर तक की कैपेसिटी वाला फ्रिज होना जरूरी है। इस साइज के फ्रिज में यूजर्स पर्याप्त खाद्य पदार्थ और पानी को ठंडा कर सकते हैं। साथ ही, जरूरत के हिसाब से बर्फ जमा सकते हैं।

फ्रिज चुनते समय सिंगल या डबल डोर चेक करे Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

आपके घर में यदि बर्फ का इस्तेमाल ज्यादा होता है, तो फिर आपके लिए डबल डोर रेफ्रिजरेटर बेस्ट होगा। दरअसल, डबल डोर रेफ्रिजरेटर के अंदर बर्फ जमाने के लिए बड़ा स्थान होता है। डबल डोर फ्रिज 190 लीटर से 898 लीटर तक आते हैं। इस तरह के फ्रिज की हाइट दूसरों से ज्यादा होती है।

फ्रिज खरीदने से पहले बिजली की खपत चेक करे Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

फ्रिज खरीदने से पहले ध्यान दें उससे बिजली की खपत कितनी होगी। आजकल  किसी भी इलेक्ट्रोनिक सामान पर स्टार रेटिंग दी होती है। जिससे यह पता चल जाता है की इससे बिजली की कितनी खपत होगी। यानी स्टार जितने ज्यादा बिजली की खपत उतनी कम।

फ्रिज चुनते समय सही क्वालिटी का चयन करें Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

ऑनलाइन मॉडल सिलेक्ट करने के बाद आप ऑफलाइन स्टोर पर जाकर मॉडल को देखें। कई बार लोकल रिटेलर्स स्पेशल ऑफर्स, वारंटी और रिपेयर पैकेजेस देते हैं। साथ ही मार्केट में अब कई ब्रांड के फ्रिज आ रहे हैं। ऐसे में आप जिस कैपेसिटी का फ्रिज लेना चाहते हैं उसकी चार-पांच पॉपुलर ब्रांड की कीमत की तुलना कर लें ऐसा करने पर आप अपने लिए बेस्ट फ्रिज चुन पाएंगे।

फ्रिज चुनते समय ग्रिल और ट्रे देख ले Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

रेफ्रिजेटर कम लीटर कैपेसिटी वाला है तो उसमें जगह भी कम होगा, लेकिन उसके स्पेस को ग्रिल और ट्रे की सेटिंग से बढ़ाया जा सकता है। यानी कंपनी ने ग्रिल को ऊपर नीचे करने करने के लिए पर्याप्त स्लॉट दिए हैं तो फिर उसमें बड़ा बर्तन भी रखा जा सकता है। ठीक इसी प्रकार फ्रिज में बड़ी ट्रे का होना भी जरूरी होता है। ताकि उसमें ज्यादा सब्जियां रखी जा सकें।

फ्रिज चुनते समय फ्रिज कूलिंग कंट्रोल देख ले Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

कूलिंग कंट्रोल का सीधा मतलब कूलिंग को बढ़ाने-घटाने से है। ये फीचर्स यूं तो सभी फ्रिज में होता है, लेकिन इसमें एंटी बैक्टीरिया गैसकिट का इस्तेमाल किया गया हो तो खाद्य सामग्री को ज्यादा फ्रेश रखता है। कूलिंग के साथ फ्रिज में ह्यूमिडिटी कंट्रोलर होना भी जरूरी होता है। इस फीचर्स के चलते फ्रिज में रखी सामग्री में नमी नहीं आती।

फ्रिज चुनते समय फ्रिज के लिए सही स्पेस देख ले Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

फ्रिज खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखना भी काफी जरुरी होता है की आपके पास फ्रिज रखने के लिए कितना स्पेस अवलेवल है। उसके बाद ही फ्रिज का साइज डिसाइड करें। स्पेस मेजर किए बगैर फ्रिज खरीदने पर बाद में उसके रखने का प्रॉब्लम हो सकता है।

फ्रिज चुनते समय सही कलर का चुनाव करें Refrigerator Home Appliances Buying Tips –

फ्रिज अच्छे कलर का होना बहुत जरूरी है। मार्केट में अब कई कलर्स के फ्रिज मौजूद हैं। मेटैलिक कलर के साथ ये बेहतर ग्राफिक्स डिजाइन में आ रहे हैं। हालांकि, फ्रिज जल्दी गंदा होता है। ऐसे में डार्क कलर आपके नए फ्रिज के लिए बेहतर रहेगा।

FAQ-

प्रश्न- फ्रिज कितने लीटर का होना चाहिए?

उत्तर- अपनी जरूरत और घर के सदस्यों की संख्या को ध्यान में रखकर फ्रिज का चुनाव करे.

प्रश्न- सिंगल या डबल डोर कौन सा फ्रिज है बेहतर?

उत्तर- डबल डोर फ्रिज 190 लीटर से 898 लीटर तक आते हैं। इस तरह के फ्रिज की हाइट दूसरों से ज्यादा होती है।

प्रश्न- फ्रिज की देखभाल कैसे करे ?

उत्तर- समय-समय पर फ्रिज की सफाई करते रेहनी चाहिए.

प्रश्न- फ्रिज में क्या नहीं रखना चाहिए?

उत्तर- ब्रेड, प्याज, आलू और खट्टे फल फ्रिज में नहीं रखने चाहिए.

Question- Are refrigerators a standard size?

Answer-Refrigerator or Fridge measures between 30 and 36 inches in width.

Question- Who invented the refrigerator and when?

Answer- The first artificial refrigeration was demonstrated by William Cullen.

Question- Which refrigerator is best for home?

Answer- Check all the function an your capacity then you Choose best refrigerator for home.