फोड़े फुन्सियों के घरेलू टिप्स Fode fhunsi treatment top ten tips

फोड़े फुंसियों का घरेलू इलाज

फोड़े फुंसियों का घरेलू इलाज upcharnuskheफोड़े-फुंसियां त्वचा की एक आम समस्या है। यह न केवल देखने में बुरे लगते हैं, बल्कि इनमें दर्द और परेशानी भी बहुत होती है। शरीर में फोड़े फुंसी निकलने का कोई खास मौसम या समय नहीं होता है। साल के किसी भी समय, किसी भी कारण से आपको फोड़े फुंसियों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बहुत से लोग फोड़े-फुंसियों की समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपचार के नुस्खे अपनाते हैं,

जिनसे उन्हें फायदा पहुंचता है। फोड़ा बैक्टीरिअल इंफैक्शन के कारण होता है, जो हमारी त्वचा में बहुत अंदर तक पहुंच जाता है। शुरुआत में ये लाल रंग की फुंसी के जैसा होता है. जो बाद में बड़ी हो जाती है

फोड़े फुंसियों की पहचान

फोड़े-फुन्सी में पहले दर्द होता है. इसके बाद जब वे पक जाती हैं. कुछ फोड़े-फुन्सी नुकीले बन जाते हैं-तब वे फूट जाते हैं.कुछ फुंसियां बिना पके ही बैठ जाती हैं. लेकिन इनके भीतर पानी  भरा रहता  है. इसलिए कुछ दिनों बाद वे पुन: पककर फटती हैं. इनमें दर्द तथा जलन होती है.

फोड़े-फुंसी निकलने के कारण

संक्रामक रोगों के कारण शरीर पर फोड़े-फुंसियां होना– शरीर में फोड़े फुंसी होने का एक कारण संक्रामक रोगों का होना भी है संक्रमित होने वाले रोगों के कारण अक्सर त्वचा में फोड़े फुंसियों हो जाती है.

प्रदूषित वातावरण के कारण- कई बार मौसम में होने वाले बदलाव और प्रदुषण के कारण भी फोड़े फुंसिया होने की सम्भावना अधिक होती है.

खून में खराबी के कारण- हमारे खून में खराबी होना भी फोड़े फुंसी होने का एक असरदार कारण होता है.

आम का बहुत अधिक सेवन करने पर– गर्मियों के मौसम में आम का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करने पर भी फोड़े फुंसी हो जाते है .

मिर्च-मसाले खाने और तेल के अधिक सेवन के कारण- यदि हम अपने खाने में अधिक मिर्च मसाला और तेल का इस्तेमाल करते है तो इससे भी हमारी त्वचा पर फोड़े फुंसी होने का खतरा बाद जाता है.

बरसात के गंदे पानी के के कारण- बरसात का गन्दा पानी भी एक बहुत बड़ा कारण हैं इससे अक्सर स्किन में फोड़े फुंसी हो जाती है बच्चे अक्सर बरसात के पानी में खेलते कूदते है जिस कारण उनके शरीर में फोड़े फुंसी हो जाना एक आम बात हैं.

फोड़े फुन्सियों का सरल घरेलू उपचार-

गरम सरसो के तेल में रूई को पकाकर फोड़े पर लगाए- थोड़ी सी साफ रूई को पानी में भिगो दें, फिर हथेलियों से दबाकर पानी निकाल दें। तवे पर थोड़ा सा सरसों का तेल डालें और उसमें इस रूई को पकायें। फिर उतारकर सहन कर सकने तक गर्म रह जाय,तब इसे फोड़े पर रखकर पट्टी बाँध दें। ऐसी पट्टी सुबह-शाम बाँधने से एक दो दिन में फोड़ा पककर फूट जायेगा। इसके लिए आप घी का इस्तेमाल भी कर सकते है

अमरुद के पत्तो का लेप करे फायदा- अमरुद के चार-पांच पत्तों को पानी में उबालकर पीस लें| फिर इस लेप को फोड़े पर लगाएं। फोड़ा जल्दी फूट जाएगा

नीम की पत्तियों का पेस्ट है फोड़ो में असरदार– नीम बहुत ही असरदार घरेलू उपाय है ये बहुत सी बीमारियों में काम आता है. नीम की पत्तियों को पीसकर फोड़े-फुंसी पर लगाएं।

दही के इस्तेमाल से ठीक करे फोड़े फुंसी-  दही के इस्तेमाल से फोड़े फुंसी में रहत मिलती है दही को मलमल के कपडे में बढ़कर किसी उची जगह पर रख दे जब इसका सार पानी निकल जाए और यह बिलकुल मावे की तरह हो जाए तब इसमें गिलिसरीन की कुछ बूंदे मिलाकर इसे रात को पूरे चेहरे पर लगाए सुबह को चेहरा अच्छी तरह से धो ले इससे आपको फोड़े फुंसी में राहत मिलेगी

हल्दी भी करे कमाल फोड़े फुंसी में-  हल्दी खून को साफ करता है और इसमें एंटी-इंफ्लामैटॉरी गुण पाया जाता है। गर्म दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने से फोड़ा ठीक हो जाता है। साथ ही आप हल्दी और अदरक का पेस्ट बनाकर फोड़े पर लगा सकते हैं।

प्याज से पाए फोड़े फुंसी से निजाद– प्याज में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाने के कारण यह फोड़े का एक बेहतरीन उपचार है। प्याज का एक टुकड़ा ले उसे फोड़े पर रखें और कपड़े के एक टुकड़े से ढंक दें। इससे पैदा होने वाली गर्मी से फोड़ा ठीक हो जाएगा। 

वट वृक्ष या बरगद के पत्तों को गरम कर बाँधने से फोड़े में होता है लाभ- फोड़े फुंसियों पर वट वृक्ष या बरगद के पत्तों को गरम कर बाँधने से शीघ्र ही पक कर फूट जाते है और ठीक हो जाते है.

टूथपेस्ट से करे फोड़े फुंसियों को दूर- टूथपेस्ट  बहुत ही अच्छा घरेलू और सस्ता उपाय है फोड़े फुंसिया हो जाने पर इनमें टूथपेस्ट लगाने से फोड़े बहुत जल्दी ठीक हो जाते है

फुन्सियों पर लगाए काली मिर्च- यदि फुंसी निकली हो तो कालीमिर्च को पानी में घिसकर लगाएं| इससे फुन्सी बैठ जाती है|

तुलसी के पत्तो का पेस्ट करे फोड़े फुंसी ठीक- तुलसी के हरे पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को फुंसियों पर लगाए इससे फुंसिया बैठ जाती है.

फोड़े फुंसी से बचाव-

फोड़े फुंसी को छेड़े नहीं- जब भी कभी फोड़े फुन्सी की शिकायत हो तो इन्हे कभी भी छुए नहीं या खुरचे नहीं ऐसा करने से ये और भी ज्यादा खतरनाक हो सकते है.

साफ़ -सफाई का रखे ध्यान- फोड़े फुंसियों के लिए साफ़ सफाई बहुत ही जरूरी है अपनी त्वचा को साफ़ रखे  और बार बार न छुए.

खान -पान हो सही- फोड़े फुंसियों का सीधा सम्बन्द हमारे खान पान से भी होता है इसीलिए हमेशा उची और संतुलित भोजन ही लेना चाहिए.

टाइट कपडे न पहने- हमेशा टाइट कपडे पहने से बचना चाहिए टाइट कपडे से फोड़े फुंसी होने की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है क्योकि टाइट कपड़ो मैं स्किन को ऑक्सीजन सही से नहीं मिल पाती है.

एक बात का जरूर ख्याल रखे कि अगर आपके फोड़े ज्यादा बढ़ गए हो तो उन्हें छेड़े नहीं और जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर का परामर्श ले.

फोड़े फुन्सियों को ठीक करने के लिए ये सभी घरेलू उपाय बहुत ही असरदार है इन उपायों को अपनाकर आप घर पर फोड़े फुन्सियों का इलाज आसानी से कर सकते है.

Fode funsi pimple boil treatment with home remedies 

Fode funsis are a normal skin condition that affects many people. Fode funsis generally occur on the face, neck, back and shoulders. It is not a critical condition fode funsis can make a person feel miserable due to their appearance. We use lots of lotions and medicines on the market to treat fode funsis but they can take time. Many natural methods are effective in treating fode funsis within a very short time period.

 Causes of fode funsi pimple and boils

  • Infection
  • Pollution
  • Blood problem
  • Eat much more mangoes in summer
  • Eat junk and spicy food
  • Rainy season water

Home remedies for fode funsi pimples and boils

  • Ice Ice can be used to quickly reduce the redness, swelling and inflammation of fode funsis.
  • Lemon juice Lemon juice- helps fode funsis dry up faster.
  • Toothpaste– The toothpaste that you use every morning to clean your teeth also can be used to treat fode funsis quickly.
  • Steam- Steaming is wonderful for your skin at any time but particularly when you have fode funsis.
  • Aloe Vera Gel– Apply the Aloe Vera Gel to the affected area for 15-20 minutes.
  • Yogurt paste– Use Yogurt to Get Rid of Fode funsis Fast
  • Apple Cider Vinegar- Use Apple Cider Vinegar to Get Rid of Fode funsis Fast

All homemade tips are very useful and easy too quick for remove fode funsis.