फर्नीचर खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें Keep these 10 things in mind before buying furniture

कैसे खरीदें सबसे बेस्ट फर्नीचर How to Buy Best Furniture Home Appliances Easy Tips –

फर्नीचर खरीदने से पहले फर्नीचर खरीदने से पहले- घर का सही और बेस्ट लुक उसका फर्नीचर तय करते हैं। जी हाँ फर्नीचर हमारे घरो में चार चाँद लगा देते हैं. अगर आप अपने घर को सजाना चाहते हैं तो उसमे फर्नीचर की अहम् भूमिका होती है.

क्यूकी बिना फर्नीचर के घर बेकार लगता है. इसलिए हम आये दिन कुछ न कुछ न्य फर्नीचर खरीदते रहते हैं बाज़ार में इस समय फर्नीचर की ढेरों वेराईटी मौजूद है। ऐसे में आपके घर के लिए कौन सा फर्नीचर सही रहेगा, ये आपको तय करना होता है. आज हम आपको बताएंगे की फर्नीचर खरीदने से पहले जरूर ध्यान में रखे कुछ बातो को.

फर्नीचर खरीदने से पहले मार्केट रेट पता कर लें Furniture and Market –

जब भी आप कोई नया फर्नीचर खरीदने जा रहे हो तो सबसे पहले कई दुकानों में फर्नीचर के रेट के बारे में पता करलें या अपने आस पड़ोस में किसी से पता करें, क्यूकी कई बार हम सिर्फ एक ही दुकान में जाकर ले आते हैं फिर चाहे वो महंगा हो या फिर बेकार.

फर्नीचर अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए Should Be of Good Quality –

फर्नीचर महंगा हो, पर क्वालिटी से समझौता कभी न करें। जितनी अच्छी क्वालिटी की लकड़ी होगी, उतना ही भारी फर्नीचर होगा, इसलिए फर्नीचर खरीदते वक्त इसके वजन का अंदाज जरूर करें। खरीदने से पहले फर्नीचर पर बैठकर जरूर देखें ताकि आप यह अंदाजा लगा सकें कि यह कितना आरामदायक है। क्यूकी फर्नीचर हमेशा आपके घर पर रहेगा इसलिए अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें ताकि जल्दी खराब न हो जाये.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

फर्नीचर की पॉलिशिंग पर जरूर ध्यान दें Pay Attention to Polishing –

फर्नीचर में पॉलिशिंग से चमक आती है जिससे वो और भी अच्छे लगते हैं. पर कई बार अधिक पॉलिशिंग लकड़ी की कमियों को छिपाने के लिए भी की जाती है। लकड़ी के फर्नीचर में पेन्ट से अक्सर लकड़ी पर ब्रश के निशान छूट जाते हैं तथा यह लकड़ी को इतना मुलायम भी नहीं बनाता है। जबकि पॉलिशिंग लकड़ी को हमेशा के लिए नया बनाए रखता है। इसलिए पॉलिशिंग पर जरूर ध्यान दें.

फर्नीचर की हर पेंच अच्छे से जांचें Check Every Screw Well 

फर्नीचर पर की गई कारीगरी पर भी जरूर ध्यान दें। फर्नीचर में लगाए गए पेंच पूरी तरह से टाइट लगे हुए होने चाहिए। उस पर लगाए गए नट, स्क्रू व बोल्ट भी फर्नीचर की पॉलिश के रंग में होने चाहिए नहीं तो वो बेकार दिखता है। फर्नीचर खरीदते समय सिर्फ उसकी खूबसूरती ही नहीं बल्कि उसे अच्छी तरह देखे भी।

फर्नीचर ट्रेंडी होना चाहिए Furniture Should Be Trendy –

अपने कमरे के आकार के हिसाब से फर्नीचर का चयन करें। अगर कमरा छोटा है तो फर्नीचर भी हल्का होना चाहिए और अगर कमरे बड़े हैं तो भारी फर्नीचर सही रहेगा। आजकल मार्किट में लेदर, फैब्रिक और वुडन और प्लास्टिक फैब्रिक के फर्नीचर उपलब्ध हैं, जो ट्रेंडी होने के साथ ही स्टाइलिश भी हैं। डायनिंग टेबल, डबल बेड, ड्रेसिंग टेबल और कई प्रकार के दीवान व सोफा की वैरायटीज़ भी हैं जो आपके घरो पर चार चाँद लगा देते हैं इसलिए थोड़ा ट्रेंडी फर्नीचर खरीदें।

माडर्न लुक वाला फर्नीचर देखे Modern Look Furniture) –

आजकल मल्टीयूज और पोर्टेबल फर्नीचर भी काफी चल रहे हैं। ऐसे फर्नीचर कम जगह घेरते हैं और साथ ही देखने में भी आकर्षक होते हैं जिससे घर को माडर्न लुक मिलता है। इससे एक ही फर्नीचर के कई उपयोग होने की वजह से अलग-अलग फर्नीचर खरीदने का खर्चा भी बच जाता है।

पुराने स्टॉक पर भी ध्यान रखें Also Keep in Mind The Old Stock – 

आप फर्नीचर और अपहोलस्ट्री का सामान बेचने वाली कुछ दुकानों की स्टॉक क्लीयरिंग सेल की ओर भी ध्यान दें सकते हैं। इन दुकानों में समय-समय पर सेल लगती रहती है। आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए, अखबार-टीवी के विज्ञापनों से इस बारे में जानकारी मिलती रहती है इससे आपके फालतू पैसे खर्च होने से बच जायेंगे.