फंगल इंफेक्शन के टिप्स Fungal infection treatment Fungal infection thik karne ke upay

स्किन फंगल इंफेक्शन से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedy Tips for Fungal Skin Infection)

स्किन फंगल इंफेक्शन से बचने के घरेलू उपाय upcharnuskheत्वचा हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है यह हमें किसी भी तरह के वायरल और बैक्टेरिया का संक्रमण होने से बचाती है. वर्तमान में भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण फंगल इंफेक्‍शन किसी को भी प्रभावित कर सकता है. यह एक आम बात है. आमतौर पर फंगल इंफेक्‍शन की समस्या कवक से होती है.

यह रोग होने पर त्वचा की ऊपरी सतह पर पपड़ी, पैरों में खुजली, पैरों के नाखूनों का पीला और मोटा होना, त्वचा पर लाल चकत्ते बनना और उनके चारों ओर खुजली होना, पसीने वाले हिस्सों में ज्यादा खुजली होना आदि समस्याएं उतपन्न हो जाती हैं.

स्किन फंगल संक्रमण में त्वचा पर सफेद पपड़ी जमने लगती है, जिसमें खुजली होती है। इस रोग में ध्यान न देने पर इनमें अनेक प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी हो जाता है. जिसके कारण हमें अनेक प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है.यह एक संक्रामक रोग की तरह होता है। आमतौर पर फंगल इंफेक्‍शन एथलीट फुट, जॉक खुजली, दाद, रिंगवार्म, कैंडिडिआसिस आदि की वजह से हो जाता है. पैर के नाखूनों में होने वाले फंगल इंफेक्‍शन के कारण नाखून का रंग बिगड़ना, दुर्गन्ध आना, पूय निकलना आदि परेशानियां होने लगती हैं.

दही है फायदेमंद स्किन फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए

फंगल इंफेक्‍शन को ठीक करने के लिए दही बहुत उपयोगी है. दही में होने वाले प्रोबायोटिक्‍स लैक्टिक एसिड का निर्माण करके कवक के विकास को जांच में रखने का काम करता है। सादे दही को कॉटन की मदद से आधे घंटे तक इंफेक्‍शन वाली जगह पर लगा कर रखे. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें. इस विधि का प्रयोग दिन में दो बार करने से राहत मिलती है.

लहसुन का उपयोग स्किन फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए

लहसुन में अनेक प्रकार के एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं. लहसुन किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने में हमारी मदद करता है. इसके उपयोग के लिए 2 लहसुन की कलियों को लेकर उन्हें अच्छी तरह पीस लें. अब इसमें थोड़ा जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस मिश्रण को इन्फेक्शन वाले स्थान पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. आधे घंटे बाद इसे धो दें. कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से इन्फेक्शन दूर होने लगता है. 

हल्दी है प्राकृतिक एंटीसेप्टिक स्किन फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए

हल्दी प्राकृतिक एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है. इसके प्रयोग से संक्रमण को दुबारा होने से भी रोका जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए संक्रमण वाले स्थान पर कच्ची हल्दी की जड़ो का रास निकालकर लगाए इससे इन्फेक्शन जल्दी ठीक होने लगता है. इसके रस को 2 या 3 घंटे तक संक्रमण वाले स्थान पर लगाकर रखें. इस विधि का प्रयोग दिन में दो बार करे. जल्दी असर नजर आने लगेगा.

नारियल का तेल स्किन फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए

नारियल तेल अनेक समस्याओं का समाधान करने में हमारी मदद करता है. इसके उपयोग के लिए थोड़ा नारियल तेल लें. अब इस तेल को इन्फेक्शन वाले स्थान पर थोड़ी देर तक लगा कर रखें. जब तक यह रोग ठीक ना हो जाये ता तक इस विधि का प्रयोग दिन में दो बार करे. कुछ समय बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा.

जैतून के पत्ते का प्रयोग स्किन फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए

जैतून के पत्‍तों में एंटीमाइक्रोबीयल गुण पाये जाते हैं जो संक्रमण को खत्म करने में मददगार होते हैं. इसके अलावा इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. इसके प्रयोग के लिए जैतून के कुछ पत्तो को महीन पीसकर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को इन्फेक्शन वाले स्थान पर आधे घंटे के लिए लगा लें. फिर इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर दें. कुछ दिन इसका प्रयोग करने से आराम मिलेगा.