पढ़ाई में मन लगाने के आसान तरीके How to concentrate on studying study tips in hindi

पढ़ाई में ध्यान केंद्रित कैसे करे How to Increase Concentration Power on Studies –

पढ़ाई में मनआज के समय में सभी छात्र अपनी क्लास में टॉप करना चाहते है लेकिन उनकी हमेशा एक ही समस्या रहती है कि वे अपना ध्यान ज्यादा देर तक पढ़ाई में मन नहीं लगा सकते या वे लोग एक या दो घंटो से ज्यादा देर तक नहीं पढ़ पाते.

यह समस्या सिर्फ स्टूडेंट लाइफ के लिए नहीं बल्कि यह समस्या उन लोगो की भी है जो सरकारी नौकरी परीक्षा की तैयारी कर रहे है. इस समस्या को दूर करने के लिए यहाँ आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बताई जा रही है जिन्हे आप डेली फोकस करके अपने अपना ध्यान पढ़ाई में ज्यादा देर तक लगा सकते है.

पढ़ाई में मन लगाने के लिए एकांत जगह का करे चयन- Focus On Your Study –

पढ़ाई करने के लिए आप किसी ऐसी जगह को चुने जहाँ शांति हो. पढ़ाई में मन के लिए ऐसी जगह पर न जाये जहां पर टीवी या गाने पहले से ही चल रहे हो पढ़ते. साथ ही पढ़ने के लिए बिस्तर की बजाए कुर्सी मेज  का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें  –

अध्ययन हेतु सभी सामान पहले पास में रखे Keep Collect Study Things –

पढ़ते समय सबसे पहले अपनी जरूरत का सारा सामान अपने पास रखे ले. पढ़ते समय बार बार अपनी जगह से न उठे. क्योकि पढ़ाई छोड़कर बार बार उठने से आपको डिस्टर्ब तो होगा ही बल्कि आपका मन दुबारा से पढ़ाई में लगे ये भी मुश्किल है. जिस कमरे में आप पढ़ रहे है. याद रहे कि वहां पर उपस्थित सभी सामान व्यवस्थित तरीके से होना चाहिए. ताकि आपके मन में अव्यवस्था उत्पन्न न हो।

पढ़ाई एक अच्छे सहपाठी के साथ करे Concentrates On Study –

अगर संभव हो तो आप पढ़ते समय अपने किसी अच्छे फ्रेंड या क्लासमेट को भी इनवाइट कर सकते है. आपके साथ पढ़ने वाला क्लासमेट ऐसा होना चाहिए जो आपकी तुलना में अधिक होशयार हो. आप चाहे तो पढ़ाई के बीच कॉम्पिटिशन भी कर सकते है. क्योकि ऐसा करने से कार्य में दिलचस्पी बढ़ने लगती है जिससे आपको जल्दी याद होगा.

अपने मोबाइल को दूर रखे Keep Away Mobile Phone –

पढ़ाई में मन लगाने के लिए पढ़ते समय मोबाइल को खुद से दूर रखना काफी जरूरी है. अगर आप ध्यानपूर्वक कुछ पढ़ रहे है. और अचानक ही आपके मोबाइल की रिंग बजने लगे तो आपका ध्यान पूरी तरह से पढ़ाई से हट जाता है. इसलिए पढ़ते समय मोबाइल को एयरप्लेन या साइलेंट मोड में रखें।

हल्का बैकग्राउंड म्यूजिक रखे Slow Background Music –

कई लोगो को म्यूजिक सुन्ना काफी पसंद है कि वे लोग पढ़ाई के समय भी भी म्यूजिक चलाते है. पढ़ते समय म्यूजिक सुन्ना कोई गलत बात नहीं है. पर इसमें भी कुछ नियम है. म्यूजिक बहुत कम साउंड में ही चलाये और पढ़ाई में मन के समय ऐसा म्यूजिक चलाये जो आपको याद ना हो. अगर आप ऐसा म्यूजिक चलाते है जो आपको पूरा याद हो तो आप बीच बीच में खुद भी गुनगुनाने लगते है और जिससे आपका पूरा ध्यान धीरे गानों में चला जाता है.

बीच बीच में थोड़ा ब्रेक जरूर ले Take a Break –

लगातार पढ़ाई करने से तनाव महसूस कर सकते है. जिससे आप जो याद करते है वह अपनी थकान की वजह से ज्यादा देर तक याद नहीं रख पाते. इसलिए जरूरी है कि आप पढ़ाई के बीच में थोड़ ब्रेक जरूर ले. यदि आपको पढ़ते पढ़ते 1 घंटा हो चूका हो तो पढ़ाई के बीच 05 से 10 मिनट का ब्रेक जरूर ले.

FAQ-

प्रश्न- पढाई मे मन कैसे लगाए?

उत्तर- पढाई में मन लगाने के लिए टाइम टेबल के अनुसार पढाई करे.

प्रश्न- अच्छी पढाई कैसे करे?

उत्तर- अच्छी पढाई के लिए हमेशा ग्रुप स्टडी करे और नोट्स बनाकर पढाई करे.

प्रश्न- अच्छी पढाई कैसे करे?

उत्तर- अच्छी पढाई के लिए नियमित रूप से टाइम टेबल के अनुसार ही पढाई करे.

प्रश्न- पढाई मे सफलता कैसे पाए?

उत्तर- पढ़ाई में सफलता पाने के लिए विषय से सम्बंधित नोट्स तैयार करे और नियमित रूप से उन्हें स्टडी करे.

Question- How can I improve my memory for studying?

Answer- walk before an exam, teach what you have learned, draw diagram etc.

Question- How do I get better at studying?

Answer- If you get better at studying pay attention class, takes good notes, make a plan for test etc.

Question- How can I get success in study?

Answer- You can get success in study try not to do too much studying at one time.