पढ़ाई करते समय नींद आये तो क्या करें how to do late night study without sleeping

पढ़ाई करते समय इन बातो का ध्यान रखे Take Care of These Things As You Study Tips –

पढ़ाई करते समयपढ़ाई करते समय नींद आ जाना बहुत आम समस्या है, ये अक्सर होता है कि जैसे ही हम पढ़ने बैठते हैं हमें नींद आने लग जाती है साथ ही पढ़ने मे मन भी नहीं लगता है। और ये सिर्फ एक दिन की समस्या नहीं है बल्कि प्रतिदिन की समस्या है,

पर क्या आप जानते हैं कि आपको पढ़ते समय अक्सर नींद क्यों आ जाती है सायद नहीं बहुत सी ऐसी चीजे है जिनकी वजह से हमें पड़े समय नींद आने लगती हैं, आज हम आपको बताएंगे कि अगर पढ़ाई करते समय नींद आने से कैसे बचें.

पढ़ाई करते समय रात को सोने से पहले हल्का भोजन करें Have a Light Meal Before Sleeping At Night –

अक्सर देखा गया है की रात के समय पढ़ते समय काफी नींद आती है, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रात को हमेशा हल्का खाना खाये अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं तो आपको अवश्य नींद आएगी और पढ़ाई नहीं कर पाएंगे. ज्यादा भोजन करने से उसका पाचन होने में भी ज्यादा समय लगता है जिस वजह से हमें आलास आ जाता है.

इसे भी पढ़ें  –

चीजों को रटना नहीं चाहिए Things Should Not Cram –

अक्सर ऐसा होता है की अगर हमें कोई चीज समझ में नहीं आ रही है तो हम उसे रटने की कोशिश करते हैं जिस वजह से पढ़ाई काफी बोरिंग लगने लगती है और नींद आने लग जाती है। जब हम चीजों को रटते हैं हमे एक मशीन की भांति काम करना पड़ता है और हमारे दिमाग पर एक दबाव सा बन जाता है। इसलिए जहां तक हो सके चीजों को समझने का प्रयास करना चाहिए ताकि आपकी रूचि बनी रहे और आपका पढ़ने  ‌‌‌में भी मन लगा रहे।

समझ मे चुके पाठ को ही पढे Read Text That You Have Understood –

उसी लेसन को पढ़े जो आपको अच्छे से समझ में आ गया हो अगर आप रात मे टीचर के पढाए व पाठ याद करते हैं जिनको आप पूरी तरह से समझ चुके हैं तो आप अधिक समय तक पढ़ पाएंगे और आपकोनींद भी नहीं आएगी। समझे हुए पाठ को पढ़ने से आप उसे इंट्रस्ट के साथ पढ़ते हैं जिस कारण आपको नींद भी नहीं आती.

किसी अन्य चीजों के बारे में सोचें Do Not Think of Any Other Things –

ध्यान रहे की पढ़ाई करते समय कभी किसी अन्य चीजों के बारे में सोचें अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका पढ़ाई में बिलकुल भी मन नहीं लगेगा और आपको नींद आने लगेगी। फ़ालतू की चीजों को पढ़ाई के समय अपने दिमाग से बहार निकाल दें ताकि आप आराम से पढ़ सकें.

थकान वाले काम करें Do Not Work Fatigue –

पढ़ाई के लिए शरीर को पर्याप्त आराम देना भी आवश्यक है अगर आप पूरे दिन कोई शरीरिक काम करते हैं तो रात मे आपको थकान लग जाती है और फिर जब पढ़ने बैठते हैं तो नींद आने लग जाती है। इसलिए जहा तक हो सकें ऐसा कोई काम न करे जिससे आपके शरीर को परेशानी हो.

अगर पढ़ते समय नींद आ रही है तो मुंह धोए Face Wash –

अगर पढ़ते समय नींद आ रही है तो आप ठंडे पानी से अपना मुह धो सकते हैं इससे अगर आपको ज्यादा नींद आ रही है तो कुछ समय तक नींद आना बंद हो जाती है।

ब्लैक कॉफी का सेवन करें Use of Black Coffee –

अगर आपको पढ़ते समय बहुत ज्यादा नींद आ रही है तो आप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं, इससे आपको नींद नहीं आती और साथ ही आप स्वस्थ्य और तरोताजा महसूस करते हैं और आप अच्छे से पढ़ाई कर पाते हैं.