प्रोटीन के स्त्रोत हेल्थ केयर protin food list for health care and health advice

जाने प्रोटीन के कुछ स्त्रोत Know About Sources of Protein in Hindi-

प्रोटीन के स्त्रोतप्रोटीन के स्त्रोत- प्रोटीन की आवश्यकता हर उम्र के व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी होती है, पर बढ़ते बच्चों के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक आहार है जो उनकी अच्छी ग्रोथ में मदद करता है। आजकल जिम जाने वाले युवाओं को भी प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है,

पर बहुत से लोगो को प्रोटीन के स्रोतों के बारे में पता नहीं होता. आज हम आपको प्रोटीन के कुछ स्रोतों के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक हैं.

प्रोटीन के स्त्रोत मटर Pea Source of Protein –

मटर में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपको पेट के कैंसर से भी बचाने में मदद करता है। यही नहीं मटर में पोटैशियम और मैग्नीशियम दोनों प्रचुर मात्रा में होते हैं जो कि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं । इनमें विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ओट्स Oats –

ओट्स में फैट बहुत कम मात्रा में और प्रोटीन बहुत उच्च मात्रा में पाया जाता है। ओट्स को आप अपने नाश्ते में खिचड़ी या ओट्स डोसे के रूप में खा सकते हैं। वैसे आप कभी भी ओट्स खा सकते है पर अगर नास्ते में खाये तो ज्यादा फायदेमंद होता है.

राजमा Beans-

राजमा प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है। अपनी इच्छा के अनुसार आप राजमा को रोटी के साथ, चावल के साथ, सलाद में, या सूप में डालकर भी खा सकते हैं यह हर तरीके से फायदेमंद होता है.

दाल Pulse –

दाल दुनिया भर में पसंद की जाती है और हर घर में दाल बनाई जाती है, प्रोटीन के स्त्रोत दाल को आप स्वादिष्ट सूप के रूप में या चावल के साथ भी खा सकते हैं। डॉक्टर भी डाले ज्यादा पीने की सलाह देते हैं, क्यूकि डालो में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है.

नट्स Nuts –

नट्स में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अंतर्गत आप बादाम, काजू, पिस्ता आदि यह सब आप खा सकते हैं, जिन्हे हम ड्राई फूड्स भी कहते हैं.

पनीर Cottage cheese –

प्रोटीन के स्त्रोत- पनीर में भी प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है, पनीर की कई प्रकार की सब्जिया तो बनती ही हैं, साथ ही आप इसका सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं.

प्रोटीन के फायदे

पालक Spinach –

पालक में न सिर्फ प्रोटीन होता है, बल्कि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम व बीटा केरोटीन जैसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। पालक का रस पीना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है.

दूध Milk-

दूध में मैजूद प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है। दूध में प्रोटीन के अलावा फास्फोरस, कैल्शियम, और विटामिन्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। दूध एक पूर्ण आहार है, जो कई बीमारियों को शरीर से बचाता है। दूध कमजोर शरीर को शक्ति देता है। हर व्यक्ति को प्रतिदिन एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए.

अंडा Egg –

अंडे में भी प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है, अंडे को आप उबालकर या फिर उसका ऑमलेट बना के भी खा सकते हैं. उम्ब्ला हुआ अंडा ज्यादा अच्छा होता है.

FAQ-

प्रश्न- प्रोटीन के स्रोत क्या क्या है?

उत्तर- मटर, राजमा, ओट्स, दालें, पालक, अंडा आदि सभी प्रोटीन के मुख्य श्रोत है.

प्रश्न- प्रोटीन के फायदे?

उत्तर- प्रोटीन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं ये शरीर के विकास में अहम् भूमिका निभाता है.

प्रश्न- प्रोटीन की परिभाषा?

उत्तर- खाद्य पदार्थो में पाएं जानें वाले शक्ति दायक तत्त्व को प्रोटीन कहा जाता है.

प्रश्न- प्रोटीन के कार्य?

उत्तर- प्रोटीन शरीर को शक्ति प्रदान करता है शरीर के अंगों के विकास में सहायक होता है.

Question- What food is high in protein?

Answer- Milk, yogurt, eggs, and green vegetable are high in protein food.

Question- What is a good source of protein?

Answer- Protein is very important nutrient in our body growth. Good sources of protein are- meat, fish, chicken, eggs, dairy products, green vegetables, soy foods, nuts etc.

Question- What is the benefits of protein?

Answer- Protein is very beneficial our body, Protein provides strength to the body it is helpful to grow our body parts.

Question- What fruit is high in protein?

Answer- High protein fruits is guavas, apricots, kiwifruit, blackberries, oranges, bananas, avocados etc.