प्रोटीन के फायदे जानकर आप हो जायेंगे हैरान Top Benefits of Proteins

प्रोटीन के लाभ और स्वास्थवर्धक फायदे Benefits of Nutritive Protein

प्रोटीन के फायदे प्रोटीन – हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन होना भी बहुत आवश्यक होता है. प्रोटिन ओक्सिजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है। जो शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। प्रोटिन ही शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनाता है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

अगर आप जिम जाते हैं तो आपको पता ही होगा की हमारी मांसपेशियों को बनाने और मजबूत करने में इसका कितना महत्वपूर्ण रोल होता है। यदि आप प्रोटिन को सप्लीमेंट्स के रूप में नही लेना चाहतें हैं तो आप इसे अपने रोज के खाने में शामिल करके भी ले सकते हैं।

प्रोटीन के स्रोत और फायदे Proteins Health Benefits in Hindi 

रोजाना आहार में कितना प्रोटीन शामिल करें How much protein is included in daily diet –

हमारे शरीर को एक सही मात्रा में ही प्रोटींन लेना अनिवार्य होता है. सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए की आपके शरीर को किस पोषक तत्व की कितनी ज़रूरत है। इसलिए आप अपने शरीर के वजन के प्रति किलो के हिसाब से 0.8 – 1 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं. जैसे अगर आपका वजन 50 किलो है तो आपको एक दिन में करीब 40 से 50 ग्राम प्रोटिन ले सकते हैं.

प्रोटीन लेनी की सही उम्र Perfect age of protein –

प्रोटिन शरीर के विकास और शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही सहायक होता है. प्रोटिन का सेवन व्यक्ति को एक सिमित उम्र तक ही करना चाहिए. इंसान को 10 वर्ष से 35 वर्ष की उम्र तक ही प्रोटिन का सेवन करना चाहिए क्योंकि इस उम्र के बाद प्रोटिन शरीर पर गलत असर डालने लगते हैं। इसलिए 35 वर्ष की उम्र के बाद प्रोटिन का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्रोत Protein sources for vegetarians –

जो लोग शाकाहारी होते हैं उन्हें अपने आहार में अधिक मात्रा में प्रोटिन के स्रोत को शामिल करना चाहिए. शाकाहारी स्रोतों में चना, मटर, मूंग, मसूर, उड़द, सोयाबीन, राजमा, लोभिया, गेहूँ, मक्का प्रमुख हैं। इनमे भरपूर मात्रा में प्रोटिन पाया जाता है.