प्रेस में लगे स्क्रैच कैसे साफ करें Clothes burnt on Iron How to Clean an Iron Soleplate tips solution

आयरन में लगा स्क्रेच की कैसे साफ करें How to Clean a Steam Iron Easily Appliances Cleaning Tips –

प्रेस में लगे स्क्रैच प्रेस में लगे स्क्रैच- क्या आपकी प्रेस भी पुरानी हो गयी है इसमें गंदगी जमा हो गयी है, या पहले की तरह अब यह आपके कपड़ों पर आसानी से नहीं सरकती  इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। अक्सर प्रेस करने के दौरान कपड़े प्रेस से चिपक जाते हैं।  नतीजन, प्रेस पर ना सिर्फ निशान पड़ते हैं बल्कि इससे दूसरे कपड़े भी खराब होते हैं।

आज हम अपकी इसी परेशानी को देखते हुए कुछ ऐसे आसान उपाय लाये हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने प्रेस में पड़े स्क्रेच आसानी से साफ कर सकते हैं।  जिससे आपके अल्वा के कपड़े जले नहीं।  तो चलिए बात करते है उन उपायों की जिनसे आप अपने आयरन को साफ कर सकें। अपने जरूरत के मुताबिक आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

प्रेस में लगे स्क्रैच कैसे साफ़ करें How To Remove Iron Stain –

नमक – एक सूती तौलिया लेकर प्रेस करने के लिए बोर्ड तैयार करें और उसमे एक चम्मच नमक डाल दें।  ऐसा करने से प्रेस में मौजूद किसी भी प्रकार की गन्दगी आपके तौलिये में आ जाएगी। हमेशा प्रयोग किये गए तोलिये का ही प्रयोग करें। नमक ज्यादा खुरदरा होने से आपको सफाई करने में आसानी होगी क्योंकि इसका सरफेस एरिया ज्यादा होता है।  प्रेस को प्लग में लगाकर इसे हाई सेटिंग पर रख दे। नमक फैली हुई सतह पर प्रेस को आराम से दबाएँ  ऐसा करने से जमा हुई गंदगी नमक के साथ चिपक जायेगी

और आपको प्रेस की सतह बिलकुल साफ़ नजर आएगी। इस प्रकिया को तब तक करे जब तक की गंदगी पूरी तरह से हट न जाये। प्रेस में लगे स्क्रैच दूर हो जाएंगे

टूथपेस्ट से अपने प्रेस का सोलप्लेट साफ़ करें-  आपके प्रेस के सोलप्लेट को साफ करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है।  सबसे पहले आप अपने पास एक टूथपेस्ट और एक मोटा कपडा रखिये। जहां जहाँ प्रेस में जलने के निशान हैं उन जगहों पर टूथपेस्ट लगाए।  ध्यान रहे प्रेस में भरा हुआ पूरा पानी पहले बाहर निकाल दें। टूथपेस्ट लगाने के बाद प्रेस का स्विच ऑन कर दीजिए और निशान को मोटे कपड़े से हल्के हाथ से हटाने की कोशिश कीजिये। लेकिन ध्यान रहे आपका हाथ इस दौरान जले नहीं कुछ ही मिनटों में आपको रिजल्ट दिखने लगेगा और प्रेस में लगे स्क्रैच दूर हो जाएंगे आपकी प्रेस पहले जैसी नई हो जाएगी।

बेकिंग सोडा के प्रयोग से अपने प्रेस को रखे साफ बेकिंग सोडा और पानी की बराबर मात्रा लें और इसे मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें इसे धीरे धीरे करके प्रेस के जले हुए भाग में लगाए। अब पेस्ट को किसी मोटे कपडे से धिरे धीरे घिसे आप देखेंगे क आपका प्रेस धीरे धीरे साफ  हो रहा है। 

भाप निकालने वाले छिद्रों को साफ करें हमारे प्रेस में भाप निकालने वाले छोटे छोटे छिद्र होते हैं जो किसी कपडे के जलने से बंद हो जाते हैं इसलिए इन्हे टाइम टाइम पर साफ करते रहना चाहिए। एक प्लेट में सिरका और नमक का घोल तैयार करे। एक पतली नोक वाला एक टिप ले इस टिप को हर एक छिद्र में डालें और घुमाएँ ऐसा करने से, छिद्र में मौजूद हर प्रकार का गंदगी हट जाता है और आयरन चालू करने से स्टीम हर जगह बराबर पहुँचता है।  अब आप अपने प्रेस को चालू कर सकते हैं। प्रेस में लगे स्क्रैच दूर हो जाएंगे.

इन सभी उपायों से आप अपने प्रेस को साफ रख सकते हैं।