पैर की उंगलियो की लंबाई से जाने अपने स्वभाव के बारे में Finger Reading Astrology

जाने क्या कहती हैं पैरों की उंगलियो आपके स्वभाव के बारे में Know what your finger length reveals about your nature

सामुद्रिक शास्त्र ज्योतिष का एक अभिन्न अंग है. यह तो हम सभी जानते हैं की सामुद्रिक शास्त्र द्वारा हम व्यक्ति के स्वभाव के बारे में अनुमान लगा सकते हैं. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार मनुष्य के पैर से लेकर सिर तक हर अंग के लिए विशेष प्रकार तथा लक्षण बताया गया है. जिस तरह से हम व्यक्ति के शरीर की बनावट को देखकर उसके स्वभाव व भविष्य के बारे में अनुमान लगा सकते हैं ठीक उसी प्रकार हम किसी व्यक्ति के पैरो की उंगलियो को देखकर भी व्यक्ति के स्वभाव का अनुमान लगा सकते हैं.

तो आइये जानते हैं आपकी पैरो की बनावट क्या कहती है आपके स्वभाव के बारे में.

पैर में अंगूठा लंबा और शेष उंगलियां छोटी परन्तु लंबाई में एक सामान

जिस व्यक्ति के पैर का अंगूठा लंबा और शेष उंगलियां छोटी होती है परन्तु लंबाई में एक सामान होती है इन लोगो के लिए यह कहा जाता है की ये लोग बहुत ही शांत प्रिय होते हैं. ये लोग किसी भी कार्य को धैर्यपूर्वक करना पसंद करता है. इन लोगो को गुस्सा भी बहुत कम आता है. ये लोग किसी भी बता को बिना विवाद के निपटाना पसन्द करते हैं तथा ये लोग थोड़ा आलसी किस्म के होते हैं. प्यार के मामले में ये लोग बहुत ही गंभीर होते हैं जिससे इनके प्रेम सम्बन्धो में कभी खटास नहीं आ सकती.

पैर के अंगूठे की और से दूसरी उंगली बड़ी अन्य उंगलियां छोटी हो

अपने देखा होगा की कई लोगो की पैरों में अंगूठे के पास वाली उंगली अधिक बड़ी होती हैं और अन्य उंगलियां छोटी होती है इन लोगो के लिए यह कहा जाता है की ये लोग किसी भी काम को अपने तरीके से करना पसन्द करते हैं. इन लोगो की एक अच्छी आदत यह होती है की ये लोग हर कार्य को बहुत ही सोच-समझकर करते हैं. इसी कारण ऐसे व्यक्ति लोगो के बीच अपनी अलग ही पहचान बना लेते हैं. इनका बात करने का तरीका औरों से काफी अलग होता है तथा अपने घर परिवार में भी ये लोग खुसिया बनाये रखते हैं. प्यार के मामले में भी इन लोगो की सोच बहुत ही सकारात्मक होती है लेकिन कई बार इन लोगो को नौकरी या व्यवसाय के क्षेत्र में थोड़ा परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन इन परेशानियों को ये आसानी से सुलझा लेते हैं.

पैर के अंगूठे की और से दूसरी उंगली छोटी हो

कहा जाता है की जिन लोगो की पैर की दूसरी उंगली शेष उंगलियों से छोटी होती हैं ऐसे लोग कलात्मक विचारक होते हैं तथा अपनी हर जिम्मेदारी को काफी स्मार्ट तरीके से सुलझा लेते हैं. ये लोग मल्टी-टस्कर होते हैं तथा हर काम को पूरी इमानदारी तथा जिम्मेदारी के साथ निभाते हैं. ये लोग प्यार हो या दोस्तों हर रिश्ते को पूरी ईमानदारी के साथ निभाते हैं तथा उन्हें कभी दुखी नहीं देख सकते.

पैर के अंगूठे की और से तीसरी उंगली बड़ी हो

कहा जाता है की जिन लोगो की पैर की तीसरी उंगली बाकी उंगलियों से बड़ी होती है वे लोग बहुत ही परिश्रमी होते हैं तथा काफी संपन्न भी होते हैं. ये बहुत ही शक्तिशाली तथा सामाजिक होते हैं तथा अपने हर कार्य को मन लगाकर करते हैं. प्यार के मामले में भी ये लोग गंभीर होते हैं अपने प्रेमी को कभी दुखी नहीं देख सकते.

पैर के अंगूठे की और से तीसरी उंगली छोटी हो तो

यदि किसी व्यक्ति की पैर की तीसरी ऊँगली  शेष सारी उंगलियों के अपेक्षाकृत छोटी होती है वे लोग छोटी-छोटी चीजो में अपनी खुसिया ढूंढ लेते हैं तथा जीवन का पूरा आनन्द लेते हैं. इन्हें किसी भी दुःख की परवाह नहीं होती तथा ये लोग एक सच्चे प्रेमी भी साबित होते हैं.

पैर के अंगूठे की और से चौथी उंगली बड़ी है तो

जिन व्यक्तियों की पैर की चौथी उंगली बाकी उंगलियो से बड़ी हो ऐसे लोग अपने परिवार से बहुत अधिक प्रेम करने वाले होते हैं तथा ये लोग किसी के सच्चे प्रेम के लिए कुछ भी कर सकते हैं. जो लोग इनसे अटैच्ड होते हैं उन्हें ये कभी दुखी नहीं देख सकते हैं.

पैर के अंगूठे की और से चौथी उंगली छोटी

जइब लोगो की पैर की चौथी उंगली बाकी उंगलियो से छोटी हो वे लोग पारिवारिक स्थिति की तरफ विशेष ध्यान नहीं देते. कभी-कभी परेशनियो से दूर भागने की कोशिश करते हैं लेकिन इन लोगो की एक अच्छी आदत यह है की ये लोग समय आने पर सभी सहायता करते हैं प्यार के मामले में ये लोग थोड़ा शर्मीले किस्म के होते हैं तथा प्यार का इजहार करने में काफी समय लगा देते हैं.

पैरों की छोटी उंगली को हिला-डुला नहीं पाते

हो लोग अपने पैर की छोटी ऊँगली को अपने अनुसार हिला-डुला नहीं पाते ऐसे लोगो के लिए यह कहा जाता है की ये लोग दोस्ती हो या प्यार दोनी ही मामलो में बहुत ही गंभीर होते हैं तथा सभी लोगो का ध्यान रखने वाले होते हैं. इन लोगो को दोस्तों के बिच रहना काफी पसन्द होता है तथा ये लोग विनम्र स्वभाव वाले होते हैं.

पैर की उंगली बिलकुल सही आकार में होना

जिस व्यक्ति के पैरों की उंगलियो का आकर सही तथा समान होता है वे लोग व्यवहारिक व्यक्तित्व वाले माने जाते हैं. ये लोग एक अच्छे दोस्त, एक अच्छे प्रेमी साबित होते हैं तथा अपने कार्यक्षेत्र में भी अच्छे कर्मचारी साबित होते हैं.

पैर में अंगूठा और उसके पास की दो उंगलियां एक समान

जिस व्यक्ति के पेअर का अंगूठा और उसके पास की दो उंगलियां एक समान होती हैं लेकिन अन्य उंगलिया छोटी हैं तो ऐसे लोगो के लिए यह कहा जाता है की वे लोग बहुत ही मेहनती होते हैं तथा अपने मेहनत के आधार पर किसी भी मुकाम को हासिल कर लेते हैं. जिससे इन्हें समाज में बहुत ही सम्मान मिलता है तथा ये लोग अपने प्रेमी तथा अपने परिवार की तरफ भी विशेष ध्यान देते हैं. ये लोग सभी जिम्मेदारियों को सही प्रकार से निभाने वाले होते हैं.

पैरों की अंगुलिया अंगूठे से बिल्कुल ही घटते क्रम में होती हैं

जिन लोगो की पैरों की अंगुलिया अंगूठे से बिल्कुल ही घटते क्रम में होती हैं इन लोगो के लिए यह कहा जाता है की ये लोग हमेशा अपनी बात को ही ऊपर रखते हैं तथा अपने अधिकार को पाने के लिए अनेक कोशिशो में लगे रहते हैं. लेकिन इन लोगो की एक खास बात यह होती है की ये लोग दुसरो के प्रति  गलत भावना नहीं रखते तथा दुसरो की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. इसके अलावा इनका स्वभाव कभी-कभी थोड़ा क्रोधी किस्म का हो जाता है. ये लोग किसी ऐसे प्रेमी की तलाश में होते हैं जो इनकी बातो में भरोसा कर सके. ये लोग मिलसर किस्म के होते हैं जिसके आधार पर ये लोग सफलता को आसानी से हासिल भी कर लेते हैं.

पैरों में अंगूठे के पास वाली उंगली लंबी, उसके बाद उंगली छोटी शेष छोटी लेकिन समान हो 

सभी लोगो के पैरो की बनावट अलग-अलग होती हैं जिन लोगो की जिन लोगों के पैरों में अंगूठे के पास वाली उंगली अंगूठे से ज्यादा लंबी, उसके बाद दूसरे उंगली थोड़ी छोटीशेष उंगलियां छोटी परन्तु एक सामान होती है वे लोग काफी साहसी, उर्जावान तथा स्वतंत्र विचार के होते हैं. ये लोग किसी भी कार्य को पूरी मेहनत के साथ करते हैं तथा इन्हें मौज-मस्ती में रहना पसन्द होता है. ये लोग थोड़ा मजाकिया किस्म के होते हैं. दुसरो को खुस देखकर ये लोग काफी खुस हो जाते हैं और अपना वर्तमान अपने हिसाब से जीते हैं तथा जीवन का आनंद लेते हैं.