पैरो के नाखूनों को साफ़ करने के घरेलू टिप्स How to clean your toenails

पैरो के नाखूनों को कैसे करे साफ़

पैर हमारे शरीर का एक ऐसा महत्वपूर्ण हिस्सा है जिस पर हम  बहुत ज्यादा निर्भर हैं, लेकिन पता नहीं क्यों हम शरीर के इस हिस्से की देखभाल को अनदेखा कर देते है या फिर भूल जाते है पैर शरीर का वह बाहरी हिस्सा है जिसका जीवन में सब से ज्यादा इस्तेमाल होता है पैरो के साथ-साथ हमें इसके नाखूनों की भी देखभाल करना बहुत ही जरूरी होती हैआजकल लम्बे नाखून रखने का प्रचलन बहुत अधिक बढ़ गया हैं लेकिन कभी-कभी नाखूनों के कमजोर होने के कारण ये शौक अधूरा ही रह जाता है.

पैरो के नाखूनों को साफ़ करने के घरेलू टिप्स-

पैरो के नाखूनों को गर्म पानी में नमक और तेल डालकर साफ़ करे– सबसे पहले अपने पैरो को अच्छी तरह से धो ले अब एक बड़े से बर्तन में गर्म पानी ले जितना आपके पैर सहन कर सके आप बाथ टब का यूज़ भी कर सकते है इसमें थोड़ा सा नमक और कुछ बूंदे सरसो के तेल की डाल ले अब इस पानी में पैरो को कुछ देर के लिए डुबाकर रखे और फिर इन्हे अच्छी तरह से साफ़ कर ले.

मुलायम ब्रश से नाखूनों की गन्दगी को साफ़ कर ले – गर्म पानी में डुबाकर रखने से पैरो और नाखूनों की स्किन सॉफ्ट हो जाती हैं जिससे नाखूनों की गन्दगी को अच्छे से साफ़ किया जा सकता है किसी सॉफ्ट ब्रश की सहायता से नाखूनों की गन्दगी को अच्छी तरह से साफ़ कर ले.

पैरो की स्क्रबिंग करके उन्हें धो ले- अब आप किसी अच्छे फुट स्क्रबर की सहायता से पैरो की स्क्रबिंग कर उन्हें साफ़ कर ले और साथ में पैरो के नेल्स के किनारे की स्किन को भी स्क्रबिंग के द्वारा क्लीन कर ले.

पैरो को सुखाकर कोई क्रीम लगा ले– पैरो को धोने के बाद इन्हे अच्छी तरह से सूखा ले और कोई क्रीम लगा ले इससे आपके पैर सॉफ्ट रहेंगे.

अपने पैरो के नाखूनों को हमेश ध्यान से कांटे – अगर आप चाहते हैं की आपके नाखून स्वस्थ्य रहे तो नाखूनों को ध्यान से काटे जब कभी भी आप पैरो को नाखूनों को काटे उन्हें कभी भी गोलाकार शेप में न काटे क्योंकि इससे उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता हैं इसके अलावा कई बार वे उखड भी जाते है पैरो के नाखूनों को छोटा और सीधा कांटे ताकि उनसे आपको किसी भी तरह की कोई हानि न हो.

पैरो के नाखूनों की चमक के लिए नींबू के रस का प्रयोग करें – ये एक बढ़िया घरेलू थेरेपी होती है इसके लिए सर्वप्रथम एक ताजे निंबू का रस निकालकर कॉटन की मदद से अपने नाखूनों पर अच्छे से लगाए और रगड़ कर साफ़ करें. इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके नाखून चमकदार होने लगेंगे.

नाखूनों की मजबूती के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करें – जो लोग अपने नाखूनों को लम्बा रखने के शौकीन हैं उनके लिए यह बहुत ही अच्छा उपाय है क्योंकि जैतून के तेल से नाखूनों में मजबूती आती है और इससे वे सूंदर और मजबूत भी बनते है

अगर आप भी अपने पैरो के नाखूनों को स्वस्थ्य रखना चाहते है और साथ ही साथ उन्हें चमकदार बनाना चाहते है तो इन आसान घरेलू नुस्खों को अपना सकते है.