पैरो की सूजन दूर करने के उपाय Home remedies for swelling in feet

पैरो की सूजन दूर करने का घरेलू उपचार Natural Remedy for Swollen Feet and Ankles Health Tips –

पैरो की सूजन दूर करने के उपाय पैरो की सूजन दूर करने के उपाय आजकल पैरों में सूजन का आना एक आम समस्या बन गयी है हालांकी आपको बता दे कि ये कोई बड़ी बिमारी नहीं है लेकिन इसके कारण से कई तरह की परेशानियां आनी शुरू हो जाती है.

पैरों में सूजन आने के कई कारण हो सकते है जैसे अत्यधिक वजन, ज्यादा देर तक बैठने या खड़े रहने से, बढ़ती उम्र या अनियमित खानपान, एक्सरसाइज ना करने, डायबिटीज आदि के कारण भी पैरों में सूजन आ जाती है। पैरों में जब यह सूजन की समस्या बढ़ने लगती है तो हमे अधिक चलने और खड़े रहने में दिक्कतें आने लगती हैं। अगर आप बह अपने पैरो की सूजन से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप बहुत जल्द ही पैरों की सूजन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

पैरो की सूजन दूर करने के उपाय पैरों की सिंकाई Ayurvedic Home Remedies for Swollen Feet

पैरों की सूजन से निजात पाने के लिए अधिकतर लोग इस विधि को ही अपनाते है. इसके प्रयोग के लिए आप सबसे पहले 2 फूट तक ठंडा व गर्म पानी अलग-अलग टब में भर लें। अब अपने पैरों को 3 से 4 मिनट गर्म पानी में डाले रखें। इसके तुरंत बाद पैरों को 1 मिनट तक ठंडे पानी में डालें। इसी प्रक्रिया को कम से कम 3 से 4 बार तक दोहराएं। ये उपाए आपके पैरों से सूजन को जल्दी दूर करने के लिए काफी लाभकारी है. गर्म पानी से जहां ब्लड सरकुलेशन ठीक होगा वहीं ठंडे पानी से सूजन दूर होगी।

इसे भी पढ़ें  –

पैरो की सूजन दूर करने के उपाय मसाज करें Feet Massage For Swelling Feet –

पैरो की सूजन कम करने के लिए आप अपनी पैरो की मसाज भी कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले जैतून का या सरसों का तेल हल्का गर्म कर लें।

अब इस गुनगुने तेल को अपने हाथों पर लेकर रब करें और 5 मिनट तक ऊपर की ओर पैरों की मसाज करें। लेकिन ध्यान रखें कि मसाज के दौरान पैरों पर बहुत ज्यादा दबाव ना पड़े।

पैरो की सूजन दूर करने के उपाय अदरक का इस्तेमाल Home Remedies For Foot Swelling –

सूजन को दूर करने के लिए अदरक काफी कारगर नुस्खा है। अदरक सूजन आने के मुख्य कारक सोडियम को पतला कर देता है। अपने पैरो की सूजन को दूर करने के लिए दिन में कई बार अदरक के तेल से पैरों की मसाज करें। अगर आप चाहे तो अदरक की चाय या अदरक के कुछ पीस भी खा सकते हैं।

पैरो की सूजन दूर करने के उपाय धनिए के बीज का प्रयोग Feet Swelling Easy Home Remedies –

धनिए के बीज सूजन को दूर करने के लिए सबसे प्रभावशाली आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा है। धनिए के बीजों से बड़ी से बड़ी सूजन बहुत जल्दी ही खत्म हो जाती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए बीज डालें।

अब इस पानी को तब तक उबालें जब तक कप का पानी आधा ना हो जाए। इस काढ़े को धीरे-धीरे पीएं। यह काढ़ा आप दिन में दो बार पी सकते है.

पैरो की सूजन दूर करने के उपाय नींबू पानी है फायदेमंद Lemon For Swollen Feet –

निम्बू पानी भी पैरों की सूजन को दूर करने का एक अच्छा घरेलू उपाय है. इसके लिए एक कप हल्के गर्म पानी में 2 टेबलस्पून लेमन जूस मिक्स करें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस निम्बू पानी का रोजाना सेवन करें. इसके सेवन से पैरों की सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है.

FAQ

प्रश्न- पैरों की सूजन दूर करने के घरेलु नुस्खे?

उत्तर- पैरों की सूजन दूर करने के पैरों की गर्म पानी से सिकाई करे.

प्रश्न- पैरों में सूजन के कारण क्या है ?

उत्तर- पैरों में सूजन आने के कई कारण हो सकते है जैसे बहुत देर तक एक ही पोज में बैठे रहना, या फिर एलेर्जी के कारण भी पैरों में सूजन आ सकती है.

प्रश्न- पैर की उंगलियों में सूजन?

उत्तर- अधिक ठण्ड पैर की उंगलियों में सूजन आने का एक सामान्य कारण हो सकता है.

सूजन कम करने की आयुर्वेदिक दवा?

उत्तर- धनिए के बीज सूजन को दूर करने के लिए सबसे प्रभावशाली आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खा है।

Question- How do you get rid of swollen feet?

Answer- You take a short walk every hour and limit salt intake your get rid of swollen feet.

Question- Why do my feet get swollen?

Answer- Leg and ankle swelling is common cause of feet. Excess body fat, Standing or sitting for long time is the main reason of feet swollen.

Question- What is the cause of swelling?

Answer- Excess body mass can decrease blood circulation and get swelling our feet.