पैरो की बदबू दूर करने के उपाय Smelly feet,foot odor home remedies

पैरो की बदबू को दूर करने के आसान तथा अचूक घरेलु उपचार

कई लोगो के पैरो से अनेक बार काफी बदबू आती है. लोग लंबे समय के लिए पैरों में जूते पहनते हैं, तो गर्मी और नमी के कारण बड़ी आसानी से आपके पैरों में जीवाणु पैदा होते हैं जिसे आपके पैरों से बदबू आने लगती है. शरीर की बदबू दूर करने के लिए हम परफ्यूम का इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन हमारे जूतों से आने वाली बदबू पर हम ध्यान नहीं देते. जिसके कारण अनेक लोगो को कई बार शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है.

पैरों से बदबू इसलिए आती है क्योंकि जब पैरो में पसीना आता है तो हवा न मिलने के कारण सूख नहीं पाता है जिसके वजह से पैरो में नमी बनी रहती है फिर इससे बदबू आने लगती है. कभी-कभी ये बदबू इतनी भयंकर हो जाती है की हम इसको दूर करने के अनेक प्रयत्न करते रहते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए हमें कुछ सरल घरेलु उपायों की मदद लेनी चाहिए जो अत्यन्त सरल तथा आसान होते हैं.

पैरो से बदबू आने का मुख्य कारण

आमतौर पर गर्मियों तथा सर्दियों के मौसम में लोग दिन भर पैर में जूते-मोजे या फूटवियर पहने रहते हैं. जिसके कारण पैरो में पसीना होने लगता है. यह पसीना पैरो में ही सुख जाता है जिसके कारण लोगो के जूतों तथा पैरो से बदबू आने लगती है. इस समस्या से निपटने के लिए अपने जूते तथा मोजों को साफ़ रखना चाहिए.

पैरो की बदबू को दूर करने के घरेलु उपाय 

बेकिंग सोडा का उपयोग

बेकिंग सोडा के प्रयोग से आप आसनी से अपने जूतों की बदबू को दूर कर सकते हैं. इसके उपयोग के लिए बेकिंग सोडा को अपने जूतों के अंदर डाले तथा रोज अपने मोजों तथा कपडे के जूते को धोए इसके अलावा आप अपने चमड़े के जूते को कुछ देर धुप में रखें. ऐसा करने से जूतों से आने वाली बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है.

फिटकरी का उपयोग

फिटकरी में एंटी-सेप्ट‍िक गुण मौजूद होते हैं. इससे बैक्टीरिया को आसानी से नष्ट किया जा सकता है. एक मैग पानी में एक चमच्च फिटकरी डालकर इससे पैरो को धोए. कुछ दिन इसका प्रयोग करें. पैरो की बदबू आसानी से दूर होने लगेगी.

नमक है फायदेमंद

नमक पैरो से बदबू दूर करने का सबसे आसान तरीका है. आधी बाल्टी गर्म पानी में 2 चम्मच नमक डालें और उसमें अपने पैरों को 20 मिनट तक डूबा कर रखें. पैरों को साफ करें और फिर तौलिए से पोंछ लें. फिर अपने पैरो को खुला छोड़ दें. इससे पैरो की बदबू आसानी से दूर होने लगेगी.

अदरक और सिरका है फायदेमंद

पैरो से बदबू आने पर अदरक के रस में थोड़ा सिरका मिलाकर इस पानी से पैरो को धोए. इससे पैरो की बदबू दूर होने लगेगी.

ब्लैक टी का प्रयोग

ब्लैक टी में टैनिक एसिड मौजूद होता है. जिससे पैरों के बदबू फैलाने वाले बैक्टिरिया नष्ट हो सकते हैं तथा इसके प्रयोग से पसीना भी कम होने लगता है. पैरो की बदबू को दूर करने के लिए 3 कप गर्म पानी में 2 ब्लैक टी बैग उबाल ले. अब इसमें आधा बाल्टी पानी डाल दें. अब इस पानी में अपने पैरो को डाल दें और 20 मिंट तक पैरो को इसी पानी में रहने दें. ऐसा करने से पैरो से आने वाली बदबू को आसानी से कम किया जा सकता है.

पानी और चाय की पत्ती

पैरो की बदबू को दूर करने के लिए आप पानी और चाय की पत्ती का भी प्रयोग करना आसान है. इसके प्रयोग के लिए एक टब में गर्म पानी डालें और फिर उस में चाय की पत्ती या टी-बेग डालें. अब करीब आधे घंटे के लिए अपने पैरो को इस पानी में डालें. इससे पैरो की बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है.