पैरों के बालों को हटाने के उपाय Legs ke baal hatane ka tarika Legs hair removel tips

पैरों बाल हटाने की तकनीक/ परमानेंट हेयर रिमूवल टिप्स

pero ke baal hataye upcharnuskheहमारे शरीर के अनेक भागों में अनचाहे बाल उग जाते हैं. अधिकतर हमारे हाथ व पैरो में अधिक अनचाहे बाल उगने के कारण हमारी खूबसूरती कम होने लगती है. अक्सर महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती हैं. अनेक महिलाएं अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती हैं. इससे हर महीने खर्चा तो होता ही हैं.

साथ ही कई बार व्यक्ति को साइड इफ़ेक्ट भी हों सकता है. जिससे कारण त्‍वचा ढीली पड़ने लगती हैं साथ ही झुर्रियों की समस्‍या भी उतपन्न हों जाती है. हर महिला इन बालों को हटाने के आसान तरीकों की तलाश में रहती है. तो आप कुछ घरेलु नुस्खे अपनाए जिससे आसान से घर पर ही वैक्स की जा सकती है. यह नुस्खे ऐसे हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना वैक्सिंग की समस्या को हल कर सकते हैं.

कच्चे पपीते का प्रयोग

कच्चा पपीता पैरों के अनचाहे बालों को हटाने का अच्छा उपाय है. सबसे पहले कच्चा पपीता लेकर इसे छिल लें. अब इसे पतला-पतला पीस कर इसका पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट में से 1 से 2 बड़े चम्‍मच कच्चा पपीता लेकर इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. अब इस पेस्ट को अपने पैरों में करीब 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें. फिर साफ पानी से इसे धो दें. यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करने से अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलती है.

चीनी ,निम्बू का रस, सरसो का तेल

लगभग तीन कप चीनी में एक भाग निम्बू का रस, एक भाग सरसो का तेल और दो भाग पानी मिलाये. अब इसे हलकी आंच में थोड़ी देर तक पकाये. इस मिश्रण को करीब 45 मिनट तक पकाये. जब यह मिश्रण भूरे रंग का हों जाए तो इसे आंच से उतार लें. इसके बाद इसमें थोड़ी ग्लिसरीन मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दें. फिर इसे किसी साफ डिब्बे में भरकर रख दें. जब भी आपको वैक्स करना हों तो इस मिश्रण का प्रयोग करें. यह मिश्रण अनचाहे बालों को हटाने में काफी मददगार होता है.

हल्दी पाउडर, चना दाल पाउडर

कुछ मात्रा में हल्दी पाउडर तथा चना दाल पाउडर लीजिए. अब इसमें थोड़ा पानी डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. इसके बाद इस पेस्ट को अनचाहे बालों में लगाए. कुछ देर तक इस पेस्ट को अनचाहे बालों में लगाए. इस विधि का प्रयोग नियमित रूप से करें. अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा.

प्यूमिक स्टोन का प्रयोग

प्यूमिक स्टोन बाजार में आसानी से मिल जाता है. जब भी आप नहाने जाते हैं तो इस पत्थर को अपने अनचाहे बलों में रगड़े. इससे अनचाहे बाल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

शहद, नींबू और चीनी का मिश्रण

कुछ मात्रा में चीनी लेकर इसमें थोड़ा निम्बू का रस तथा शहद को डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इस मिश्रण को गरम करके इसमें कॉटन की पत्तियों को डालें. अब कॉटन कि पट्टियों को मिश्रण वाले स्थान पर चिपकाये. अब इन पट्टियों को धीरे-धीरे निकाल लें. अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.