पैरों की सूजन दूर करने के उपाय Swelling Foot causes and treatment

पैरों में सूजन होने के कारण और सरल घरेलु उपाय (swelling of Foot, Leg and Ankle simple home remedy)

पैरों में सूजन होने के कारण और सरल घरेलु उपाय upcharnuskheआज के समय में अत्यधिक तनाव प्रदूषण आदि के कारण अनेक रोग होने आम बात है. आजकल लोग इतनी भागदौड़ करते हैं की उनको अपने शरीर का ख्याल रखने का समय ही नहीं मिल पाता. आज के समय में पैरों में सूजन आना बहुत आम बात है. वैसे देखा जाए तो यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन कई समस्याओं की वजह से पैरों में सूजन आने से कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं.

पैरों में सूजन की समस्या अधिक बढ़ने से लोगो को अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. जिससे व्यक्ति को चलने और खड़े रहने में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पैरो में सूजन आने के कारण अनेक बार पैरों में दर्द रहने लगता है और पैर लाल हो जाते हैं. यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ आसान घरेलु उपायों की मदद से इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

पैरों में सूजन होने के कारण (what causes foot swelling in foot)

अधिक वजन के कारण पैरों में सूजन होना – अधिक वजन होने के कारण अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं. अनेक बार अधिक वजन होने के कारण पैरों में भी सूजन आने लगती हैं.

ज्यादा देर तक बैठने या खड़े होने के कारण पैरों में सूजन होना- अनेक लोगों को अधिक देर तक बैठ के या खड़े होकर काम करना पड़ता है जिसके कारण उनके पैरों में सूजन आने लगती है.

बढ़ती उम्र होने के कारण पैरों में सूजन होना- अनेक बार बढ़ती उम्र के कारण लोगों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार पैरों में सूजन की समस्या आने लगती है.

सही से ना खाने-पीने के कारण पैरों में सूजन होना- सही से खान-पान ना करने के कारण मानव शरीर में उचित पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते जिसके कारण अनेक समस्याएं होने लगती है. कभी-कभी पोषक तत्वों की कमी होने के कारण पैरों में सूजन भी आने लगती है.

पैरो की सूजन कम करने के उपाय (Natural Home Remedies ways to reduce swelling of the feet)

पैरों की सिंकाई करें पैरो की सूजन कम करने के लिए

पैरों की सूजन दूर करने के लिए पैरों की सिकाई करनी जरुरी होती है. इसके प्रयोग के लिए दो अलग-अलग टब में गर्म तथा ठंडा पानी रखें. अब अपने पैरों को करीब चार मिनट तक गर्म पानी में डालें. इसके बाद एक मिनट के लिए अपने पैरों को ठंडे पानी में डालें. इस विधि का प्रयोग करीब 20 बार करें. इससे पैरों की सूजन कम होने लगेगी.

पैरों की मसाज करें पैरो की सूजन कम करने के लिए

अत्यधिक लोगों को पैर में सूजन की शिकायत रहती है. इस समस्या का अधिक असर जाड़ो के दिनों में देखने को मिलता है. इस समस्या से राहत पाने के लिए जैतून का या सरसों का तेल हल्का गर्म कर लें. तेल हाथों पर लेकर रब करें और 5 मिनट तक ऊपर की ओर पैरों की मसाज करें. इससे पैरों की सूजन कम होने लगती है.

अदरक के फायदे पैरो की सूजन कम करने के लिए

अदरक भी पैरों की सूजन दूर करने में सहायक होता है. अपने पैरों की सूजन को दूर करने के लिए अदरक को छिल कर खाये या अदरक की चाय भी पी सकते हैं.

धनिए के बीज का उपयोग पैरो की सूजन कम करने के लिए

धनिए के बीज पैरों की सूजन को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए के डालें. इसको तब तक उबालें जब तक कप का पानी आधा ना हो जाए. जब यह काढ़ा तैयार हो जाए तो इसे दिन में दो बार पीए. इस काढ़े का सेवन जब तक पैरों की सूजन कम ना हो जाए करते रहे.

नींबू पानी है फायदेमंद पैरो की सूजन कम करने के लिए

निम्बू पानी भी पैरों की सूजन दूर करने का एक अच्छा उपाय है. एक कप हल्के गर्म पानी में 2 टेबलस्पून लेमन जूस मिक्स करें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस निम्बू पानी का रोजाना सेवन करें. इससे पैरों की सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है.

एक्सएरसाइज भी है जरुरी पैरो की सूजन कम करने के लिए

पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइज में आप स्विमिंग भी कर सकते हैं. सप्ताह में कम से कम 5 दिन 30 मिनट तक जॉगिंग या वॉकिंग करें. पैरों को स्ट्रेच करने वाली एक्सरसाइज करें और अपने रोजमर्रा के शूड्यूल में योगा करें. इससे पैरों की सूजन को आसानी से कम किया जा सकता है.