पेन ड्राइव लेने से पहले ध्यान रखे ये बातें How to select best Pen Drive USB Flash Drives Buying tips

पेन ड्राइव खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान Best USB Flash Drives Pen Drive Buying Tips –

पेन ड्राइवआज के समय में हमे पेन ड्राइव की आये दिन ही जरुरत पड़ती है। चाहे हमें पीसी में ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टाल करना हो, जरुरी फाइल्स के बैकअप लेना हो या फिर कोई भी फाइल ट्रांसफर करनी हो। हम किसी न किसी तरीके से पेनड्राइव का प्रयोग करतें ही हैं। ऐसे में जरूरी है कि पेन ड्राइव खरीदते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जाये. 

पैन ड्राइव खरीदने से पहले ध्यान रखे ये 5 बातें Things To Keep In Mind Before Buying A Best Pen Drive –

  1. पेनड्राइव खरीदने से पहले यह चेक कर ले कि आपको कितने स्पेस की पेन ड्राइव चाहिए। इस बात का ध्यान रखे कि अगर आपको ज्यादा फाइल्स, गाने, विडियो और इमेज सेव करनी है तो आप ज्यादा स्पेस की पेन ड्राइव खरीदें। अतः  पेन ड्राइव अपनी आवश्यकतानुसार ही खरीदे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

  1. पेनड्राइव का एक सबसे बेहतरीन ऑप्शन है ड्यूल ड्राइव. इसमें आपको डिवाइस के एक तरफ सामान्य यूएसबी पोर्ट मिलता है और दूसरी तरफ एंड्राइड फ़ोन्स से कनेक्ट होने वाला माइक्रो यूएसबी या फिर यूएसबी सी-पोर्ट। जो आपके फ़ोन और पीसी दोनों के लिए काम करता है। इसलिए इस तरह की पेण्ड्रीवे खरीदना भी आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.
  2. कभी कभी हम कम पैसो के चक्कर से किसी भी राह चलते हुए व्यक्ति से पेन ड्राइव खरीद लेते है. जिसकी कोई भी गारंटी नहीं होती. जिसके कारण हमे बाद में परेशान होना पड़ता है. इसलिए पेन ड्राइव किसी अच्छी शॉप या जगह से ही ले जिसकी आपको गारंटी भी मिल सके.

  1. कई बार आपने देखा होगा कि दो एक जैसे स्पेसिफिकेशन्स वाली पेनड्राइव की स्पीड अलग-अलग होती है और साथ ही इनके प्राइस में भी काफी अंतर होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि बड़ी और फेमस कंपनियां बेहतर कंपोनेंट्स का प्रयोग करती हैं। इन डिवाइसों की परफॉरमेंस तो अच्छी होती ही है, साथ ही ये लंबे समय तक चलतें भी हैं। इसलिए क्वालिटी को देखते हुए अपने लिए बेहतर पेनड्राइव का चयन करें।
  2. यदि आप अपनी पेनड्राइव या पेनड्राइव का डाटा किसी भी अन्य व्यक्ति से शेयर नहीं करते और अपनी पेनड्राइव में जरुरी और सिक्योर डेटा लेकर चलते हैं, तो ऐसे में आप नयी टेक्नोलॉजी वाली फिंगरप्रिंट फ़्लैश ड्राइव खरीद सकते है, ये सिर्फ आपके फिंगरप्रिंट के निशान से ही खुलेगी।