पेडीक्योर करने के आसान उपाय How to Do Pedicure some easy Steps

पेडीक्योर से पैरों के सौंदर्य को निखारने के कुछ आसान तथा सरल टिप्स

%e0%a4%aa%e0%a5%87%e0%a4%a1%e0%a5%80%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%b0-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a5%88%e0%a4%b0%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%8c%e0%a4%82आजकल सभी सोचते हैं की वे सुन्दर तथा आकर्षित लगें. महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए अक्सर अपने चेहरे का अत्यधिक ख्याल रखती हैं. आज महिलाएं सौंदर्य के प्रति जागरूक हो गई हैं. पर अक्सर यह जागरूकता चेहरे को सजाने-संवारने तक ही सीमित हो जाती है. लेकिन चेहरे के साथ-साथ हमें अपने पैरो का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

दिनभर धुप में भागदौड़ करने के बाद हमारे पैर काले तथा रूखे होने लगते हैं. जिसके कारण हमें अपने पैरो को सबके सामने छुपाना पड़ता है.

कई बार हम पार्टी या किसी खास महोत्स्व में जाते हैं और हमारे पैरो का रंग काला होने की वजह से हमें शार्मिन्दगी महसूस होने लगती है. इस समस्या के समाधान के लिए हमें पेडीक्‍योर कराना चाहिए. यह एक ऐसी सौंदर्य विधि है जिसका प्रयोग दुनियाभर की महिलाएं करती हैं. इस प्रक्रिया के अंतर्गत पैरों के नाखून काटना,  एड़ियों से मृत कोशिकाएं निकालना तथा पैरों की मालिश मुख्य है. गर्मियों में पैरों को अतिरिक्त देखभाल की ज़रुरत होती है.

लेकिन कई महिलाएं सोचती हैं की ब्‍यूटी पार्लर में पेडीक्‍योर करवाने से पैसे खर्च होते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए आप घर पर भी पेडीक्‍योर कर सकते हैं. पैरो को सुंदर तथा आकर्षित बनाने के लिए पेडीक्‍योर महीने में एक बार पेडीक्‍योर जरूर करवाए.

पडिक्योर करने के लिए उचित सामान

यदि आप घर में पडिक्योर करना चाहते हों तो इसके लिए आपको कुछ सामान की जरूरत पड़ती है. इसके लिए आप पडिक्योर करते समय छोटा सा टब, नेल क्‍लिपर, फाइल्‍स, प्‍यूमिक स्‍टोन, क्‍यूटिकल स्‍टिक और नेल पॉलिश को अपने पास रखें.

पुरानी नेल पोलिश निकालें

पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले अपने पैरो से नेल पॉलिश को निकाल लीजिए. इसके लिए आप किसी अच्छे नेल रिमूवर का प्रयोग कर सकते हैं. नेल पोलिश निकलने के बाद नेल्स को फाइल करें.    

पैरो को भिगाए

एक टब में गुनगुना पानी लें और इसमें बॉडी वाश या शैम्पू, कोकोनट ओइल, और डेटोल डालकर झाग बना लें. इस पानी में करीब दस मिनट तक पैरो को डुबोकर रखें.

स्क्रबर टूल का प्रयोग

इसके बाद स्क्रबर टूल की मदद से धीरे-धीरे एड़ी की डेड स्किन की सफाई करें. इससे डेड स्किन निकल जाएगी और एड़ी की चमक बढ़ेगी.

पेडिक्योर ब्रश का इस्तेमाल

पेडिक्योर ब्रश या किसी टूथ ब्रश से अपने पैरो पर ब्रश कीजिये इससे पैरो की धूल मिट्टी या कॉर्नर में डर्ट साफ हो जाएगी.

नाखूनों की मसाज

अब अपने नाखूनों की किसी अच्छे तेल की मदद से मसाज करें. इसके लिए आप ओलिव आयल का प्रयोग कर सकते हैं. इससे क्यूटीकल सॉफ्ट हो जाये जिन्हे रिमूव करने में कठिनाई नहीं होती.

पैरो की मसाज

अब किसी अच्छी क्वालिटी की फुट क्रीम और फुट स्क्रब से पूरे पैर पर हल्के हाथो से मसाज करें. अब आपके पैर कोमल हो जायेंगे. अब अपने पैरो को किसी साफ तोलिये से पोछे.

नेल पोलिश लगाए

अब आपको जो भी नेल पोलिश पसंद हो उसे अपने पैरो में लगा लें. अब आपके पैर सुन्दर तथा कोमल लगने लगेंगे.