पेट कम करने के टॉप 10 व्यायाम और घरेलू उपचार Stomach fat burning tips

पेट कम करने की कसरत, योगा और सरल घरेलु उपाय

पेट कम करने की कसरत, योगा और सरल घरेलु उपाय upcharnuskheआजकल की भाग दौड़ में खान-पान, रहन-सहन, आचार-विचार और जीवन पद्धति के विकृत हो जाने से आज सारा समाज अनेक प्रकार के रोगों से ग्रस्त हैं. इनमे से ही एक है मोटापा जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में लोग अपने सेहत की तरफ ध्यान नहीं देते जिसके कारण शरीर में मोटापा घर कर लेता है. फिर चाहे ओ पेट की चर्बी हो या शरीर के अन्य भागों की चर्बी, वसा विशेष रूप से हानिकारक प्रकार है.

जो आपके अंगों के आसपास जमा होती है. पेट के आसपास चर्बी जमा होना आजकल एक बहुत बड़ी समस्या बनते जा रही है. लोग इसे घटाने के लिए कई तरीके आजमाते हैं, लेकिन वे कारगर नहीं होते. प्रत्येक व्यक्ति को डर लगा रहता है की उसका बढ़ता मोटापा उसकी खूबसूरती पर धब्बा न बन जाए. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग अनेक प्रकार के प्रयत्न करते रहते हैं. यदि आप भी मोटापे के शिकार हैं तो इन समस्याओं से निपटने के लिए कुछ आसान घरेलु उपाय तथा व्यायाम की सहायता से अपना वजन कम कर सकते हैं.

पेट कम करने के घरेलू उपाय

पेट कम करने के लिए जौ के आटे की रोटिया – रोजाना आहर में गेहू की रोटी खाने के बजाय जौ की आटे की रोटिया का सेवन करे. जौ हमारे शरीर में इकट्ठा हुयी अतरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है. जिससे द्वारा हम आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.

पेट की चर्बी कम करने के लिए अनानास का सेवन – अनानास में ब्रोमीलेन नाम का एक एंजाइम पाया मौजूद होता है. जिसकी मदद से मोटापा कम किया जा सकता है. अनानास में उपलब्ध पोषक तत्व पेट के मोटापे को कम करने में सहायक होते हैं.

पुदीने का सेवन – पेट की चर्बी को कम करने के लिए पुदीने का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है. पुदीना पेट को देर तक संतृप्त रखता है इसलिए चर्बी कम करने में मददगार साबित होता है तथा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायक होता है.

दही या छाछ का सेवन – गर्मियों के मौसम में मोटापा बढ़ने का अधिक खतरा रहता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए दही या छाछ का सेवन करें. इसके सेवन से शरीर की चर्बी घटती है तथा कमर का मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं. रोजाना 2 से 3 बार दही या छाछ का सेवन अवश्य करे.

ग्रीन टी के फायदे – अनेक लोग होते हैं जिसे चाय पीना पसंद होता है. जिसके कारण मोटापा बढ़ता है. यदि आपको भी चाय पीना पसंद है तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी का सेवन करे. इसके सेवन से पेट का मोटापा कम करने में सहायकता मिलती है.

पेट काम करने के व्यायाम

साइक्लिंग

अनेक लोग ऐसे होते हैं जिन्हें साइकिल चलाना बेहद अच्छा लगता हैं. साईकिल चलाने से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता हैं. रोजाना कम से कम आधे घंटे तक साइकिल चलाने से आप अपना वजन आराम से कम कर सकते हैं.

कैटल बॉल स्विंग

केटल बॉल एक्सरसाइज करने के लिए झुक कर खड़े हो जाये. इसके बाद दोनों पैरों में थोड़ा गैप बनाए और कैटल बॉल्स को दोनों हाथों में पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग करें. इस व्यायाम को नियमित रूप से करने पर आप अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं.

बोट स्टाइल

बोट यानी नाव के आकार में शरीर को स्ट्रेच करने का यह व्यायाम पेट को कम करने में बहुत ही फायदेमंद है. इसे करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और अपने दोनों हाथो को सीधा रखें. अब दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए दोनों पंजों को हाथों से छुएं. इस दौरान कोशिश करें कि आपके कंधों से घुटने ना छुए. इस व्यायाम को रोजाना तीन बार करें. कुछ ही सप्ताह में आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी.

पेट कम करने के योग

पेट कम करने के लिए ब्रिज मुद्रा

आजकल मोटापा होना एक आम समस्या बन गई है. मोटापा होने के कारण अनेक लोग परेशान रहते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए ब्रिज मुद्रा बहुत ही आसान तथा लाभदायक है. ब्रिज मुद्रा करने से हम आसानी से पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. इस आसान करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और हाथ बगल में फैला लें. अब घुटनों को मोड़कर, उन्हें बाहर की तरफ फैला लें. पेट वाले हिस्से से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों से सहारा देकर, मुद्रा को कुछ देर तक बनाएं रखें. इस मुद्रा को करने से कुछ ही दिनों में पेट में असर दिखने लगेगा.

पूर्वोत्तनासन आसान द्वारा करें पेट की चर्बी कम

पूर्वोत्तनासन आसान को शुरुआत करने में थोड़ी मुश्किल होती है. मगर यह आसान मोटापा कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है. यह आसान शरीर की मुख्य ताकत को बढ़ाने में भी मदद करता है. जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. इस आसान को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की ओर खींचें. हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और पैरों की तरफ करें. इसके बाद पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ धकेलने का प्रयास करें. इस योग को करने से आसानी से परत की चर्बी कम होने लगती है.

पेट की चर्बी को कम करने लिए बालासन

बालासन पेट की चर्बी को कम करने में बहुत ही सहायक है साथ ही यह इस आसान को करने से शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इस आसान को नियमित रूप से अपने रूटीन में शामिल करें. इस आसान को करने के लिए सबसे पहले घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं और शरीर का सारा भाग एड़ियों पर डालें. गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें. आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें. कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और वापस उसी अवस्था में आ जाएं. इस आसान के नियमित उपयोग से आप अपने पेट की चाबी को कम कर सकते हैं कुछ ही समय बाद आपको पेट में फर्क नजर आने लगेगा.