पेट और कमर के मोटापे से कैसे पाए छुटकारा best way to get rid of Belly Fat Waist obesity Weight Loss Tips

पेट और कमर का मोटापा करे दूर Health Tips For Flatter Stomach Lose Belly Fat –

पेट और कमर आजकल कई लोग अपने बढ़ते हुए वजन से काफी परेशान रहते है और अगर बात पेट और कमर के मोटापे की हो तो अधिकांश लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या नहीं करते लेकिन फिर मोटापा कम होने का नाम ही लेता.

पेट के मोटापे को कम करने के चक्कर से तो कई लोग पेट भर खाना भी खाना छोड़ देते है. लेकिन इन सबके बावजूद भी उन्हें कोई लाभ नहीं होता. आज हम आपको पेट और कमर के मोटापे को कम करने के कुछ ऐसे उपाए बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप मात्र एक हफ्ते में ही अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.

ग्रीन टी जरूर पिये Take Green Tea- 

अगर आप चाय पीने के काफी शौकीन है. तो दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी पिये। इनसे आप एक ही हफ्ते में अपने पेट और कमर के मोटापे से छुटकारा पा सकते है.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

सैर करना है जरुरी Outing is Neccessary-

कई लोग अपने पेट की चर्बी के साथ ही कमर की चर्बी से भी काफी परेशान रहते है. कमर और पेट के आसपास के मोटापे से जल्दी छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात को डिनर के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे आपको पेट और कमर की एक्सट्रा कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी। क्योकि रोजाना सैर पर जाने से 25 % कैलोरीज बर्न होती है। इसलिए अगर आपको पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट सुबह और शाम सेर पर जाये.

सप्ताह में एक दिन व्रत रखे Doing Fast in One Day of Week – 

यदि आप खाने-पीने के काफी शौकीन हैं और आप अपनी इस आदत से खुद ही परेशान भी हैं, तो इसका सबसे आसान तरीका ये है कि आप हफ्ते में कम से कम एक दिन व्रत जरूर रखे। अगर आप व्रत नहीं रखना चाहते तो आप हफ्ते में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं, जैसे- पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि या फिर सलाद या फल भी ले सकते हैं।

शहद का प्रयोग Use Of Honey – 

शहद के कई बीमारियों के लिए एक गुणकारी औषधि है। इसके साथ ही, शहद मोटापा कम करने में भी काफी लाभकारी है। रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे आप जल्द ही कमर और पेट की मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

पर्याप्त नींद ले Take Enough Rest – 

संतुलित खाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज से पेट की चर्बी जरूर कम होती है, लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं कि आप पर्याप्त नींद ना ले. सोने में लापरवाही के कारण तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिसके कारण पेट पर चर्बी बढ़ती है।

रात में लगभग 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का मोटापा कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या पैदा होती है इसलिए ना ही ज्यादा और ना ही कम नींद ले.

योगासन करना रहेगा फायदेमंद Doing Exercise – 

कमर और पेट के मोटापे को कम करने के लिए रोजाना सुबह उठकर योग करें।  और खासकर वजन कर्म करने के लिए आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपके पेट और कमर के मोटापे को कम करने में मदद मिलें। रोजाना सुबह सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, भुजंगासन, बालासन,पश्चिमोत्तानासन इत्यादि करें. इनसे आप जल्द ही पेट और कमर के एक्सट्रा मोटापे से छुटकारा पा सकते है.

FAQ_

प्रश्न- मोटापे से छुटकारा कैसे पाए?

उत्तर-  ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी पिये। इनसे आप एक ही हफ्ते में अपने पेट और कमर के मोटापे से छुटकारा पा सकते है.

प्रश्न- पेट की चर्बी कम करने के तरीके?

उत्तर- कमर और पेट के आसपास के मोटापे से जल्दी छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात को डिनर के बाद भी सैर करना ना भूलें।

प्रश्न- मोटापा घटाने के घरेलू उपाय?

उत्तर- शहद मोटापा कम करने में भी काफी लाभकारी है। रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करें।

प्रश्न- पेट और कमर के मोटापे से किसे पाए छुटकारा?

उत्तर-कमर और पेट के मोटापे को कम करने के लिए रोजाना सुबह उठकर योग करें।

Question- What are the symptoms of obesity problem?

Answer- Irregular eating habits are the main cause of obesity.

Question- How to reduce obesity?

Answer- Obesity can be reduced with easy Yoga steps and take healthy diet.

Question- What to do to reduce obesity quickly?

Answer- Garlic is useful for reducing obesity.

Question-What is the home remedy for reducing belly fat?

Answer- Drinking hot water in the morning can reduce belly fat.