पेटदर्द कारण और निवारण Abdominal/stomach Pain relief tips

पेट दर्द में तुरंत राहत के लिए झटपट अपनाएं ये घरेलू उपाय

अच्छे जीवन के लिए हमारे शरीर का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है. पेट दर्द एक सामान्य बीमारी की तरह होता है जो पेट के किसी भी हिस्से में हो सकता है. अनेक बार यह दर्द असहनीय हो जाता है और बहुत अधिक होने लगता है. अधिकतर बीमारियों की वजह होती है असंयमित खान-पान, गलत खानपान जिनके कारण हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है.

पेट दर्द की समस्या होने पर हम कोई कार्य ठीक से नहीं कर पाते साथ ही हम अपनी पसंदीदा चीजों को खाने से भी वंचित रह जाते है. इसके लिए हमें अपने खान पान में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है.

पेट दर्द होने के प्रमुख कारण

अपच – पेट के दर्द को सहन करना बहुत ही मुश्किल है. पेट में अपच होने के कारण भी पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसलिए हमें सही खान पान की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए.

गैस बनना – पेट दर्द का प्रमुख कारण पेट में गैस बनना है. पेट में कब्ज या गैस होने के कारण पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है. इसलिए हमेशा संतुलित आहार का ही सेवन करना चाहिए.

मरोड़े उठने के कारण – पेट में मरोड़े उठने के कारण पेट में दर्द होने लगता है. पेट के दर्द के कारण हमें अनेक समस्याएं होने लगती हैं. पेट को हमेशा साफ रखना आवश्यक है.

गलत खान पान के कारण – अनेक बार लोग बाहर का खान खा लेते हैं जिसके कारण पेट दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

पेट दर्द ठीक करने के घरेलु उपाय

मेथी और दही का प्रयोग

मेथी और दही का प्रयोग करने से पेट दर्द कम होता हैं. इसके प्रयोग के लिए 3 या 4 ग्राम मेथी के दानों को लें. अब इन दानों को महीन पीस लें. अब एक बाउल में दही लें, और उसमे मेथी के पाउडर को मिला दें. जब भी आपको दही खाने का मन करें इस दही को खाये राहत मिलेगी.

हिंग और काला नमक का प्रयोग

थोडा काला नमक लेकर इसमें कुछ मात्रा में हिंग का पाउडर मिला लीजिए. इसके बाद एक बर्तन में थोडा तेल डालें, और उसमे काले नमक और हिंग के मिश्रण को डालकर इतना गर्म करें जितना आपसे सहन हो सके. अब इस गरम तेल को पेट पर लगाये. इस मिश्रण को पेट में लगने से पेट दर्द जल्दी ही ठीक होने लगता है.

अजमोद का चुर्ण

अजमोद का चुर्ण पेट दर्द से राहत पाने के लिए बहुत अच्छा उपाय है. 3 ग्राम अजमोद के चुर्ण में दो ग्राम सेंधा नमक को अच्छी तरह से मिलाये. अब इस मिश्रण को खाये. इसे खाने से पेट दर्द में जल्दी ही आराम मिलेगा.

इमली की पत्तियों का प्रयोग

पेट के दर्द से निजात पाने के लिए इमली की पत्तियों का प्रयोग भी बहुत लाभकारी होता है. कुछ इमली के पत्तो को लें. इन पत्तो को बारीक़ पीस लें. अब इसमें 2 ग्राम सेंधा नमक मिलाएं और इसका सेवन करें. इसके सेवन से पेट के दर्द को ठीक करने में मदद मिलती है.

मूली का रस और निम्बू के रस का प्रयोग

पेट का दर्द असहनीय होता है. इससे राहत पाने के लिए मूली का रस और निम्बू के रस का प्रयोग करना लाभदायक होता है. मूली के रस और निम्बू के रस को अच्छी तरह मिलाये. अब इस रस को पिए. इसे पीने से पेट की गैस से छुटकारा मिलता है ओर पेट दर्द ठीक होने लगता है.

आम की गुठली और जामुन की गुठली का उपयोग 

आम की गुठली और जामुन की गुठली का प्रयोग भी पेट दर्द से राहत दिलाता है . इसके प्रयोग के लिए आम की गुठली और जामुन की गुठली को पीस कर इनका चूर्ण बना लें. अब एक गिलास लस्सी में इस चूर्ण को मिलाकर पीजिए. इसके सेवन से पेट का दर्द ठीक होने लगता है.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस अनेक प्रकार की बीमारियों में लाभदायक होता है। इसके उपयोग से पेट के सभी जम्स मर जाते है और दर्द में आराम मिलता है. रोजाना करीब आधा कप एलोवेरा जूस पीने से आंत सम्‍बंधी बीमारियां होने लगती हैं ओर पेट में दर्द कम होने लगता है.