पुरुषों की दाढ़ी को तेजी से कैसे बढ़ाये How fast increase men’s beard

कैसे बढ़ाये पुरूषों दाढ़ी Men’s beard

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a5%9d%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%82%e0%a4%b7%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%a6%e0%a4%be%e0%a5%9d%e0%a5%80-mens-beard-upcaदाढ़ी चिकने और सपाट चेहरे में आकर्षण का केंद्र होती है. कुछ पुरूषों को तो दाढ़ी से बहुत लगाव होता है. बहुत से पुरुष ऐसे है जो अलग-अलग स्टाइल में दाढ़ी रखना पसंद करते हैं. पुराने समय में दाढ़ी को शक्ति के प्रतीक के रूप में माना जाता था. ये भी कहा जाता है कि कड़ी और मजबूत दाढ़ी पुरुषों की  ताकत से जुड़ी होती है.

हर पुरुष दाढ़ी तो रखना चाहता है लेकिन रखने में सफल नहीं हो पाते हैं. दाढ़ी को बढ़ाने के कुछ आसान तरीके है जिनका यूज़ करके हर पुरूष अपनी दाढ़ी को बड़ा सकता है. 

तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के कुछ ख़ास टिप्स Easy tips to increase men’s  beard

पुरुषों की दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स और उपाय है जिनके इस्तेमाल से दाढ़ी के बालों को घना और मजबूत बनाया जा सकता है.

तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के प्रोटीन युक्त भोजन Shave faster increase protein-rich food

अगर आप अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो आप अपने खाने में अधिक प्रोटीन वाले भोजन खाये , और तनाव को कम करे. भरपूर नींद लेना भी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने में मददगार है.  प्रोटीन द्वारा शरीर को वो सभी पौष्टिक तत्व मिल जाते है जो ज्यादा बालों को उगने में मदद करते है. और भरपूर नींद से पौष्टिक तत्व अपना काम आसानी से कर पाते है. इसके साथ ही दिन में 8 ग्लास पानी पीने से भी दाढ़ी को घना और मजबूत बनाया जा सकता है.

धैर्य रखें और बालों को बढ़ने दे Be patient and let the hair grow

पहले शुरु-शरू में दाढ़ी के बाल कम और खराब से दिखाई पड़ते है लेकिन जैसे ही बाल बढ़ते जाते है  फालिकल्स खुद के बालों को विकसित करने लगता है और दाढ़ी के बीच का खाली स्थान स्वयं ही भरने लगता है. इसीलिए अपनी दाढ़ी को धीरे-धीरे ही बढ़ने दे.

दाढ़ी को रखे सही कंडीशन में Keep in the right condition to shave

जब आपकी दाढ़ी बढ़ जाए तो फिर आप दाढ़ी को हमेशा ठीक कंडीशन में ही रखे इसका सबसे बड़ा फायदा आपको यह होगा की आपको अपनी दाढ़ी को बार-बार ट्रिम करना नहीं पड़ेगा. अपनी दाढ़ी को बढ़ाने के लिए किसी अच्छे तेल का यूज़ भी कर सकते है.

जैतून के तेल से करे मालिश Massage olive oil

यदि आप अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो आप कैस्टर के तेल से भी दाढ़ी की मालिश कर सकते है कैस्टर को एक बहुत अच्छा कंडिशनर माना जाता है. जो आपके बालों को बढ़ाने में आपकी मदद करता है. बालों में आप जैतून का तेल, नारियल तेल और पिपरमेंट के तेल भी लगा सकते है ये भी बालों को पोषण देकर उन्हें बढ़ाते है.

भोजन में विटामिन ले Take vitamins in food

यदि आप अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने भोजन में विटामिन युक्त भोज्य पदार्थ ही लेने चाहिए और ब्यूटी प्रोडक्ट भी विटामिन बी वाले ही यूज़ करने चाहिए. विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी आपके बालों की ग्रोथ को तेजी प्रदान करता है.