पुरानी झाड़ू किस दिन और कहाँ फेकें Vastu Tips For Broom

झाड़ू रखने की सही दिशा Right Direction For Broom  

पुरानी झाड़ूपुरानी झाड़ू- घर में रखी झाड़ू धन-धान्य और सुख-शांति का प्रतीक होती हैं| माना जाता हैं कि यदि आप अपने घर में झाड़ू सही ढंग से रखते हैं किसी शुभ दिन उसे खरीदकर घर लाते है तो देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा ही बनी रहती है और आपका घर हमेशा धन धन्य  से भरा रहता हैं क्योंकि शास्त्रों में झाड़ू को देवी  लक्ष्मीजी का ही प्रतीक माना जाता हैं| इसीलिए झाड़ू का सही ढंग से प्रयोग बहुत ही जरूरी बताया गया है आज हम आपको झाड़ू से जुडी वो सभी बाते बताने जा रहे है जिनका जानना आपके लिए और आपके घर के लिए बेहद जरूरी है.

झाड़ू किस दिन और कहाँ फेकें Broom Vastu Tips

ज्योतिष और शास्त्रों में माना गया है की घर की पुरानी झाड़ू को आपको शनिवार, अमावस्या, होलिका दहन के बाद, या ग्रहण के बाद अपने घर से निकाल देना चाहिए| साथ ही झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह फेंकना चाहिए जहां कोई अन्य व्यक्ति उसके ऊपर पैर ना रख सके|यदि आप इनमे से किसी भी दिन पुरानी या टूटी झाड़ू को घर से बाहर निकालते हैं तो ऐसा माना जाता हैं कि घर में व्याप्त दरिद्रता और नकारात्मक शक्तियाँ भी उस झाड़ू के साथ ही आपके घर से दूर चली जाती हैं और घर में सकारात्मकता का वास होता है.

झाड़ू किस दिन ना फेकें Broom Vastu Tips

झाड़ू को महालक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है जिससे हम घर की अलक्ष्मी या दरिद्रता को घर से दूर करते है इसीलिए ऐसा माना जाता है की जिनके घरो में साफ़ सफाई रहती है वहां का वातावरण पॉजिटिव एनर्जी से भरा होता है इसीलिए हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की कभी भी अपने घर से झाड़ू को एकादशी, गुरवार, शुक्रवार और लक्ष्मी पूजन के दिन बाहर नहीं फेकना चाहिए क्योकि यदि आप इस दिन झाड़ू को आने घर से निकालते हैं तो माता लक्ष्मी भी घर से चली जाती हैं और घर में नकतरामक शक्तियों का वास होने लगता है.

झाड़ू का अपमान ना करे Broom Vastu Tips

शास्त्रों में भी ये बात बताई गयी है की जिस घर में झाड़ू का अपमान होता है उस घर में कभी भी देवी लक्ष्मी जी की कृपा नहीं बरसती है इसीलिए सदैव इस बात का ध्यान रखे की झाड़ू को कभी भी भूलकर भी पैर ना लगाए और न ही उसे लाँगे . शास्त्रों में झाड़ू का इतना बड़ा महत्व है की शीतलता प्रदान करने वाली माता शीतला भी अपने हाथो में झाड़ू लिए रहती है इसीलिए कोशिश करे की झाड़ू का अपमान ना होने दे.

टूटी या बिखरी झाड़ू को घर में ना रखे Broom Vastu Tips

शास्त्रों और वास्तु में ये बताया गया है की टूटी या बिखरी हुई झाड़ू में नकारातमकता बढ़ने लगती है इसीलिए कभी भी टूटी या बिखरी हुई झाड़ू को घर में नहीं रखना चाहिए जब भी झाड़ू बहुत पुरानी या टूटने लगे तो उसे तुरंत किसी शुभ दिन पर बदल देना चाहिए माना जाता है की टूटी हुई झाड़ू के नकारात्मक प्रभाव से घर में परेशानिया बढ़ने लगती है और घर में दरिद्रता का वास होने लगता है.

इसे भी पढ़े – जानें अपना वार्षिक राशिफल 2020

नई झाड़ू कब खरीदे Broom Vastu Tips

घर के लिए नई झाड़ू खरीदने का दिन बेहद मायने रखता है इसलिए ये धयान रखे की नई झाड़ू कृष्ण पक्ष में खरीदना शुभ होता है जबकि शुक्ल पक्ष में खरीदी गयी झाड़ू दुर्भाग्य का कारण बनती है मंगलवार शनिवार, रविवार और अमावस्या का दिन झाड़ू खरीदने के लिए सबसे शुभ होते है. कहा जाता है की शनिवार या अमावस्या के दिन घर में नई झाड़ू लाने से घर हर तरह से दोषमुक्त हो जाता है और घर में माँ लक्ष्मी जी का वास होता है. घर के ईशान कोण अर्थात उत्तर पूर्व दिशा में झाड़ू नहीं रखना चाहिए.