पायरिया की समस्या दूर करने के घरेलू उपाय

पायरिया की समस्या दूर करने के घरेलू उपाय

Payriya ki samsya dur karne ke gharelu upay

पायरिया क्यों होता है?

ryryrपायरिया हमारे मसूड़ों में होने वाली ऐसी बीमारी है जो दांतों के लिए बहुत हानिकारक होती है. पायरिया के होने से मसूड़ों में सूजन आने लगती है.

और खून निकलने लगता है. जिससे दांतों के  गिरने का भय रहता है और दांतों में पीली परत जमने लगती है.पायरिया के होने पर मुंह से दुर्गंध भी आने लगती है तथा दांतों के आस पास की मांसपेशियों को भी हानि पहुंचती है. 

पायरिया के लक्षण

पायरिया के लक्षणों में मासूड़ों में सूजन का आना, दातों पर पीले रंग की परत चढ़ जाना, खून आना और मुँह से दुर्गन्ध आना आदि होता है जिससे व्यक्ति को बेहद परेशानी हो जाती है।पायरिया दाँतों की एक गंभीर बीमारी होती है जो दाँतों के आसपास की मांसपेशियों को संक्रमित करके उन्हें हानि पहुँचाती है। 

पायरिया को दूर करने के घरेलु नुस्खे

निम्बू का घरेलु उपचार पायरिया रोग को दूर करने के लिए निम्बू को प्रयोग में लाना चाहिए. इसके रस को मसूड़ों पर लगाना चाहिए. इससे मसूड़े से खून निकलना बंद हो जायेगा और यह दाँत मजबूत करने में भी बहुत सहायक होता है. 

सरसों का तेल और नमक का उपायरोजाना सुबह उठने के बाद तथा रात में सोने से पहले सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलकर दांतों व मसूड़ों में मलने से पायरिया रोग जल्दी ठीक हो जाता है.

पीपल के पेड़ की छाल का उपायपीपल की छाल या उसकी कोमल डंठल का उपयोग करने से पायरिया लोग नष्ट हो जाता है. पीपल की छाल या उसके कोमल डंठल को पानी में डालकर इसका काढ़ा बनाकर पीने से पायरिया रोग से राहत मिलती है.

पायरिया रोग के लिए तिल के तेल का प्रयोग पायरिया रोग के होने पर तिल के तेल से 10 से 15 तक गरारा करने से पायरिया रोग से मुक्ति मिल जाती है.

बबूल की लकड़ियों का प्रयोगबबूल के पेड़ की कुछ लकडियो को लेकर जला ले फिर उसमें कोयले को मिक्स करके पीसकर उसका पाउडर बना लें. और पाउडर को सुबह- शाम दांतों व मसूड़ों में उंलियो से मले. ऐसा करने से पायरिया रोग से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी.

लौंग के तेल का प्रयोग – पायरिया दूर करने के लिए  1 गिलास गुनगुने पानी में  5-6 बूंद लौंग का तेल  मिलाकर प्रतिदिन गरारे व कुल्ला करने से पायरिया ठीक होता है। पायरिया को दूर करने के लिए यह एक उत्तम उपचार माना जाता है।